Newsहिंदी लोक

भारत के प्रधानमंत्री की सूची | Bharat Ke Pradhanmantri Ki Suchi

भारत के प्रधानमंत्री की सूची | Bharat Ke Pradhanmantri Ki Suchi

भारत के प्रधानमंत्री की सूची: लाेकतांत्रिक देश भारत के प्रधान मंत्री भारत गणराज्य की सरकार के प्रमुख हैं। भारत के प्रधान मंत्री का कार्यालय भारत के सरकार के मुखिया यानी शासन का प्रमुख) पद है। भारतीय संविधान के अनुसार, वह भारत सरकार का मुखिया, भारत के राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार, मंत्रिपरिषद का प्रमुख और लोकसभा में बहुमत दल का नेता होता है। वह भारत सरकार की कार्यपालिका का प्रमुख और निर्णायक व्यक्ति होता है। भारत की राजनीतिक व्यवस्था में, प्रधान मंत्री मंत्रिमंडल का सबसे वरिष्ठ सदस्य होता है।

सन् 1947 से 2017 तक कुल 14 महानुभावों ने प्रधानमंत्री के इस प्रमुख पद पर कार्य किया है। जानना जरूरी है कि, दो बार से कम समय के लिए कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में गुलजारीलाल नंदा है। इस प्रकार सूची का यह आंकड़ा 15 तक पहुंच जाता है। भारतीय राजनीतिक मानचित्र पर, कांग्रेस पार्टी का करीब निर्विरोध और लगातार शासन रहा है। इस समयावधि के दौरान, भारत ने कांग्रेस के नेतृत्व में कई मजबूत सरकारों का शासन देखा, जिसका नेतृत्व कई शक्तिशाली व्यक्तित्वों के प्रधान मंत्री ने किया था।

भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू थे, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रत भारत में 15 अगस्त 1947 को पद की शपथ ली थी। उन्होंने 17 वर्षों तक भारत देश की सेवा में अमिट योगदान दिया था। वह 3 पूर्ण और एक खंडित अवधि के लिए इस स्थिति में रहे। उनका कार्यकाल मई 1964 में उनकी मृत्यु के साथ समाप्त हो गया।

जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, लाल बहादुर शास्त्री ने नेहरू की पार्टी की कमान संभाली और उनके उत्तराधिकारी बने, जिनके 19 महीने के छोटे कार्यकाल में भारत ने 1965 का कश्मीर युद्ध और उसमें पाकिस्तान की हार का उत्साह देखा है। शास्त्री के बाद इस पद के लिए इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री चुनी गईं। इंदिरा को भारत के प्रधान मंत्री, उनके सबसे बड़े बेटे, राजीव गांधी द्वारा सफल बनाया गया था, जिन्होंने 31 अक्टूबर की शाम को शपथ ली थी।

बता दें कि, भारत देश में राजीव गांधी इस पद को संभालने वाले सबसे कम उम्र के युवा थें। राजीव गांधी की हत्या के बाद, विश्वनाथ प्रताप सिंह राष्ट्रीय मंच पर उभरे, उन्होंने राजीव गांधी के मंत्रिमंडल में वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी। 1999 के चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने बहुमत हासिल किया और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी उनकी कुर्सी पर बने रहे।

2014 के चुनाव में, भारतीय जनता पार्टी, जिसने भ्रष्टाचार और आर्थिक विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा था, परिणामवश अभूतपूर्व बहुमत हासिल किया और नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया। वह पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं जो पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में रहे हैं।

bharat-ke-pradhanmantri-ki-suchi

भारत के प्रधानमंत्री की सूची | Bharat Ke Pradhanmantri Ki Suchi

सं.भारत के प्रधानमंत्री की सूचीराजनैतिक दल
01जवाहरलाल नेहरूभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
02गुलजारीलाल नंदा*भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
03लालबहादुर शास्त्रीभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
04इन्दिरा गान्धीभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
05मोरारजी देसाईजनता पार्टी
06चौधरी चरण सिंहजनता पार्टी
07राजीव गान्धीकांग्रेस आई
08विश्वनाथ प्रताप सिंहजनता दल
09चंद्रशेखरजनता दल
10नरसिंह रावभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
11अटल बिहारी वाजपेयीभारतीय जनता पार्टी
12एच डी देवगौड़ाजनता दल
13इंद्रकुमार गुज़रालजनता दल
14मनमोहन सिंहभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
15नरेन्द्र मोदीभारतीय जनता पार्टी

यह भी पढ़े  –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status