Newsहिंदी लोक

सफाई न होने पर नगर निगम अध्यक्ष को पत्र | Application to Municipal Corporation President for Garbage in Hindi

उज्जैन नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायत पत्र में सड़कों की सफाई न होने पर पत्र लिखकर अवगत कराएं | Application to the President of Municipal Corporation for not cleaning the Streets

जब भी हमारे रहवासी क्षेत्र में जल जमाव, स्ट्रीट लाइट या साफ सफाई की परेशानी आती है. तो हम संबंधित विभागों के अफसरों से पत्र व्यवहार कर परेशानी के बारे में उन्हें अवगत करा सकते है. इस प्रकार के पत्र को औपचारिक पत्र कहते है. इस पत्र में एक रहवासी इलाके के एक जागरूक व्यक्ति द्वारा इलाके की सफाई न होने पर नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायती पत्र लिखा गया है.

cleanliness-application-municipal-corporation
Application to Municipal Corporation President

औपचारिक पत्र

प्रति,
अध्यक्ष
नगर निगम, उज्जैन (मध्य प्रदेश)

विषय : मोहल्ले में उचित सफाई व्यवस्था नहीं होने के संदर्भ में.

महोदय,

निवेदन है कि, हम मच्छापूरण गणेश मंदिर के निवासी है. इन दिनों यहां पर सफाई कर्मचारियों द्वारा उचित प्रकार से सफाई नहीं की जा रही है. जिससे क्षेत्र में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. जहां तहां कूड़ा-कचरा का ढेर जमा है. कचरे के कारण सार्वजनिक नालियां जाम हो गई है. नालियों का पानी बहकर सड़कों पर फैल रहा है. दुर्गंध एवं मच्छरों के फैलाव से मोहल्लेवासियों का जीना दुबर हो गया है.

अत: श्रीमान से निवेदन है कि अविलम्ब क्षेत्र की सफाई के लिए अपने विभाग के अफसरों को निर्देशित करें. इस हेतु तत्काल उपाय नहीं किए गए तो हमें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा. आशा है कि आप हमारे निवेदन पर तत्काल ध्यान देंगे.

धन्यवाद!
निवेदक
वार्ड क्रमांक 27 के रहवासी

ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र साफ काजग पर लिखें : दोस्तों पत्र को सदैव ही प्लेन और सफेद कागज पर लिखा जाना चाहिए. किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र काे पूरे कागज पर लिखा जाना चाहिए. एक पेज के दो भाग कर पत्र लिखें.

मात्रा की गलती ना हो : कई बार छात्र-छात्राएं पत्र लिखते समय मात्रा की अधिक गलती करती है. इसलिए जरूरी हैं कि, पत्र में किसी प्रकार की कोई शब्दों की त्रुटि ना हो.

विषय की स्पष्टता : दोस्तों ध्यान देने योग्य बात यह है कि, पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसे समझाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए. हमारे लिख हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होना चाहिए. ऊपर लिखें पत्र के उदाहरण में स्पष्ट हो रहा है कि उज्जैन नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायत पत्र में सड़कों की सफाई न होने पर पत्र लिखकर अवगत करवाया जा रहा है.

लेखन की सुंदरता : पत्र की लेखन कला का भी आवेदन प्राप्तकर्ता के समक्ष गहरा प्रभाव डालता है. लेखन जितना सुंदर और मात्रा की अशुद्धियां कम होगी उतना पत्र प्रभावी होगा. एक बात का ध्यान रखें कि पत्र के अक्षर एक समान लिखें कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि, आपकाें हमारा यह पत्र का नमूना अच्छा लगा होगा. पत्र लेखन और अन्य हिंदी लेख को प्राप्त करने के लिए हमारी न्यूजमग.इन वेबसाइट के Notification को Allow करके हमसे जुड़े. यदि आपके मन में भी किसी विषय से संबंधित पत्र, लेटर, एप्लीकेशन या शिकायती पत्र हैं तो हमें +91-7000019078 पर वाट्सएप करें.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status