हिंदी लोक

हिन्दू लड़कों के नाम संस्कृत में

संस्कृत भाषा में लड़कों के 21 चयनित नाम वो भी अर्थ सहित
Baby Boy Names In Sanskrit with Meaning

हिंदू धर्म में नाम बच्चों के नामों पर खास ध्यान दिया जाता है. नाम रखने के पूर्व ही तमाम विद्वानों और ज्योतिषाें से विचार विमर्श के बाद ही बच्चों के नाम रखा जाता है. और इतने प्रयन्न किए जाने भी जरूरी है क्योंकि व्यक्ति का नाम कहीं ना कहीं उनकी पर्सनैलिटी को दर्शाता है. अच्छा और अर्थ पूर्ण नाम मतलब अच्छी पर्सनालिटी है. जब कभी हम अच्छा नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में एक अच्छी छवि बन जाती है एवं इससे उस व्यक्ति के बारे में हमारे मन में अच्छे विचार बन जाते है.

baby-boy-names-in-sanskrit

यदि हम बात करें लड़के के नाम की तो भारी भरकम नाम सुनकर हमारे दिमाग में राजा महाराजा, राजनेता, अभिनेता जैसी एक छवि बनकर दिमाग में उभरती है. देवराज, राजवीर, स्वराज जैसे नाम हमारे दिमाग में शाही छवि का निर्माण करते हैं इसीलिए माता-पिता भी अपने बेटों के लिए ऐसे नामों का चयन करते हैं जिससे उनकी पर्सनैलिटी आकर्षक लगें और उन्हें ऊंचा औधा मिले.

baby-boy-names-in-sanskrit

भारत में माता-पिता बेटों का नाम भगवान के नाम पर या उनके बड़े बुजुर्गों के नाम पर रखते हैं. हिंदू माता-पिता  ऐसा मानते हैं कि यदि वह बच्चे का नाम शूरवीर अथवा किसी महाराजा के नाम पर रखेंगे तो उनका बच्चा भी अपने जीवन में बहुत ही उन्नति करेगा. दूसरी ओर मॉडल जमाने में लोग अपने बेटों का नाम शाही मॉडर्न एवं आकर्षक रखना पसंद करने लगे है वे परंपरा एवं संस्कृति को भी ध्यान में रखते हैं इसलिए परंपरागत ढंग से मॉडर्न नाम का चयन करते हैं। आइये जानते है कुछ आकर्षक नाम संस्कृत भाषा में : –

संस्कृत में लड़को के नाम अर्थ सहित | Sanskrit Baby Boy Names

संस्कृत में लड़कियों के नाम
(Baby Boy Names In Sanskrit)
अर्थ
आदिजिसका अर्थ होता है सर्वोच्च एवं पहला
अभिनवनया
अहानभोर
अजितेशजीत का देवता, विष्णु का दूसरा नाम
अखिलबुद्धिमान, राजा सूर्य, संपूर्ण, पूर्ण
अमरदीपअनंत रोशनी
अर्जुनउज्जवल, चमक
अमितकभी ना मिटने वाला
चेतनजागृत
देवांशदेव का अंश
वेदांतवेदों का ज्ञान रखने वाला
हर्षप्रसन्नता, खुशी से भरपूर
हर्षितउल्लास से भरा
लोकेशपूरे लोक का ईश्वर
मनीषमनका ईश्वर
निमिषएक पल, पल भर का
प्रथमेशप्रथम पूजनीय, भगवान गणेश
माणिकमणि, रत्न
वीरेंद्रवीर राजा
तनयबेटा
सर्वजीतसभी को जीतने वाला
ह्रितिकहृदय से

 

baby-boy-names-in-sanskrit

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status