News

सात साल के लड़के ने किया कमाल, 30 सेकंड में लगा दिए 58 पुशअप्स

कोरोना काल में वर्चुअल क्लास के जरिए राजनाथ दत्त ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लाइव प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा पूरे भारत देश को मनवा दिया. खुशखबर यह है कि, सर्वभारतीय संस्था की तरफ से उसे मेडल और सर्टिफिकेट भी भेज दिया गया है.

पश्चिम बंगाल के हुगली के गौ घाट के रहने वाले पहली कक्षा के विद्यार्थी राजनाथ दत्त ने ऐसा कमाल कर कर दिखाया है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. राजनाथ दत्त ने जी तोड़ मेहनत करते हुए हुए सिर्फ 30 सेकंड में 58 बार पुश अप करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज किया है. बाल अवस्था में ही जिम्नास्टिक में गहन रूचि रखने वाले राजनाथ को इसकी प्रेरणा अपने माता-पिता से मिली, क्योंकि राजनाथ के माता-पिता भी जिम्नास्टिक के अच्छे खिलाड़ी रहे हैं.

rajnath dutt listed in india book of records

मालूम हो कि, राजनाथ दत्त के पिता पेशे से दिहाड़ी मजदूर हैं और मां अब एक गृहिणी हैं. एक समय में दोनों जिम्नास्टिक के प्रतिभागी थे. मां अपने बेटे के साथ अपने सपने को पूरा करना चाहती है. भले ही वह खुद कोई भी पदक अपने नाम न कर सकी, लेकिन बेटे को पदक दिलाने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं.

राजनाथ की सफलता से परिवार के साथ-साथ क्षेत्र के आमजनों में भी काफी खुश हैं. राजनाथ लंबे समय से जिम्नास्टिक का अभ्यास कर रहे हैं. वह एक स्थानीय स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ता था. राजनाथ बचपन से ही अपने माता-पिता के एथलीट बनने के सपने को साकार करने के लिए पुशअप का अभ्यास करता रहता है. इस बार उसने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हिस्सा लिया और सात साल के राजनाथ ने महज 30 सेकेंड में 58 पुश-अप कर लोगों के सामने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है.

rajnath dutt listed in india book of records

राजनाथ के पिता कौशिक दत्त ने जानकारी देते हुए बताया कि, उनके परिवार के मौजूदा हालात खराब है, बावजूद इसके उनके बेटे ने प्रतिकूलता का सामना करते हुए यह अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने बताया कि यदि उन्हें देश और राज्य की सरकार से आर्थिक सहयोग मिलता तो उनका बेटा इससे भी उम्दा प्रदर्शन करके दिखलाएगा.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status