पान के पत्ते में तुलसी के बीज खाने के फायदे। Benefits of eating basil seeds in betel leaves in hindi

0
186
benefits-of-eating-basil-seeds-in-betel-leaves-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर : सोर्स सोशल मीडिया

पान के पत्ते में तुलसी के बीज खाने के फायदे। Benefits of eating basil seeds in betel leaves in hindi

पान की पत्ती खाने में थोड़ी कसैली यानी कड़वी होती है. पान खाने के शौकिन लोग इसमें सुपारी, कत्था, चूना और दूसरी कई चीजें मिलाकर खाते हैं. आमतौर पर पान खाना बुरी आदतों में गिना जाता है, लेकिन हर चीज की तरह पान के पत्ते में तुलसी के बीज खाने के कुछ फायदे भी हैं.

benefits-of-eating-basil-seeds-in-betel-leaves-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर : सोर्स सोशल मीडिया

1. पाचन में सहायक
पान खाना पाचन क्रिया में मदद करता हैं. इसमें तुलसी के बीज डालने से ये सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करता है. जोकि खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है. कब्ज की परेशानी से जूझ रहे लोगों को पान के पत्ते में तुलसी के बीज डालकर चबाना काफी फायदेमंद है. गैस्ट्र‍िक अल्सर को ठीक करने में भी यह मददगार हैं.

2. मुंह के स्वास्थ्य के लिए
पान के पत्ते में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं. जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आती है. वह पान के पत्ते में तुलसी का बीज डालकर नियमित रुप से एक माह सेवन करें. संभव हो सके तो इसमें लौंग, कत्था और इलायची भी डाल सकते हैं. मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी से निजात मिलेगी.मुंह संबंधी कई बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

3. मसूड़ों में सूजनपर या गांठ आ जाने पर
मसूड़े में गांठ या फिर सूजन हो जाने पर पान के पत्तों में तुलसी का बीज इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है.

4. साधारण बीमा‍रियों और चोट लगने पर
यदि आप सर्दी जुखाम की परेशानी से जुझ रहे है तो ऐसे में पान के पत्ते आपके लिए फायदेमंद रहेंगे. इसमें शहद और तुलसी के बीज साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है. पान के पत्ते चबाने से सिरदर्द में राहत मिलती है.

5. कामोत्तेजना बढ़ाने में
पान के पत्ते कामोत्तेजना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए पान के पत्तों का उपयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़े : पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय