News

Valentine Day Kab Hai 2022 in India | वैलेंटाइन डे कब है 2022 में

प्रेम का इजहार करने के लिए प्रेमी जोड़े फरवरी का इंतजार करते हैं। इस माह के सात दिन बेहद ही खास होती है. इन सात दिनों में प्रेमी जोड़े अपने प्रेम को भिन्न-भिन्न तरीके से एक दूसरे से कहते हैं। इनमें सबसे खास दिन 14 फरवरी होता है. इस दिन किशोर-किशोरी एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर दिल की बात कहते हैं. वैलेंटाइन वीक के नाम से जानते है. इसमें कुल 8 दिन होते है, जो 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलते है. जिसके लिए आपको यह जान लेना जरुरी है की वैलेंटाइन डे किस दिन मनाया जाता है 2022 – Valentine Day Kis Din Manaya Jata Hai 2022. तो चलिए जानते है की वैलेंटाइन डे कब है 2022 में – Valentine Day Kab Hai 2022 in India

valentine-day-kab-hai-2022-in-india
वैलेंटाइन डे कब है 2022 में | Valentine Day Kab Hai 2022 in India
वैलेंटाइन डे कब है 2022 में | Valentine Day Kab Hai 2022 in India

वैलेंटाइन डे कब है 2022 में – Valentine Day Kab Hai 2022 in India

सबसे पहले गुलाब का फूल देकर प्रपोज़ किया जाता है. जिसके बाद चॉकलेट खिलाकर प्रेम का उत्सव मनाया जाता है. मीठा खिलाने क बाद टेडी देकर साथ रहने का प्रॉमिस किया जाता है और गले मिलने के बाद किस किया जाता है. और सबसे अंत में अपने वैलेंटाइन के लिए वैलेंटाइन डे मनाया जाता है.

Valentine day Kab Aata Hai 2022- वैलेंटाइन डे सबसे आखिरी में 14 फरवरी को मनाया जाता है. यह वैलेंटाइन वीक का सबसे अंतिम दिन होता है. 14 फरवरी को विश्व के अलग अलग हिस्सों में मनाया जाता है. साल 2022 में यह दिन सोमवार के दिन पड़ रहा है, लेकिन यदि यह रविवार को होता तो इस दिन का अपना अलग ही महत्व होता, क्योंकि इस दिन अवकाश होता है.

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – Valentine’s Day Kyo Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन डे दो प्रेमी जोड़ों के लिए बेहद ही खास दिन होता है. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो यह इस दिन प्रेमी प्रेमिका खासकर  गिफ्ट देते है और अपने प्यार का इज़हार करते है.

Valentine Day Kyo Manaya Jata Hai – वैलेंटाइन डे की शुरुआत के लिए बहुत सारे तर्क दिए जाते है, लेकिन बहुत सी जानकारी के मुताबिक, “आरिया ऑफ़ जैकोबस डी वर्सन” नाम की किताब में इसका बहुत ही खास जिक्र किया है. जिसमें उल्लेख मिलता है कि, यह दिन एक संत पादरी “वैलेंटाइन” के नाम पर मनाया जाता है.

कुछ किवदंतियों में यह भी सुनने को मिलता है कि, संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे, लेकिन रोम के एक राजा (सम्राट क्लाउडियस) को ये बात बिलकुल भी पसंद नहीं आती थी. और वो प्रेम विवाह के खिलाफ थे और वो प्रेम विवाह को गलत मानते थे.

क्लाउडियस को लगता था की परिवारों में और पति पत्नी के बीच इस बढ़ते प्यार के कारण लोग सेना में भर्ती नहीं होते है, जिसके परिणाम स्वरूप उन्होंने रोम में शादी और सगाई पर पाबन्दी लगा दी थी.

वहाँ के संत पादरी ने इसका विरोध किया. बहुत से सैनिकों का विवाह भी करवाया. जिसके बाद उन्हें 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया गया. उस दिन से ही 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के नाम से जाना जाता है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी