News

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है | Propose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह मोहब्बत करने वाले जोड़ों के लिए बेहद ही खास होता है. हाल ही के कुछ सालों में यह यह सप्ताह भारतीय लोगों के बीच बेहद ही लोकप्रिय हो रहा है. इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसका आखिरी डे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है. इस वीक में कुल 8 दिन होते हैं. इन्ही में से एक दिन प्रपोज डे के रुप में मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर प्रपोज करते हैं. खास बात यह है कि, यह दिन वैलेंटाइन डे का दूसरा सबसे प्रमुख दिन होता है. तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते है की प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है – Propose Day Kab Manaya Jata Hai

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है | Propose Day Kab Manaya Jata Hai
प्रोपोज़ डे कब होता है – Propose Day Kab Hota Hai

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है – Propose Day Kab Manaya Jata Hai

इस दिन के लिए कहा जाता है की इस दिन आप अपनी प्रेमिका या प्रेयसी को अपने प्यार का इज़हार कर उसके मन की बात जान सकते हैं. इस दिन कोई भी नाराज नहीं होता क्योंकि यह दिन बना ही प्रोपोज़ करने के लिए है.

Propose Day Kab Hota Hai- वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, 7 फरवरी को रोज डे से होती है और इसमें दूसरा नंबर आता है प्रपोज़ डे का, जिस हिसाब से प्रपोज़ डे 8 फरवरी को मनाया जाता है.

प्रपोज़ डे पर क्या करें – Propose Day Par Kya Kare

प्रपोज़ डे पर प्यार करने वाले एक दूसरे को अपने दिल की बात कहते है. यदि आप प्रपोज़ डे पर आप ऐसा कुछ करने जा रहे है तो इसके लिए बहुत सारे तरीके है, जिसमे कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ड के साथ प्रोपोज़ करते है तो कुछ लोग गाना गाकर प्रपोज़ करते है इसके अलावा आप शायरी सुनकर, कुछ गिफ्ट देकर  प्रपोज़ करते है.

आज के समय में प्यार का इज़हार खाली हाथ नहीं करे और अपने दोस्त के लिए कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर लेकर जाए. इसके अलावा आप अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बनाए और अपने साथी की पसंद के कपडे़ पहने और इस इस दिन ऐसे जगह जाए जो आप दोनों को पसंद हो. 

प्रपोज़ डे के अलावा इस वैलेंटाइन वीक में रोज़ डे, चॉकलेट डे, टैडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और आखिरी में वैलेंटाइन डे आता है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी