News

What is the chemical formula for nitrogen? Nitrogen molecule (N2)

दोस्तों nitrogen कार्बन और ऑक्सीजन के बीच आवर्त सारणी का सातवां तत्व या घटक है। हमारी पृथ्वी के वायुमंडल के करीब 80 प्रतिशत भाग में nitrogen गैस मौजूद है। पोस्ट के जरिए हम जानेंगे What is the chemical formula for nitrogen? बेहद ही सरल और हिंदी भाषा में ताकि आप इसे आसानी से समझ और याद कर सकें।

What is the chemical formula for nitrogen? नाइट्रोजन का रासायनिक सूत्र क्या है?

कार्बन और ऑक्सीजन के बीच आवर्त सारणी का सातवां तत्व नाइट्रोजन है। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि, पृथ्वी के वायुमंडल के लगभग अस्सी प्रतिशत में नाइट्रोजन गैस है। विशेष बात यह है कि इसका कोई रंग नहीं होता है, मतलब यह रंगहीन गैस है। अधिकांश द्विपरमाणुक गैर-धातु गैस के साथ-साथ गंधहीन और रंगहीन प्रकृति होती है।

chemical formula for nitrogen – सूत्र

नाइट्रोजन का रासायनिक प्रतीक N है। नाइट्रोजन गैस का रासायनिक सूत्र N2 है।

सूत्र को N≡N के रूप में प्रदर्शित किया यानी कि लिखा जाता है। नाइट्रोजन गैस डायटोमिक तत्वों में से एक है, जिसमें एक अणु में एक या एक से अधिक सहसंयोजक बंधों द्वारा बंधे एक ही तत्व के दो परमाणु होते हैं। N2 के मामले में दो नाइट्रोजन परमाणु एक ट्रिपल सहसंयोजक बंधन द्वारा बंधे होते हैं। तो आपकों इसके सूत्र के बारे में समझ आ गया होगा।

Explanation

Nitrogen molecule (N2)

The electronic configuration of nitrogen (Z=7) = 1s2 2s2 2px12py12pz1.

The total number of electrons present in the nitrogen molecule (N2) is 14.

N2: केके (σ2s)2 (σ2s⋆)2 (π2Px)2 (π2py)2 (σ2px⋆)2 (π2py⋆)2

दोस्तों यहां पर  (σ1s)2 (σ1s⋆) विन्यास के 2 भाग को KK के रूप में संक्षिप्त या दर्शाया गया है, यह दो परमाणुओं के K कोशों को दर्शाता है। बॉन्ड ऑर्डर की गणना में, हम केके को अनदेखा कर सकते हैं, क्योंकि इसमें दो बॉन्डिंग और दो एंटीबॉन्डिंग इलेक्ट्रॉन शामिल हैं।

N2 के बॉन्ड ऑर्डर की गणना निम्नानुसार की जा सकती है:

Here, Nb = 8 and Na = 2

Bond order = (Nb−Na) /2

Bond Order = (8−2)/2

Bond Order = 3

बंध क्रम 3 है। नाइट्रोजन 3 बंधों से बंधी होती है और इसे N≡N . के रूप में दर्शाया जाता है।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी