NEFT क्या है, कैसे काम करता है – What is NEFT in Hindi

0
22
NEFT in Hindi

बैंक हर इंसान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सभी का बैंक खाता किसी ना किसी बैंक में अवश्य होता है. हम सभी ने NEFT का नाम सुना होगा. इसका उपयोग रुपए भेजने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपकों NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi) के बारे में सम्पूर्ण और सटिक जानकारी है? कारण bank के नियम प्रतिवर्ष बदलते रहते हैं इसलिए बैंक के बदलते हुए नियमों की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है. जबसे online banking या internet banking आया है तब से लोगों का बैंकों में जाना एक तरह से बिलकुल ख़त्म हो गया है वो अब घर बैठे ही अपने सारे काम कर लेते हैं. इससे उनके समय का ज्यादा नुकसान नहीं होता है और वो सहजता से काम कर लेते हैं.

Online Fund Transfer करने के मुख्य रूप से तीन प्रकार है. जिसे NEFT, RTGS और IMPS कहते हैं. इनमें से आज हम NEFT के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे. आसान भाषा में कहा जाएं तो NEFT एक ऐसा माध्यम है जिसमें का उपयोग कर हम बेहद ही आसानी से रुपयों को एक account से दुसरे account में भेज या मंगवा सकते हैं. चलिए पोस्ट के जरिए आप लोगों को भी NEFT क्या है, यह कैसे काम करता है और इससे हमें क्या फायेदे हैं के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और NEFT क्या होता है के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं.

NEFT क्या है (NEFT in Hindi)

NEFT का full form National Electronics Fund Transfer या इसे हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” कहते है. यह एक देशव्यापी electronic fund transfer system है जिसके जरिए किसी भी बड़ी राशि को एक bank account से दुसरे bank account में आसानी से और सुरक्षित रूप से भेजा या प्राप्त किया जाता है. सभी NEFT settlements को batch-wise format में संचालित किया जाता है. इसमें पैसों को इस system के जरिए पूरे विश्व में सभी NEFT-enabled banks में individual basis में भेजा जाता है. कोई भी NEFT transfer को शुरु करने के पूर्व बैंक का IFSC Code के बारे में पता होना बहुत जरुरी है. साथ ही बैंक की अन्य जानकारी जैसे की bank account number, bank branch, account holder name का होना भी बहुत जरुरी होता है.

इस फण्ड ट्रान्सफर की प्रणाली को आरबीई (RBI) के द्वारा कंट्राेल और संचालित किया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2005 में की हुई थी. NEFT भारत में बैंक के ग्राहकों को ये सुविधा प्रदान करता है जिससे की बैंक का ग्राहक बहुत ही सहजता से किसी दूसरे NEFT enabled बैंक खाते को अपनी राशि हस्तांतरण कर सकता है. यह काफी हद तक सुरक्षित होता है.

NEFT प्रणाली के जरिए Fund Transfer वास्तविक समय के आधार पर नहीं होते हैं बल्कि NEFT सप्ताह के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:30 बजे के दौरान होने वाले 23 सेटलमेंट के साथ आधे घंटे की बैच (batch) में पैसों का हस्तांतरण तय किया जाता है. इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, रविवार को या सार्वजनिक छुट्टियों के दिन भी कोई सेटलमेंट (settlement) नहीं होती है.

NEFT की सुविधा मुख्य रूप से दो प्रकार किया जाता है एक है Offline mode जो की बैंकों की शाखाओं में किया जाता है. वहीं दूसरा Online Mode जिसे online बैंकिंग द्वारा ग्राहकों को उपलब्ध हैं और बैच में की जाती है. एनईएफटी के द्वारा होने वाले समय की बचत और आसान प्रक्रिया के कारण से यह बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इसमें लेनदेन को online बैंकिंग द्वारा बहुत आसानी से किया जा सकता है. देखा जाये तो NEFT दुसरे उपायों जैसे RTGS और IMPS से थोडा भिन्न है. जहाँ RTGS और IMPS में आपका भेजा गया पैसा तुरंत सामने वाले के बैंक खाते में credit हो जाता है. वहीँ NEFT में बैंक द्वारा निर्धारित time-table में ही आपका पैसा सामने वाले को मिलता है.

Step By Step NEFT Transfer Procedure

यहाँ पर हम आप लोगों को NEFT के दो भिन्न-भिन्न procedure के बारे में बताएंगे.

Online Procedure NEFT के लिए :

Online के माध्यम से funds transfer करने के लिए निचे दिए गए steps का अनुपालन करें

Step 1: सबसे पहले अपने net banking account पर login करें. अगर आपके पास net banking account न हो तब आप उसे अपने bank के website के माध्यम से register भी कर सकते हैं.

Step 2: उसके बाद आपको beneficiary को payee के हिसाब से add करना होगा. यहाँ beneficiary का मतलब है की वो जिसको आप पैसे transfer करना चाहते हो. और ऐसा करने के लिए आपको Beneficiary के कुछ details भी भरने होंगे ‘Add New Payee’ section में, जो की हैं :

  • Account Number.
  • Name.
  • IFSC Code.
  • Account Type.

Step 3: एक बार payee add हो जाये उसके बाद आपको NEFT को Fund Transfer mode के हिसाब से चुनना होगा.

Step 4: अब आपको account select करना होता है जहाँ की आपको पैसे transfer करने हैं, यहाँ आपको payee select करना है, उसके बाद amount enter करना है जितना की आप चाहते हो transfer करना और फिर remarks (optional) add करते हैं.

Step 5: फिर submit के ऊपर click करना होता है.

Offline Procedure NEFT के लिए:

Step 1: सबसे पहले bank को जाएँ.

Step 2: वहां NEFT/RTGS form भरें. उसके बाद ये following details अपने beneficiary के विषय में उस form में प्रदान करें :

  • Name.
  • Account Number.
  • Bank Name.
  • Branch.
  • IFSC Code.
  • Account Type.
  • Account Number.
  • Amount जितना आपको transfer करना है.

Step 3: उसके बाद अपने भरे हुए form को submit कर लें जो की आगे वो authorize कर सकें पैसे transfer करने के लिए .

कैसे NEFT कार्य करता है ?

लेख के जरिए हमारे द्वारा आपकों NEFT transfer के generic process को समझाने की कोशिश की गई हैं,  लेकिन भिन्न-भिन्न banks में vary कर सकती हैं, बावूजद यह process करीब-करीब समान होता है.

1.आपको Online या Offline mode के माध्यम से form को details में भरना होता है, beneficiary के विषय में पूरी जानकरी प्रदान करनी होती हैं. इसके साथ कैसे बैंक उसे authorize कर आगे process करती हैं.

2. आपके bank एक message issue करते हैं और फिर उसे उनके NEFT Service Centre को भेज देते हैं.

3. NEFT इस message को forward करता है आपके bank से NEFT Clearing Centre तक जो की National Clearing Cell के द्वारा operate किया जाता है और इसके साथ ये एक हिस्सा है Reserve Bank of India का Mumbai में और उसे ये include कर देता है next available branch of transaction में.

4. इसके बाद NEFT Clearing Centre सारे funds transfer transactions को sort करता है उसके banks के हिसाब से और उन entries को कुछ इसप्रकार से सजाता है की जिससे जिस बैंक पर आपके पैसे जाने होते हैं वो बिलकुल आसानी से sort हो जाएँ. NEFT Service Center उसके बाद messages पाते हैं जहाँ की उन्हें सारी entries sorted मिलती हैं, इसके साथ उन्हें NEFT Clearing Centre से भी पैसों के विषय में messages मिलती हैं, जहाँ उन्हें funds को receiver के account पर पैसे भेजने का निर्देश होता है.

NEFT Transfer के Fees और Charges

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की recipient bank आपको कोई भी fees charge नहीं करती हैं NEFT transaction के लिए. लेकिन एक sender, के लिए sending bank उन्हें charge करती है NEFT Transaction के लिए. ये कितनी charge करती हैं उसके विषय में आपको निचे जानकारी मिल जाएगी.

Transaction Amount NEFT Charges
Amounts Rs 10000 तक Rs 2.50 + Applicable GST
Amounts Rs 10000 से ऊपर और up to Rs 1 lakh तक Rs 5 + Applicable GST
Amounts Rs 1 lakh से ऊपर और up to Rs 2 lakh तक Rs 15 + Applicable GST
Amounts Rs 2 lakh से ऊपर और up to Rs 5 lakh तक Rs 25 + Applicable GST
Amounts Rs 5 lakh से ऊपर और up to Rs 10 lakh तक Rs 25 + Applicable GST

Note:- ये charges समय समय पर बदलती रहती हैं. इसलिए NEFT भेजने से पहले अपने Bank से सलाह लें.

NEFT Transactions की Timings:

यदि अभी के समय की बात करें तो NEFT hourly batches में काम करती हैं इसलिए ये service centers operational hours के बिच काम करती हैं जो की है (8:00 AM से 7:00 PM normal weekdays में और 8 am से 1 pm तक Saturdays में). इसके साथ 8 से 6 batches होते हैं एक के बाद एक काम करने के लिए. इसलिए पैसों को transfer किया जाता है Monday से Saturdays तक (बस महीने के 2nd और 4th Saturday को छोड़कर) 8:00 AM से 6:30 PM तक. इसके अलावा NEFT transactions public और bank holidays में भी कार्य नहीं हो पाता है.

Public Holidays जब NEFT Transactions को complete नहीं किया जा सकता है कुछ इसप्रकार हैं Republic Day, Good Friday, Annual Closing of Banks, RBI’s Annual Closing of Accounts, Ramzan Id (Id-ul-Fitr)/Ratha Yatra, Independence Day, Dasara / Vijaya Dashami और Muharram.

NEFT के द्वारा कौन Fund Transfer कर सकते हैं?

कोई भी Firm, Individual, Corporation NEFT का इस्तमाल कर सकता है एक Bank Account से किसी दूसरे Bank Account को Fund Transfer करने के लिए लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की उनका उस Bank Branch में Bank Account होना चाहिए और उस Bank Branch में NEFT Facility भी Enable/Available होनी चाहिए।

इसके अलावा ये भी जानें की आपके पास Bank Account का होना अनिवार्य नहीं है. यदि किसी का Bank Branch में Bank Account न भी हो और तब भी यदि वो NEFT के द्वारा Fund Transfer करना चाहता है तो NEFT Instruction Slip को Fill करके Fund Transfer किया जा सकता है. लेकिन NEFT के द्वारा इस प्रकार से Fund Transfer करने के लिए एक Transaction में अधिकतम 50,0000 रूपए तक का Amount ही Transfer किया जा सकता है.

NEFT के द्वारा कौन Fund Receive कर सकते हैं?

ये काम ऐसे Individual, Firm, Corporation जिनका Bank Branch में Bank Account हो तो वे सभी NEFT के द्वारा Send किए गए Fund को Receive कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए Beneficiary Customer का उस Bank Branch में Bank Account होना अनिवार्य है जिसमें NEFT Facility Enable/Available हो.

NEFT के क्या Benefits है

  • NEFT के माध्यम से कोई भी Firm, Individual, Corporation इत्यादि बड़े आराम से पैसे एक account से दुसरे account तक भेज सकते हैं.
  • यहाँ पर Beneficiary Customer (जिन्हें पैसे भेजे जाते हैं) को Fund Receive करने के लिए Bank Branch में जाने की आवश्य कता नहीं होती है और न ही किसी प्रकार की Paper Formalities करनी पड़ती है.
  • NEFT में fees बहुत ही कम होती है.
  • Internet Banking का इस्तमाल करके कहीं से भी, और कभी भी Fund Transfer किया जा सकता है. ये बहुत ही safe और secure होते हैं. और यदि कभी किसी कारणवश आपका Transaction Complete नहीं हो पाता है तो ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्यूंकि ऐसे में आपका पैसा कहीं खो नहीं जाता है बल्कि भेजे गए account पर भी वापस चला आता है.
  • ये Low Value Transaction के लिए ज्यादा Useful होता है.
  • यहाँ पर Receiver को कोई भी Additional Cost नहीं देना होता है.
  • यहाँ प्रत्येक Batch एक‍ घंटे का होता है.

NEFT के FAQs

1. NEFT क्या है?
NEFT का full form होता है National Electronic Funds Transfer, यह एक electronic fund transfer का process होता है, जिसके द्वारा पैसों को एक bank account से दुसरे bank account तक आसानी से भेजा जा सकता है.

2. क्या IFSC code का होना सभी NEFT transactions के लिए अनिवार्य है?
इसका जवाब है हाँ. IFSC code का होना बहुत ही जरुरी है कोई भी NEFT Transaction के लिए.

3. क्या सभी banks पर NEFT facility होती हैं ?
नहीं. सभी banks पर NEFT की सुविधा नहीं होती है.

4. कैसे एक customer ये जान पायेगा की उनका बैंक या payee का बैंक NEFT का हिस्सा है भी या नहीं ?
ये सारी जानकारी की कोन से banks NEFT-enabled हैं, ये सारी जानकारी आप Reserve Bank of India (RBI) की website से प्राप्त कर सकते हैं.

5. NEFT transactions को settle होने के लिए कितना समय लगता है ?
सारे fund transfer transactions को batch-wise format में process किया जाता है और पैसों को 2 working days के भीतर credit कर दिया जाता है .

Top Banks जो NEFT facility उपलब्ध करते हैं

  • ICICI NEFT
  • SBI NEFT
  • Central Bank of India NEFT
  • Bank of Baroda NEFT
  • HDFC NEFT
  • Axis Bank NEFT
  • Punjab National Bank (PNB) NEFT
  • Union Bank of India NEFT
  • Indian Overseas Bank (IOB) NEFT
  • Syndicate Bank NEFT

लेख के जरिए आप लोगों को NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को NEFT के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से अनुरोध है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here