Know What Is Noni Fruit: जानें क्या होता है ‘नोनी’ फल

0
24
know-what-is-noni-fruit-know-what-is-noni-fruit-know-its-benefits-here
noni fruit

Know What Is Noni Fruit:  क्या आपके कभी नोनी फल (Noni Fruit) के बारे में सुना है? इसे चीज फ्रुट के नाम से भी जाना जाता है. यह सेहत के लिए  बेहद ही चमत्कारी फायदे देता है. नोनी के पत्तों का सेवन झारखंड, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में किया जाता है. नोनी के पत्तों में फ्लेवोनॉइड, प्रोटीन, सैपोनिन और टैनिन होते हैं. जो कि विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-डी और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं.

खास बात यह है कि नोनी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. आज हम लेख के जरिए आपको नोनी के पत्तों के रस के फायदों (Noni Fruit Benefits)के बारे में बताने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़े : Ghar Par kaise Banaye Gajar Ki Cream: इन आसान स्टेप्स के जरिए घर पर बनाएं गाजर की क्रीम

याददाश्त संबंधी समस्याओं को करें दूर- याददाश्त यानी भूलने की परेशानी जैसी समस्याओं को दूर भगाने के लिए नोनी की पत्तियों का रस बेहद ही  फायदेमंद साबित होता है. नोनी की पत्तियों के रस को पीने से द‍िमाग में ब्लड सर्कुलेशन सुचारु होता है.

लीवर को रखें सुरक्षित- नोनी के पत्तों का रस प्रतिदिन आहर में शामिल करने से लीवर संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती है. यह लीवर को कमजोर होने से उसकी रक्षा करता है.

स्किन की करें सुरक्षा- नोनी के पत्ते का उपयोग त्वचा पर सीधे ताैर पर किया जा सकता है. त्वचा के लिए अल्ट्रावॉयलेट क‍िरणों से होने वाले नुकसान को नोनी का फल कम करता है. यह त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है

गठिया की समस्या करें ठीक- गठिया की समस्या को ठीक करने के लिए नोनी की पत्तियां काफी फाययदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं.

नपुंसकता को करें ठीक- पुरुषों में नपुंसकता और स्त्र‍ियों में बांझपन की समस्या का हल भी है इस चमत्कारिक फल के पास. यह माहवारी संबंधी समस्याओं का भी निवारण करता है और पुरुषों में शुक्राणुओं का निर्माण भी.

know-what-is-noni-fruit-know-what-is-noni-fruit-know-its-benefits-here
noni fruit

Newsmug App: नागदा और देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप। आपके नागदा का  लोकल न्यूज एप।

Google News पर हमें फॉलों करें.