Ganesh Chaturthi पर ऐसे करें सजावट, बढ़ जाएगी पूजा घर की रौनक

0
39

Ganesh Chaturthi 2021 : 2021 में गणेश चतुर्थी 10 सितंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी, आप भी इस दिन बप्पा को अपने घर लाकर विराजमान करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. इस खास दिन पर लोग अपने घर विघ्नहर्ता भगवान गणेश की स्थापना करते हैं. महाराष्ट्र में इस त्योहार को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता है कि गणेश जी की पूजा करने से किसी भी शुभ कार्य में कोई विघ्न-बाधा नहीं आती. किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के पूर्व गणेश पूजन किए जाने का विधान है.

किवदंति है कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष में हुआ था. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, अगस्त या सितंबर में गणेश चतुर्थी का दिन आता है. इस खास मौके पर लोग अपने घरों को सजाते भी हैं. गणेश उत्सव के लिए पूजा घर सजाने से त्योहार की रौनक और बढ़ जाती है. आइए, जानते हैं पूजा घर की सजावट के कुछ टिप्स.

  • फूलों से करें सजावट
Flower Ganpati Decoration On This Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी पर करें सजावट(फोटो: pinterest)

भगवान की पूजा में तो फूलों का उपयोग किया ही जाता है. इसलिए आप चाहें तो गणपति के स्वागत के लिए पूरे पूजा घर को फूलों से सजा सकते हैं. इसके लिए ऐसे फूलों का चुनाव करें जो बहुत जल्दी मुरझा न जाएं. आप गेंदे के फूलों का उपयोग कर सकते हैं. ये फूल कम से कम 2-3 दिन तक ताजे दिखाई देते हैं.

  • रंगोली बनाकर करें सजावट
Rangoli Ganpati Decoration On This Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी पर रंगोली बनाकर सजाएं घर(फोटो: pinterest)

गणपति के स्वागत के लिए आप रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए इंटरनेट पर आप रंगोली के डिजाइन का आइडिया ले सकते हैं.

  • इन चीजों से करें सजावट
Lights Ganpati Decoration On This Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी पर करें सजावट(फोटो: pinterest)

आधुनिक युग में बाजार में सजावट की सैकड़ों सामग्री मिलती है. आप घंटियों, गुब्बारों, नकली पेड़ जैसी चीजों का इस्तेमाल करके भी पूजा घर सजा सकते हैं. इसके अलावा रंग-बिरंगी लाइटें भी लगा सकते हैं. इससे पूजा घर की रौनक और भी बढ़ जाएगी.

  • थर्मोकॉल से सजाएं पूजा घर
Thermocol Ganpati Decoration On This Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी पर खास सजवाट(फोटो: pinterest)

पूजा घर सजाने के लिए आप थर्मोकॉल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ थर्मोकॉल शीट्स की जरूरत पड़ेगी. इन शीट्स पर खूबसूरत आकृतियां बनाएं और फिर उन्‍हें चाकू से काट दें. थर्मोकॉल डेकोरेशन से आपकी गणपति पूजा काफी आकर्षित और अनोखी लगेगी.

  • दीयों से करें सजावट
Diya Ganpati Decoration On This Ganesh Chaturthi, गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें सजावट(फोटो: pinterest)

बप्पा की मूर्ति के आस-पास आप दीयों से भी सजावट कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो कार्डबोर्ड के पहाड़ बनाकर उस पर रूई लगाकर सजा सकते हैं. ये बिलकुल बर्फ के पहाड़ का लुक देगा. इस तरह आपका पूजा घर बहुत ही आकर्षित और सुंदर लगेगा.

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here