Education

क्लियोपैट्रा : मिस्र की सबसे खूबसूरत तथा बुद्धिमान रानी

क्लियोपैट्रा : मिस्र की सबसे खूबसूरत तथा बुद्धिमान रानी

क्लियोपैट्रा का इतिहास : क्लियोपैट्रा मिस्र की सबसे खुबसुरत और चतुर रानी थी जो 700 गधियों के दूध से स्नान करती थी, जिनका जन्म ६९ इसा पूर्व हुआ था, यह रानी प्टोलोमी शासकों के वंश से सम्बन्ध रखती थी और टोलेमी वंश की थी, तथा दिखने में काफी सुंदर तथा आकर्षक थी। इनके पिता का नाम प्टोलोमी 12 और माँ का नाम क्लियोपैट्रा 5 था। क्लियोपैट्रा वो हस्ती है जि्नके बारें में शोध आज भी चल रहे हैं और उनके बारें में काफी कुछ लिखा जा चुका है। यह जितनी खुबसूरत थी उतनी ही क्रूर तथा चालाक भी थी, कहा जाता है कि इन्होने कई पुरुषो के साथ शारीरिक सम्बन्ध भी बनाएं थे तथा अपनी सुंदर का कई बार फायदा भी उठाया था। इनकी मौत 37 साल में हो गयी थी, क्लियोपैट्रा की मौत को ले कर दो कहानियां है एक में कहा जाता है कि सांप के जहर से इनकी मौत हुई थी तथा एक कहानी के अनुसार अत्यधिक मादक पदार्थो के सेवन से इनकी मृत्यु हुई थी।

क्लियोपैट्रा का इतिहास (Cleopatra History)

क्लियोपैट्रा ने 51 ईसा पूर्व से 30 इसा तक मिस्र राज किया था, मिस्र में उस समय एक परम्परा थी कि भाई बहन की आपस में ही शादी कर दी जाती थी ताकि राज्यों का बटवारा न करना पड़ें। इसी परम्परा के चलते हैं क्लियोपैट्रा का विवाह भी अपने भाई के साथ ही हुआ था।

शादी के बाद कुछ ऐसे हालत बने कि क्लियोपैट्रा को सीरिया भग्ना पड़ा तथा राज्य को छोड़ कर जाना पड़ा। क्लियोपैट्रा की जिन्दगी में जूलियस सीजर का आना होता है, जूलियस सीजर भी बड़ा बहादुर था तथा युद्ध कौशल में विद्द्वान था, उसे रानी क्लियोपैट्रा से प्रेम हो गया था ततः वह उनकी सुन्दरता पर इतना मोहित हो गया था कि उसने रानी को मिस्र की रानी बनाने के लिए युद्ध तक किया और आखिर उन्हें मिस्र की रानी बनाया।

परम्परा के अनुसार क्लियोपैट्रा अपन भाई के साथ राज्य को चलाने लगी और जूलियस सीजर के साथ भी गहरे सम्बन्ध रखें। इन सम्बन्धो के चलते रानी ने अपने ही भाई को जहर दे कर मारने की योजना बनाई तथा वह इसमें सफल भी रही। अपने भाई की हत्या के बाद भी क्लियोपैट्रा नहीं रुकी उसने अपनी बहन अरसीनोई को मार डाला तथा जूलियस सीजर और रानी का एक पुत्र भी हुआ।

इसमें बाद रानी के सम्बन्ध जूलियस सीजर के वैधानिक उत्तराधिकारी मार्क एंटोनी के साथ जुड़ें। मार्क एंटोनी को रानी क्लियोपैट्रा काफी पसंद थी और वह उनकी सुन्दरता को देख कर उन पर दिल हार चुका था। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि बाद में इन दोनों ने शादी भी कर ली थी, मार्क एंटोनी भी क्लियोपैट्रा की तरह अफ्ले से ही शादीशुदा था परन्तु फिर भी उन्होंने आपस में शादी कर ली जिसके पश्चात रानी को दो जुड़वा बच्चे हुए जिनका नाम सेलीन द्वितीय और एलेग्जेंडर एलिसन रखा गया।

15 मार्च 44 ईसा पूर्व जूलियस सीजर की हत्या कर दी गयी। कहा जाता है कि उनके ही कुल 60 मंत्रियों ने षडयंत्र के द्वारा जूलियस सीजर की हत्या कर दी थी, अब इसका राज्य गाएस ऑक्टेवियन सीजर के हाथो में था।

रानी क्लियोपैट्रा ने मार्क एंटोनी के साथ मिल कर गाएस ऑक्टेवियन सीजर को युद्ध में हरा कर राज्य हथयाने का विचार बनाया परन्तु वह दोनों युद्ध में ऑक्टेवियन से हार गये और क्लियोपैट्रा इसके बाद सिकंदरिया भाग गयी तथा अपने साथ अपने 60 जहाजो को को भी ले गयी, रानी के जाने के बाद हताश मार्क एंटोनी भी उसके पास आ गया, परन्तु ऑक्टेवियन ने रानी को मार्क एंटोनी की हत्या करने के लिए तैयार कर लिया था , क्लियोपैट्रा जानती थी कि अब कुछ हासिल नहीं होने वाले हैं तो उसने मार्क एंटोनी कोा कहा कि अब उन्हें आत्महत्या कर लेनी चाहिए। तथा वह मार्क एंटोनी को समाधि भवन ले गयी परन्तु केवल मार्क एंटोनी ने ही आत्महत्या की और क्लियोपैट्रा ने नहीं की और वह जीवित ही वहां से बाहर आ गयी।

इसके बाद ऑक्टेवियन ने क्लियोपैट्रा की भी हत्या एक डंकवाले जंतु के द्वारा करवा दी थी, और इसी के साथ टोलेमी वंश का अंत भी हो गया। क्लियोपाट्रा ७ को लगा था कि ऑक्टेवियन भी उसकी सुन्दरता के पीछे पागल हो जाएगा तथा वह फिर से राज्य की रानी बन कर उभरेगी पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। बहुत से शोधकर्ताओं का कहना है कि क्लियोपाट्रा ७ की मृत्यु मादक पदार्थो के कारण हुई थो परन्तु किसी के पास उचित सबुत नहीं है।

क्लियोपैट्रा से जुड़ी अन्य जानकारी

क्लियोपाट्रा 700 गधियों के दूध से नहाती थी, और कई तरह के लेप लगाती थी जिस कारण उसकी त्वचा इतनी सुंदर थी। क्लियोपैट्रा ने मिस्र का काफी विकास भी किया था तथा वह अपने राज्य के लिए हमेशा योजनाओं का निर्माण करती थी। क्लियोपेट्रो को 5 भाषाएँ याद थी और वह एक चतुर तथा अत्यधिक बुद्धिमान रानी थी। इसीलिए कई साहित्यकारों ने इन्हें अपने साहित्य में जगह दी है जैसे शेक्सपियर, ड्राइडन और बर्नाड शा आदि। wikipedia पर क्लियोपेट्रा की जानकारी दी गयी है, क्योकि कई लोग यह खोजते हैं कि wikipedia पर क्लियोपैट्रा की जानकारी दिखाओ और यदि किसी से कहा जाएँ कि क्लियोपैट्रा के बारें में जानकारी दो तो वह सर्वप्रथम यही कहता है कि wikipedia पर क्लियोपेट्रा के बारे में खोजो । पर अब आप wikipedia के साथ साथ हमारे इस लेख में भी क्लियोपेट्रा के बारें में पढ़ सकते हैं।

FAQs

 

क्लियोपेट्रा इतनी सुंदर क्यों थी?

क्लियोपेट्रा अपनी त्वचा और चेहरे का बेहद ख्याल रखती थी तथा कई तरह के लेप लगाती थी साथ ही वह 700 गधियों के दूध से प्रतिदिन नहाती थी।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी