नाभि हर्निया का देशी इलाज । nabhi hernia ka desi ilaj in hindi

0
202
nabhi-hernia-ka-desi-ilaj-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन कमलेश वर्मा

नाभि हर्निया का देशी इलाज । nabhi hernia ka desi ilaj in hindi

नाभि हर्निया एक ऐसी शारीरिक समस्या है, जिसका सही समय पर अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह खतरनाक बीमारी का रुप ले लेती हैं।  इसके अलावा इसके उपचार के लिए चिकित्सकों द्वारा किया जाने वाला ऑपरेशन की एकमात्र बचाव है। जानिए नाभि हर्निया का देशी इलाज । nabhi hernia ka desi ilaj in hindi –

nabhi-hernia-ka-desi-ilaj-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन कमलेश वर्मा

1 नाभि हर्निया का देशी इलाज में सबसे पहला उपाय तो यह है कि पेट साफ रखें, कब्ज से बचें, ऐसे कार्यों को ज्यादा करने से बचें, जिनसे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता हो। इसके अलावा अपने वजन को संतुलित रखने का प्रयास करें. हर्निया में आराम मिलेगा।

2. यदि आप किसी भी प्रकार का व्यसन यानी धूम्रपान, शराब इत्यादी का सेवन करते हैं तो इन आदतों को तुरंत अलविदा कह दें। शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि के अलावा मांसाहार का सेवन भी बिल्कुल न करें, यह आपकी नाभि हर्निया की समस्या को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़े : नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?

3.अत्यधिक खाने से बचें और चाय, कॉफी एवं कैफीन युक्त अन्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। नाभि हर्निया के देशी इलाज में सबसे रामबाण तरीका है कि पानी पीते समय एक बार में बहुत अधिक पानी न पिएं, बल्कि घूंट-घूंट में पान पिएं।

4.खाना खाने के लगभग 1 घंटे बाद, एक गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं। दिन में 3 बार जीरे को चबा-चबाकर खाने और ऊपर से गुनगुना पानी पीने से नाभि हर्निया की परेशानी में लाभ मिलता है।

5.ऐलोवेरा जूस, अलसी, मेथीदाना आदि का सेवन भी इस समस्या में फायदेमंद होता है। इसके अलावा व्यायाम और पैदल चलना जारी रखें, इससे नाभि हर्निया में लाभ होगा।

इसे भी पढ़े :  नाभि पर हल्दी लगाने का फायदा और स्वास्थ्य लाभ | Turmeric Benefits And It’s Uses in Hindi

News Mug App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWS MUG ऐप