नाभि खिसक जाए तो ठीक कैसे करें? If the navel slides, how to fix in hindi

0
100
if-the-navel-slides-how-to-fix-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

नाभि खिसक जाए तो ठीक कैसे करें? If the navel slides, how to fix in hindi

प्रदूषण भरी जिंदगी में नाभि का खिसकना बेहद ही आम बात है। असल में शरीर पर ध्यान नहीं देने से इस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है। पेट की नाभि अचानक झुकने और कब्ज होने के चलते भी खिसक जाती है। आज हम आपकों लेख के जरिए नाभि खिसक जाए तो ठीक कैसे करें? If the navel slides, how to fix in hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

नाभि खिसक जाए तो ठीक कैसे करें? If the navel slides, how to fix in hindi

नाभि खिसकने पर योग है लाभकारी : नाभि खिसकने पर नौकासन, पवनमुक्तासन और हलासन योग करना चाहिए। इन आसन को नाभि खिसकने की समस्या को दूर करने में बेहद ही मददगार माना गया है। यदि आप बार-बार नाभि खिसकने की परेशानी से जूझ रहे है तो आपको नियमित रुप से ये आसन करने चाहिए।

नाभि खिसकने पर मसाज कराएं : नाभि खिसकने पर मसाज लेना भी दर्द में काफी मददगार है। लेकिन यह मसाज सामान्य मसाज की तरह नहीं होता है बल्कि इसे किसी विशेषज्ञ से करवाना पड़ता है। नाभि खिसकने की समस्या हो तो उस दौरान भारी चीजें उठाने से परहेज करें अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

नाभि खिसकने पर सरसों का तेल : नाभि खिसकने पर इसे वापस अपनी जगह लाने में सरसों का तेल काफी लाभदायक होता है। इतना ही नहीं सरसों का तेल दर्द को भी दूर कर देता है। यदि किसी कारण से आपकी नाभि खिसक जाए तो तीन से चार दिन नियमित रुप से खाली पेट सरसों के तेल की कुछ बूंदे नाभि में लगाए। धीरे धीरे नाभि अपनी जगह पर आना शुरू हो जाएगी।

if-the-navel-slides-how-to-fix-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

नाभि खिसकने पर चाय पत्ती है फायदेमंद : नाभि खिसकने के दौरान कई लोगों को दस्त की परेशानी होती है। ऐसी आपात स्थिति में एक गिलास पानी में एक चम्मच चायपत्ती मिलाकर उबाल लें और छानकर गुनगुना चाय पीएं। इससे दर्द तो कम होगा साथ में नाभि खिसकने की परेशानी दूर होगी और नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी।

नाभि खिसकने पर आंवला और गिलोय से करें उपचार :  नाभि खिसकने पर एक चम्मच आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलकर नाभि के चारों ओर इस पेस्ट को लगाएं और कुछ देर तक लेटे रहें। दिन में दो बार नाभि पर आंवले का पेस्ट लगाने से नाभि अपनी जगह पर आ जाती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप

इसे भी देखे :