Newsधर्म

अहोई अष्टमी 2021 कब की है, शुभ मुहूर्त – Ahoi Ashtami 2021 Kab Ki Hai

Ahoi Ashtami 2021- अहोई अष्टमी का पर्व करवाचौथ पर्व की तरह पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध है, इस त्यौहार को अहोई आठे भी कहा जाता है क्योंकि यह व्रत अष्टमी तिथि को, जो माह का आठवाँ दिन के आता है. इस त्यौहार में माताएं अपने संतानों की दीघार्यु के लिए इस व्रत को करती है. इस पर्व को खासतौर पर उत्तर भारत में मनाया जाता है. इस पोस्ट में हम जानते है की अहोई अष्टमी 2021 का व्रत कब है (Ahoi Ashtami 2021 Kab Ki Hai) और इसका शुभ मुहूर्त (Ahoi Ashtami 2021 Shubh Muhurat) क्या है.

ahoi-ashtami-2021-kab-ki-hai

अहोई अष्टमी 2021 कब की है- Ahoi Ashtami 2021 Kab Ki Hai

Ahoi Ashtami Kab Ki Hai- अहोई का त्यौहार हर साल कार्तिक मास की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है इस साल अहोई अष्टमी का व्रत 28 अक्टूबर 2021, गुरुवार को रखा जायेगा. इस दिन महिलायें उपवास रखती है और साथ ही साथ अहोई देवी की पूजा भी करती है.

अहोई अष्टमी 2021 का शुभ मुहूर्त- Ahoi Ashthami 2021 Shubh Muhurat

Ahoi Ashthami Shubh Muhurat- करवाचौथ की तरह ही महत्वता देने वाला अहोई अष्टमी का दिन भी एक कठोर उपवास का दिन होता है और बहुत सी महिलाएं इस दिन जल ग्रहण नहीं करती और आकाश में तारों को देखने के बाद ही जल ग्रहण किया जाता है. साल 2021 के लिए शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार है-

अहोई अष्टमी पूजा मुहूर्त- 28 अक्टूबर 2021

शाम को 5 बजकर 38 मिनट से 6 बजकर 55 मिनट तक

अहोई अष्टमी तिथि प्रारम्भ- 28 अक्टूबर को 12 बजकर 49 मिनट से

अहोई अष्टमी तिथि समाप्त- 29 अक्टूबर को 02 बजकर 09 मिनट तक

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी