WhatsApp को टक्कर देने आया नया भारतीय एप संदेश, जानिए सरकार कब करेगी लॉन्च

0
226
sandes-app-indias-answer-to-whatsapp-modi-govt-soon-to-launch-says-report-social-media
प्रतिकात्मक तस्वीर सोर्स : गूगल

आज के तकनीकी युग में सोशल मीडिया (Social Media) एप का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ा है. खासकर कोरोना काल के दौरान. हालांकि प्राइवेसी सहित तमाम चीजों को लेकर सवाल जरूर उठता रहा है. व्हॉट्सएप ( WhatsApp)  बीते काफी दिनों से कुछ मसलों को लेकर खासा चर्चा में बना रहा है. इसी के बीच व्हॉट्सएप को टक्कर देने के लिए नया भारतीय एप संदेश (Sandesh App) बाजार में आने की तैयारी कर रहा है. यह भारतीय स्वदेशी इंस्टेंट मैसेजिंग एप है. आम उपभोक्ताओं के लिए जल्द ही सरकार इसे लॉन्च कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मौजूदा समय में संदेश एप का उपयोग फिलहाल कुछ  शासकीय अफसर ही कर रहे हैं. मालूम हो कि केंद्र ने साल 2020 में व्हॉट्सएप जैसे एप पर काम करने की जानकारी सावर्जनिक की थी. माना जा रहा है कि यह एप बनकर तैयार हो गया है. इसे अभी शासकीय अफसरों को उपयोग करने के लिए दिया गया है. कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि संदेश एप अभी टेस्टिंग मोड में है.

यह भी पढ़ें : Android Alert: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बढ़ा खतरा, 1 करोड़ Smartphones में मौजूद यह खतरनाक ऐप

यदि आपको संदेश एप के लोगो को देखना है तो,  GIMS.gov.in की वेबसाइट पर  विजिट करना होगा. इसमें अशोक चक्र बनाया गया है. जिसमें तीन लेयर्स मौजूद है,  जो मिलने के बाद तिरंगा बनाते हैं. इस एप को जल्द ही आम यूजर्स के उपयोग करने की अनुमति भारत सरकार की ओर से दी जा सकती है. डेटा चोरी जैसे सवालों पर यह एप कुछ हद तक लगाम जरूर लगाएगा.

मीडिया रिपोर्ट में यह भी बातें सामने आ रही है कि, संदेश एप को एड्रॉयड और आईफोन दोनों ही प्लेटफॉर्म्स के लिए सरकार लांच करेगी. जिसमें चैटिंग, वॉयस कॉलिंग की सुविधा होगी. इसे नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर कंट्रोल करने वाला है. संदेश एप अभी ट्रायल स्टेज पर होने के कारण अगर सब ठीक रहता है तो इसे आम यूजर्स के बाजार में उतारने की घोषणा सरकार कर देगी.

sandes-app-indias-answer-to-whatsapp-modi-govt-soon-to-launch-says-report-social-media
फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

Newsmug App: नागदा और देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप। आपके नागदा का  लोकल न्यूज एप।

Google News पर हमें फॉलों करें.