Newsधर्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

Vastu Tips For Main Door : जहां से घर के भीतर घुसा जाता है, उसे प्रवेश द्वार कहा जाता है. क्या आपकों पता है किसी भी घर में मुख्य द्वार का बहुत ही महत्व होता है. इस द्वार से घर में तो प्रवेश तो किया ही जाता है साथ में यह भी माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार से सभी प्रकार की सकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश करती है.

सनातन धर्म के ज्योतिषों का मानना है कि घर का मुख्य द्वार वास्तु के अनुसार बनवाना चाहिए ताकि घर में सुख समृद्धि बनी रही और किसी भी प्रकार की विपदा परेशानी घर में प्रवेश ना करें. लेकिन क्या आपको मालूम है कि घर का मुख्य द्वार बनवाते समय वास्तु से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. आइये पोस्ट के जरिए जानते हैं कि घर का मुख्य द्वार का महत्व क्यों है और इसे बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वास्तु के अनुसार इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर के मुख्यद्वार का दरवाजा खोलते या बंद करते समय किसी तरह की आवाज नहीं आनी चाहिए अन्यथा आपको कोई अशुभ समाचार सुनने को मिल सकता है.

घर के मुख्य द्वार से संबंधित जरूरी बातें :

  • घर का मुख्यद्वार हमेशा पूरब या उत्तर दिशा में बनवाना चाहिए.
  • प्रवेशद्वार के ठीक सामने सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए.
  • मुख्य दरवाजे से लगनी वाली सीढ़ियों की संख्या विषम होनी चाहिए.
  • घर के दरवाजे से लगने वाली सीढ़ियों की संख्या 3, 5 अथवा 7 रखें.
  • मुख्यद्वार घर के बीचों बीच नहीं होना चाहिए बल्कि यह घर के दाएं या बाएं किनारे पर होना चाहिए.
Vastu Tips For Main Door
  • प्रवेश द्वार के ठीक सामने पेड़, दीवार या खंभा हो तो उसे हटा दें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इनकी छाया मुख्यद्वार के दरवाजे पर नहीं पड़नी चाहिए.
  • घर के मुख्यद्वार की चौखट सड़क से ऊंचा होना चाहिए.
  • मुख्य दरवाजे अनुपात में चौड़ाई आधी रखें. यदि मुख्य द्वार की लंबाई 10 फ़ीट है तो दरवाजे की चौड़ाई 5 फ़ीट ही रखें.
  • घर की दिशा में ही मेन गेट होना चाहिए. कभी भी विपरीत दिशा में दरवाजे नहीं रखें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचरण नहीं होता है.
  • घर का मेन गेट घर के अन्य सभी कमरों के दरवाजों से ऊंचा होना चाहिए. वास्तु शास्त्र में यह शुभ होता है.
Vastu Tips For Main Door

अंदर की ओर खुलना चाहिए घर का मुख्यद्वार :

दोस्तों ध्यान रहे वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार का दरवाज इस प्रकार से बनवाना चाहिए कि वह दरवाजा बाहर की बजाय अंदर की तरफ खुले. बाहर की ओर दरवाजा खुलना हिंदू धर्म में बहुत ही अशुभ माना जाता है. यदि आपके घर के मुख्य द्वार का दरवाजा बाहर की तरफ खुलता है तो आपको आर्थिक संकट सहित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी