Newsधर्म

रामनवमी पर करें ये आसान सा उपाय – Ram Navami Ke Upay

Ram Navami Ke Upay : रामनवमी का पर्व 30 मार्च, 2023, गुरूवार को मनाया जाएगा. इसे भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के रूप में हिंदू धर्म में उत्साह से मनाया जाता है. पौराणिक मान्यता है कि, इस दिन भगवान श्रीराम की विधि विधान से पूजा करने और कुछ उपायों को आजमकर जीवन के सभी सुखों को प्राप्त किया जा सकता हैं.

ram-navami-ke-upay

हिंदू पंचाग के अनुसार चैत्र शुक्ल की नवमी को रामनवमी का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष यह पर्व 21 अप्रैल, बुधवार को मनाया जाएगा. रामनवमी के दिन चैत्र नवरात्रि का समापन होता है. हिंदू शास्त्रों के मुताबिक इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था.

भगवान राम के उपासक इस पर्व को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं. भगवान राम को प्रसन्न करना कठिन काम नहीं है. रामनवमी के दिन आप कुछ आसान उपाय करके उनकी कृपा पा सकते हैं.

ram-navami-ke-upay

दांपत्य जीवन में मधुरता :

रामनवमी तिथि पर महिला रात्रि के समय खीर बनाकर उसे चंद्रमा की रौशनी में करीब एक घंटे के लिए रख दें. इसके बाद पति पत्नी दोनों साथ में खीर का सेवन करें. यह उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही कठिनाई दूर होती है. इतना ही नहीं प्रेम में वृद्धि होती है.

ram-navami-ke-upay

सिंदूर उपाय :

रामनवमी के दिन आप हनुमान जी की मूर्ति पर लगा सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों पर लगाएं. जिसके बाद एक ही सांस में अपनी प्रार्थना माता सीता को बताएं और प्रणाम करके वापस लौट आएं. ठीक यही काम रामनवमी वाले दिन तीन बार करना है. सुबह, दोपहर और शाम के समय ये उपाय करने से जीवन में आ रही सभी बाधाओं का हल मिलता हैं.

राम रक्षा मंत्र :

रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगा जल अथवा स्वच्छ पानी लेकर राम रक्षा मंत्र ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:’ का जाप 108 बार करें. जिसके बाद उस जल का छिड़काव घर के कोने कोने में कर दें. यह उपाय को करने से घर का वास्तु दोष, नजर आदि की समस्या दूर होती है. घर के अलावा अपने दफ्तर, फैक्ट्री या दुकान में भी आप ये उपाय कर सकते हैं.

भगवान राम की स्तुति :

यदि आप गृहस्थ जीवन में फंसे रहने के कारण आप मंत्रों का जाप ठीक प्रकार से नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए भी एक बेहद ही आसान उपाय है. आप रामनवमी के दिन राम मंदिर या उनके चित्र के सामने तीन बार अलग अलग समय पर भगवान राम की स्तुति ‘श्रीरामचन्द्र कृपालु भजु मन…’ का पाठ कर लें. जीवन में अनुकूलता का हमेशा वास होगा.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी