Newsसेहत

लू से बचने के लिए रामबाण उपाय । Top 10 Tips For Heat Stroke In Hind

लू से बचने के लिए रामबाण उपाय । Top 10 Tips For Heat Stroke In Hind

Top 10 Tips For Heat Stroke In Hind : वैसे तो गर्मी,धूप और लू से बचने के लिए आप कई तमाम प्रकार के जतन करते हैं। इसके बावजूद यदि लू लग जाए या फिर शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाए तो आप बीमार महसूस करेंगे। ऐसे में लू से बचने के लिए आपको यह जरूरी उपाय आजमाने चाहिए।
Tips For Heat Stroke In Hind
Tips For Heat Stroke In Hind

लू से बचने के लिए रामबाण उपाय । Top 10 Tips For Heat Stroke In Hind

  • खुले शरीर धूप में ना निकले। यदि बेहद आवश्यक कार्य हो तो, धूप में निकलने के पूर्व सिर अवश्य ढ़क लें।
  • धूप में से आने के बाद एकाएक ठंडी या गर्म जगह पर ना बैठे हैं। खासकर एसी में बैठे रहने के तुरंत बाद धूप में ना निकले। कच्चा प्याज प्रतिदिन खाएं। धूप में निकलने के पूर्व पॉकेट में एक छोटा सा प्याज रखें। यह शरीर को लू लग नहीं लगने देता और सारी गर्मी खुद सोख लेता है।
  • ग्रीष्म ऋतु में ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें। जिससे पसीना आकर शरीर का तापमान नियमित निर्धारित हो सके। शरीर में पानी की कमी ना होने दें। अधिक गर्मी में मौसमी फल, फल का रस, दही- मट्ठा, जलजीरा,लस्सी,आम का पना पिए, कच्चे आम की चटनी खाएं।
  • लू लगने पर घरेलू उपचार से परहेज करें। तत्काल संबंधित चिकित्सक को दिखाएं। डॉक्टर को दिखाने के पूर्व कुछ प्राथमिक उपचार करने पर भी लू के रोगी को राहत महसूस होने लगती है।
  • बुखार तेज होने पर रोगी को ठंडी खुली हवा में आराम करवाना चाहिए। यदि 104 डिग्री से अधिक बुखार होने पर रोगी के सिर पर बर्फ की पट्टी रखना चाहिए।
  • लू लगने पर रोगी को तुरंत प्याज का रस शहद में मिलाकर देना चाहिए। रोगी के शरीर को दिन में चार से पांच बार गीले तौलिए से पोछना चाहिए। चाय कॉफी आदि गर्म पेय का सेवन प्रभावी रूप से बंद कर देना चाहिए।
  • प्यास बुझाने के लिए नींबू के रस में मिट्टी के घड़े अथवा सुराही के पानी का सेवन करवाना चाहिए। बर्फ का पानी नहीं पिलाना चाहिए कारण इससे लाभ के बजाय नुकसान होगा।
  • लू लगने पर कच्चा आम यानी कैरी का पना विशेष लाभदायक होता है। कच्चे आम को गर्म राख पर मंद आंच वाले अंगार में भूने। ठंडा होने पर उसका गूदा (पल्प) निकालकर उसमें पानी मिलाकर मसलना चाहिए। इसमें जीरा, पीसा हुआ धनिया,शक्कर,नमक, काली मिर्च डालकर पना बनाना चाहिए। पने को रोगी इंसान को थोड़ी- थोड़ी देर में देने से जल्द राहत मिलती है।
  • जौ का आटा व पीसा हुआ प्याज मिलाकर शरीर पर लेप करें तो लू से तुरंत राहत मिलती है। जब रोगी को बाहर लें जाए तो उसके कानों में गुलाब जल मिलाकर रुई के फाहे लगाएं। रोगी की नाभि पर खड़ा नमक रखकर उस पर धार बांधकर पानी गिराए। रोगी की सारी गर्मी झड़ जाएगी।
  • मरीज के तलवे पर कच्ची लौकी घिसे। लौकी तलवे की गर्मी को खींच लेगा और तुरंत राहत देगा। लौकी कुम्भला जाए तो समझे कि लू की गर्मी उतर रही है। यह प्रक्रिया बार-बार करें।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status