Newsबड़ी खबर

T-Series का मालिक कौन है?- T-series k Malik Koun Hai

T-series किसी परिचय का मौहताज नहीं है. दुनिया का हर संगीत प्रेमी T-series से बखूबी परिचित है. आज हम आपको T-series के मालिक कौन है के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे. T-series ने हाल ही के दिनों में नया मुकाम पाया है, जिसके कारण यह कंपनी सुर्खियों में हैं. चाहे YouTube जैसे सोशल मीडिया साइट हो या फिर पूरा बॉलीवुड इंडस्ट्री; हर जगह सिर्फ T-series के चर्चे हो रहे है.

गुलशन कुमार जी की मृत्यु के बाद एक समय ऐसा भी आया जब T-series की लाेकप्रियता धीरे धीरे कम होने लगी थी. लेकिन उनके बेटे और बहु ने इस कंपनी को को संभालते हुए एक नए मुकाम में लाकर खड़ा कर दिया.

T- series कंपनी से कही अधिक इसके मालिक की खबरें लोगों के लिए दिलचस्पी रखती है.इसलिए आज हम आप को T-series और उसके मालिक के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आपसे अनुरोध है कि, इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

T-series क्या है?

t-series-ka-malik-kaun-hai

T- series भारत की एक बहुत बड़ी और प्रसिद्ध म्यूजिक composer कंपनी है. T- series केवल एक म्यूजिक कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ यह film producer और distributor कंपनी भी है. T- series हर जगह अपने रॉकिंग बॉलीवुड संगीत और भारतीय पॉप संगीत के लिए पहचानी जाती है .इतना ही नहीं T-series कंपनी ने बहुत से फिल्मों का निर्देशन भी किया है. 1980 के दशक में आई इस म्यूजिक कंपनी ने 2014 तक पूरे म्यूजिक इंडस्ट्री पर सिरमोर बनकर राज किया है.

म्यूजिक की दुनिया में हिस्सेदारी की बात करें तो T-series म्यूजिक के व्यापार में 35% का हिस्सेदारी रखते हैं. म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम सबसे पहले आता है और इसके बाद सोनी म्यूजिक इंडिया और ज़ी म्यूजिक का नाम आता हैं. T-series ने केवल म्यूजिक इंडस्ट्री में ही नहीं YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी बहुत नाम कमाया है.

दोस्तों खास बात यह है कि, T-series यूट्यूब की पहली ऐसी म्यूजिक कंपनी थी जिन्होंने 1 करोड़ सब्सक्राइबर बनाया था. आज की बात करे तो इनके सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ कर 185 मिलियन हो गई है. म्यूजिक इंडस्ट्री में तो T-series को भरपूर लाभ हुआ साथ ही इसे फिल्म बनाने व निर्देश करने में भी काफी तरक्की मिली.

टी सीरीज कंपनी की स्थापना कब और किसने की?

भारत देश की नंबर 1 म्यूजिक और filmmaking कंपनी T-series की नींव 11 जुलाई 1983 में संगीत के दुनिया के किंग गुलशन कुमार के द्वारा रखा गया था. जब वे मात्र 37 वर्ष के थे गुलशन कुमार ने T-series कंपनी दिल्ली में खोला.

T-series के पहले गाने में लालू राम था और इस गाने को म्यूजिक रवीन्द्र जैन ने दिया था जो साल 1984 में लॉन्च किया गया था. फिल्म के दुनिया में T- series ने अपना पहला कदम Tum Bin मूवी से रखा जो उस समय एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई.

टी सीरीज कंपनी का मालिक कौन है?

t-series-ka-malik-kaun-hai

T-series के मालिक गुलशन कुमार जी हैं. आसान भाषा में समझा जाए तो T-series के फाउंडर गुलशन कुमार जी हैं जिन्होंने T-series की नींव रखी थी. गुलशन कुमार जी संगीत प्रेमी होने के साथ ही एक बहुत उम्दा भजन गायक भी थे.इसलिए उन्होंने म्यूजिक को एक अलग मुकाम तक पहुंचाने के लिए अपनी खुद की एक म्यूजिक company खोल दी.

गुलशन कुमार जी ने T-series के शुरुआती दिनों में बॉलीवुड के गानों के plagiarized वर्जन बेचना शुरू किया. लेकिन उनकी आवाज इतनी अच्छी थी किन लोगों ने बॉलीवुड के इन रीमेक गानों को भी काफी पसंद किया. कुछ ही दिनों में T-series ने एल्बम सॉन्ग और कैसेट्स की दुनिया में अपना नाम बना लिया था.

लेकिन गुलशन कुमार की ये कामयाबी लोगों के आँखों में खटकने लगी. जिसके उनके दुश्मनों की संख्या में इजाफा होने लगा और साल 1977 में कुछ गुंडे बदमाशों ने गुलशन कुमार जी को गोलियों से भून दिया जिसके कारण 1997 में म्यूजिक एक्सपर्ट गुलशन कुमार जी की मृत्यु हो गई.

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को T-series की पूरी बागडोर अपने हाथों में लेना पड़ी.

वर्तमान समय में T-series का मालिक कौन है?

t-series-ka-malik-kaun-hai
bhushan-kumar

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को ही T-series की जिम्मेदारी उठानी पड़ी. भूषण कुमार जी भी गुलशन कुमार की तरह एक बहुत ही काबिल युवक है. अपने कड़े परिश्रम और काबिलियत के दम पर भूषण कुमार जी ने T-series को एक नए मुकाम तक पहुंचाया.

और म्यूजिक इंडस्ट्री में ग्रोथ करने के साथ साथ बॉलीवुड के फिल्मी इंडस्ट्री में भी अपनी काबिलियत का जादू चलाया. भूषण कुमार जी के नेतृत्व में T-series ने तुम बिन मूवी से फिल्म मेकिंग, फ़िल्म प्रोड्यूसिंग और डायरेक्शन जैसे फील्ड में अपना पहला कदम रखा और आज तक मजबूती से अपनी पकड़ बनाए हुए है.

फिल्मी जगत में T-series ने बहुत नाम कमाया इतना ही नहीं भूषण कुमार जी के मेहनत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब पर भी अपनी पकड़ बनाई हुई है.

अगर अभी की बात करे तो वर्तमान समय में भूषण कुमार जी T-series के मालिक है. भूषण कुमार जी केवल T-series के मालिक ही नहीं T-series के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

अभी के समय में T-series की मालकिन कौन है?

भूषण कुमार T-series के मालिक है. वहीं उनकी पत्नी दिव्या खोसला कुमार T-series की मालकिन है. भूषण कुमार और दिव्या खोसला कुमार जी दोनों ने मिलकर इस कंपनी को बुलंदियों में ले जाने के जाने के लिए बहुत मेहनत किया है.

दिव्या खोसला कुमार एक अभिनेत्री हैं. उन्होंने विवाह से पूर्व कई फिल्मों में काम किया है. इतना ही नहीं दिव्या एक बहुत ही अच्छी फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. इन्होंने कई सारी हिट मूवीज़ जैसे Sanam re, yaariyan, marjaavaan को डायरेक्ट किया है.

दिव्या खोसला कुमार हमेशा अपनी डेडीकेशन और हार्डवर्क के जरिए दर्शकों के लिए अच्छी अच्छी मूवीज़ लाते रहती है. दिव्या खोसला कुमार की आने वाले मूवीज़ में आप उनकी काबिलियत को देख सकते है और ये मूवी है – Satyameva Jayate 2, Indoo Ki Jawani.

टी सीरीज किस देश की कंपनी है?

T-series के फाउंडर गुलशन कुमार जी इंडिया (भारत) के रहने वाले है और उन्होंने इस कंपनी की नींव भी इंडिया के दिल्ली शहर में रखी व इंडिया का हेड क्वार्टर भी नोएडा में हैं. इसलिए ये कहा जा सकता है कि T-series भारत देश की कंपनी है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी