स्तनों का आकार कम करने के घरेलू उपाय

0
608
breast-size-kam-karne-ke-gharelu-upay-in-hindi

Breast Size कैसे कम करे: Breast (स्तन) को महिला के शरीर का सबसे खूबसूरत और आकर्षक हिस्सा होता है. ये ना सिर्फ़ महिला की सुंदरता पर चार चाँद लगाता है, बल्कि उन्हें काफ़ी मनमोहक लूक भी देता है. जहां कुछ महिलाए अपने बड़े Breast से परेशान है वही  देखा गया है की कई युवतियों को अपने breast के बड़े size को लेकर शिकायत रहती है. वह अपने breast के बड़े होने से बहुत परेशान रहती है. अपने स्तनों के आकर को बड़ा करने के लिए कई महिलाएं चिकत्सीय सर्जरी का भी सहारा लेती है. असल में  हर महिला सर्जरी नहीं करवाना चाहती है कारण इसके काफ़ी Side Effect होने की बातें समाना आना है. आज हम बताने जा रहे है कि अपने स्तनों का आकर कैसे कम (Breast Size Kaise Kam Kare) करे. 

बड़े breast आकार वाली महिलाओं को कई बार दूसरों के सामने बात करने मैं असहजता महसूस होती है. उनके लिए tight T-Shirt पहनना मानों एक इच्छा सा बन गया हो और तो और हर Group मैं खुद को कटा सा महसूस करना उनके लिए आम बात हो जाती है. लड़की के सौंदर्या को बनाए रखना हो या शिशु को जीवन पॅयन करना, उनके स्तन की विशेष भूमिका होती है. कारण स्तन यदि ढीले, कमजोर या अधिक बड़े हो, तो उसकी शारीरिक सुंदरता बेहद ही ना के बराबर हो जाती है. वही यदि स्तन आकर्षक और प्राकृतिक रूप से सुडोल हो तो नारी की सुंदरता को और अधिक निखार मिलता है. परंतु स्वस्थ की दृष्टि से बड़े स्तन ठीक नही होते.

breast-size-kam-karne-ke-gharelu-upay-in-hindi

बड़े स्तन (Breast) मर्दों को भी काफी लुभाते हैं, लेकिन यही स्तन एक महिला के लिए काफी समस्या और शर्म का कारण बन जाते हैं. अगर आप प्लस (+size) साइज की हैं तो आपको देखने वालों की छींटाकशी का सामना करना पड़ेगा और काफी बेइज़्ज़ती महसूस होगी. अगर आप भी ऐसी ही समस्या की शिकार है तो इस समस्या को दूर करने का समय आ गया है जिसके कारण पीठ, गले एवं कंधों में हमेशा दर्द रहता है और जिसकी वजह से आप शर्मिंदगी महसूस करती हैं.

महिलाओ के बड़े स्तन उनके स्वास्थ्य (Health) को भी काफी नुकसान पहुंचता है. जैसे- कमर में दर्द का होना , हमेशा थकान महसूस (feel) होना छाती से सम्बंधित दिक्कते होना आदि, इसीलिए इनका एक ही निश्चित आकार में होना सही हैं. लेकिन बड़े स्तनों को छोटा करने में ज्यादा नहीं थोड़ी बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं. आइये आज हम लेख के जरिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके स्तन के आकार को कम करने में आपके लिए काफी हद तक मदद करते हैं.

स्तनों का आकार कम करने के तरीके – Breast Size Kam karne ke Tarike

Exercise (व्यायाम)

स्तन बहुत से फॅटी tissue से मिलकर बना होता है, जिनको कम करके आप अपने स्तनों को कम कर सकती है. इसके लिए सही व्यायाम करना बहुत आवश्यक होता है. शरीर की वसा को घटा कर आप अपने स्तनों को बेहद ही आसानी से कम किया जा सकता है. आपको दौड़ना, cycling, सीढ़िया चाड़ने और swimming करने जैसे calories burn करने वाले व्यायाम करना चाहिए. इसके लिए आपको राेजाना0 Push-up, Exercise, swimming, jogging तथा chest fly जैसे व्यायाम करने होंगे. लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रहे जब भी आप व्यायाम करे तो sports bra ज़रूर पहन लें. कुछ समय के बाद आपको अपने Breast Size Kam दिखने लगेंगे .

Yoga (योगा)

योगा एक बेहतरीन उपाय है अपने स्तनों के  आकार कम करने के लिए. अधिक बड़े breast के कारण कई महिलाएं व लड़कियां दूसरों के सामने अपने आपको शर्मिंदा महसूस करती है. यदि आप अपने स्तनों का आकर घरेलु नुस्खों से कम करना चाहती है तो आपको रोजाना शुबह-शाम योगासन की जरूरत है. योगा आप हर दिन अलग अलग करे हो सके तो वही योगा करे जिससे आपके छाती पर दबाब पड़े. breast size kam करने मे अर्ध चक्रासन सबसे अच्छा योगा है. जिसके बारे मे आप यहा पढ़ सकते है.

Swimming 

Swimming के बहुत ही प्रभावशाली exercise है, जिससे Breast Size kam होता है. स्विम्मिंग के समय किए जाने वाले front और back stock से chest और कंधे की मांसपेशियों पर ज़ोर पड़ता है, जिससे कुछ दिनों के भीतर ही स्वत: स्तनों का आकर कम होने लगता है. Swimming करते समय आपको अपने swimming dress पहनना ज़रूरी है dress आपकी tight होनी चाहिए जिससे ये नही हो की इससे आपका breast कम नही बल्कि बड़े हो रहे हो. Swimming करके आपको कुच्छ समय के बाद ही परिवर्तन दिखानी देने लगेगा.

कार्डियो एरोबिक्स (Cardio Aerobics )

कार्डियो breast size कम करने का एक बेहतरीन तरीका है, ब्रेस्ट के आकर को कम करने के लिए अपने शरीर से अतिरिक्त fat को कम करना होगा. जिसके लिए आपको Cardio Aerobics करना ज़रूरी है. बहुत भारी वजन ना उठाए, यह आपकी मांसपेशियां के भारीपन को कम नही करता, बल्कि मांसपेशियों के भारीपन को बढ़ाता है. cardio शुरू करने के पूर्व आप अगर रस्सी मे कूदना या फिर music के साथ dancing कूद करे तो बहुत ही फयदेमंद होगा.

ब्रेस्ट को लूस होने से बचाए (Avoid Breast Loose)

इस बात की ओर बेहद ही ध्यान रखना आवश्यक है कि, आपको अपने Breast को ढीले रखने से बचना ज़रूरी है. कोशिश करे की ऐसी कोई चीज़ का उसे नहीं करें जिससे आपके स्तनों का वजन बड़े. ब्रेस्ट ढीले होने से बचने के लिए आपको एक breast size का ब्रा पहनना ज़रूरी है.

इसे भी पढ़े :