BiographyNews

ममता बनर्जी का जीवन परिचय | Mamata Banerjee Biography In Hindi

ममता बनर्जी का जीवन परिचय | Mamata Banerjee Biography, Age, Wiki, Family, Education, Husband, Marriage, Cast, Net worth In Hindi

ममता बनर्जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वह पश्चिम बंगाल की आठवीं और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. इन्हें प्यार से दीदी  के नाम से संबाेधित किया जाता है. ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद पर कार्यरत पहली महिला मुख्यमंत्री है. यह दो बार रेलमंत्री के पद पर भी नियुक्त रहकर अपनी सेवा दे चुकी हैं. अपने जुझारू और हठीले व्यक्तित्व के कारण ममता आए दिन सुर्खियों में बनी रहती हैं, आइए उनके निजी और राजनितिक जीवन पर एक नज़र डालें.

बिंदु (Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) ममता बनर्जी
उपनाम (Nickname) दीदी
जन्म (Date of birth) 5 जनवरी 1955
आयु (Age) 66 वर्ष
जन्म स्थान (Birth place) पश्चिम बंगाल, कोलकाता
पिता का नाम (Father’s name) प्रोमिलेस्वर बनर्जी
माता का नाम (Mother’s name) गायत्री देवी बनर्जी
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति(Cast) कुलीन ब्राह्मण
वैवाहिक स्थिति (Marital status) अविवाहित
व्यवसाय (Occupation) राजनीतिज्ञ
राजनीतिक पार्टी (Political party) ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस

mamata-banerjee-biography-in-hindi

प्रारंभिक जीवन एवं परिवार (Early life and Family)

बेहद कम आयु में राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली ममता बनर्जी का प्रारभिंक जीवन बहुत ही संघर्षशील रहा. महज नौ वर्ष की अल्पआयु में ही इनके पिता का साया उठने के बाद ममता ने अपने छह भाईयों और परिवार का पालन पोषण दूध बेचकर किया. इनके शैक्षणिक योग्यता की ओर नजरें डालें तो इन्होंने कोलकाता के जोगमाया देवी कॉलेज से ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की है. साथ ही इन्होंने बीएड की डिग्री, कानून की डिग्री और इस्लामिक इतिहास में भी डिग्री हासिल की है. साथ ही ममता को कविताएं लिखने और पेंटिंग करने का भी शौक है.

mamata-banerjee-biography-in-hindi

राजनीतिक जीवन (Political Career)

साल 1970 में ममता बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी की कार्यकर्ता बनकर राजनीति में अपना पैर रखा इसके बाद वे साल 1970 से 1980 तक महिला कांग्रेस की महासचिव भी रहीं. बनर्जी को पहली सफलता तब मिली जब उन्होंने सन् 1984 में लोकसभा क्षेत्र की और से साम्यवादी राजनेता सोमनाथ चटर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ा और यही वो समय था वे सोमनाथ को पछाड़ सबसे युवा भारतीय सांसद बन गई.

साल 1991 में ममता मानव संसाधन, युवा कल्याण योजना, खेलकूद और महिला बाल विकास विभाग की मंत्री भी रह चुकी है, इस समय भारत में नरसिम्हाराव की सरकार थी. जिसके बाद ही ममता द्वारा खेल कूद विकास योजना के प्रस्ताव को सरकार द्वारा अनुमति न मिलने के कारण पद से इस्तीफ़ा दे दिया था.

mamata-banerjee-biography-in-hindi

साल 1996 में बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी को छोड़कर अपनी अलग पार्टी सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस (All India Trinamool Congress) की स्थापना की. साल 1999 में केंद्रीय रेल मंत्री के पद पर नियुक्त किया. 20 मई 2011 में हुए चुनाव में बनर्जी पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी. वह भारत की नौवीं तथा पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं साथ ही साल 2016 में लगातार दो बार चुनाव जीतकर वे एकमात्र महिला मुख्यमंत्री बनी. ममता बनर्जी ने अपने जीवनकाल में कई लोककल्याण काम किए साथ ही कई बार वे विवादों से भी घिरी रही हैं.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी