Categories: Uncategorized

जानिए सट्टा मटका से जुड़ी तमाम जानकारी-Satta Matka Kya Hota Hai

जानिए सट्टा मटका से जुड़ी तमाम जानकारी – Satta Matka Kya Hota Hai

कोरोना महामारी को काबू पाने के लिए लगाया गया लॉकडाउन ने लाखों लोगों से रोजगार छीन लिया. असर यह हुआ कि, भारती की अच्छी खासी आबादी सट्टा में अपनी किस्मत आजमाने लगे. गेम्स से जुड़ी वो excitement और suspense युवाओं को बहुत ही पसंद भी आता है. जब हम किसी ऐसे game को खेलते हैं, खास तौर से तब जब हम ऐसे गेम्स में पैसे भी कमा सकते हों. आज हम पोस्ट के जरिए आपकों एक ऐसे ही गेम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके नाम से शिक्षित और अनपढ़ व्यक्ति भली भांति परिचित है. हम जिस गेम की बात कर रहे हैं, वह हैं सट्टा मटका !

क्या होता है सट्टा मटका?

सट्टा मटका (Satta Matka) एक प्रकार का जुआ होता है जिसमें आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. यह जुए का राजा भी कहलाता है कारण इसमें व्यापक पैमाने पर जुआ खेला जाता है. हालांकि भारत में जुआ गैरकानूनी और प्रतिबंधित है बावजूद ऑनलाइन स्तर पर यह खेल एक बड़े पैमाने पर लोग आज भी खेलते हैं. सट्टा मटका में रिस्क बहुत होता है लेकिन उससे लाभ भी बहुत ज्यादा होता है. जिसके कारण अधिकतर लोग इसकी ओर आकर्षित भी होते हैं और इसको खेलते भी हैं. आप इसे खेलकर रातों रात गरीब भी हो सकते हैं और रातों रात मालामाल भी सबकुछ आपकी किस्मत के हाथ में है.

कब शुरू हुआ था सट्टा मटका?

इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों के अनुसार भारत में सट्टा मटका की शुरुआत आजादी के पूर्व से मानी जाती है. उस दौर में सट्टा मटका पारंपारिक ढंग से खेला जाता था. वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी के आ जाने के कारण सट्टा मटका को ऑनलाइन ही खेला जा सकता है वो भी सरकार से बचके लेकिन पहले सट्टा मटका ऑनलाइन नहीं खेला जाता था. उस समय एक मटके के अंदर कुछ पर्चियां डाली जाती थी और उसमें से नंबर निकाला जाता था. शुरुआती समय में मटके का उपयोग होने के कारण इस खेल को आज भी सट्टा मटका कहा जाता है. आजकल शर्त लगाने के लिए कई सोर्स उपलब्ध हो चुके हैं, उस समय तो कॉटन के शुरु होने और बंद होने के दाम पर सट्टा खेला जाता था.

कैसे खेला जाता है सट्टा मटका?

अब सट्टा मटका सालों से ऑनलाइन ही खेला जाता है. पेपर की कीमत चुनने वाले व्यक्ति के बजाय, जीतने वाले नंबर अब एक random ढंग से ऑनलाइन रूप से उत्पन्न होते हैं. लोग अब विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से सट्टा मटका लॉटरी में भाग ले सकते हैं जिस पर सट्टा मटका लॉटरी खेल खेला जाता है. इस समय में, जैसे-जैसे समय बदला, अभ्यास भी हुआ, लेकिन ‘मटका’ नाम अपरिवर्तित रहा. अब ताश खेलने के पैक से तीन नंबर निकाले जाते हैं और फिर अपनी किस्मत आजमाई जाती है ऑनलाइन results के जरिए. ठीक इसी प्रकार मटका सट्टा से बहुत सारा धन जीतने वाले व्यक्ति को मटका राजा के रूप में जाना जाता है.

ये हैं भारत के फेमस सट्टा मटका।

वेसे तो भारत में कई सट्टा मटका गेम चलते हैं लेकिन कल्याण और वर्ली सट्टा मटका (Indian Satta Matka) बहुत ही अधिक चर्चित है. वर्ली सट्टा मटका की शुरुआत कल्याणजी भगत ने 1962 में की थी जो गुजरात के एक किसान थे. मालूम हो कि, यह मटका आज भी कई लोगों के लिए सातों दिन चलता है यानि सातों दिन इस गेम में लोगों द्वारा रुपए लगाया जाता है.

सट्टा मटका के नियमों में थोड़े बहुत बदलाव के साथ न्यू वर्ली मटका की शुरुआत 1964 में रतन खत्री ने की थी पर रतन खत्री का मटका केवल हफ्ते के पांच दिन ही चलता है. सोमवार-शुक्रवार के बीच ही वर्ली मटका में गेम खेली जाती है. सट्टा मटका बिजनेस ऑनलाइन खेला जाता है और श्रोतों की मानें तो इसका मुख्य केन्द्र महाराष्ट्र के आसपास ही है.

सट्टा मटका के रिजल्ट के लिए हैं कई वेबसाइट और ऐप!

सट्टा मटका के लिए आपको टिप्स और जानकारी देने के लिए कई ऐप और वेबसाइट मिल जाते हैं और इन वेबसाइट्स पर सट्टा मटका के रिजल्ट लाइव दिखाए जाते हैं. इतना ही नहीं कई ऐप भी हैं जो सट्टा मटका के नतीजों का पहले से अनुमान लगाते हैं. इन ऐप और वेबसाइट में सट्टा मटका से जुड़े नंबर्स भी बताए जाते हैं. जो जीतने के लिए important होते हैं. Satta Matka Website पर सट्टा मटका के रिजल्ट (Satta Matka Result) लाइव पेश किए जाते हैं.

इसके अलावा Satta Matka Game खेलने के लिए कई ऐप भी हैं इन वेबसाइट पर प्रत्येक सट्टा मटका की टाइमिंग लिखी होती है जिसमें वो नतीजे का अनुमान लगाते हैं. इसके अलावा एक्सपर्ट और नतीजों का अनुमान लगाने का भी इंतजाम होता है.

सट्टा मटका में use होने वाले कुछ शब्द जो हैं जानना जरूरी

मटका
मिट्टी का घड़ा जिसमें पर्चियां डाली जाती थीं।

सिंगल
0-9 के बीच की कोई भी एक संख्या

जोड़ी/पेयर
00-99 के बीच की कोई भी number

पत्ती/पन्ना
तीन नंबरों की संख्या

ओपन रिजल्ट/क्लोज रिजल्ट
मटका सट्टा का नतीजा

बेरिज
जोड़ी के कुल जमा के अंतिम अंक।

क्या आपको खेलना चाहिए सट्टा मटका?

देखिए इस बारे में मैं क्या ही कहूं? अगर आपको लगता है कि आपकी किस्मत आपका साथ से सकती है और आप कोई भी वित्तीय जोखिम उठाने में सक्षम हैं तो आपका इस रोमांचक दुनिया में स्वागत है और अगर आप sure नहीं हैं और किसी भी प्रकार के वित्तीय जोखिम को नहीं उठाना चाहते तो कोई बात नहीं आपकी मेहनत और टैलेंट है ना बस और क्या चाहिए आपको… इसलिए बेस्ट ऑफ लक आपके उज्जवल भविष्य के लिए.

नोट : न्यूजमग.इन का उद्देश्य किसी भी प्रकार के सट्‌टा मटका जैसे खेलों का बढ़ावा देना नहीं है. यह आर्टिकल महज सूचना के उद्देश्य से लिखा गया है.

इसे भी पढ़े :

Manisha Palai

भुवनेश्वर, उड़िसा की रहने वाली मनीषा फिलहाल MCA की पढ़ाई कर रही हैं. फैशन, कुकिंग और मेकअप टिप्स के बारे में मनीषा को महारथ हासिल है. लिखने के शौक को उड़ान देने के लिए मनीषा newsmug.in के साथ जुड़ी हैं.

Recent Posts

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi भविष्य में आने वाले जोखिम…

4 days ago

इनश्योरेंस (Insurance) कितने प्रकार के होते हैं? Insurance Ke Prakar In Hindi

इनश्योरेंस अर्थात बीमा, वित्तीय नियोजन की एक आधारशिला जिसमें आपकों, आपके आश्रितों और आपकी संपत्ति…

4 days ago

इंश्योरेंस (Insurance) क्या होता है? Insurance kya hota h in hindi

इंश्योरेंस, बीमा, जीवन बीमा आदि शब्द हम दैनिक दिनचर्या में अमूमन सुनते ही हैं. कारण…

4 days ago

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date and End Date ) ( Sawan Kab se Lagega)

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date…

6 days ago

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ke Upay

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika | खटमल…

6 days ago

Sawan Shivratri 2022 Date | सावन शिवरात्रि 2022 में कब है !

sawan shivratri 2022 date । Sawan Shivratri 2022 Date kab hai | सावन शिवरात्रि 2022…

6 days ago