Education

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए?

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए?

किसी भी महिला के लिए माँ बनने का अनुभव बहुत ही सुखद और अद्भुत अहसास देने वाला होता है और यदि वह यह सब पहली बार अनुभव कर रही है तो उसके अंतर मन में ख़ुशी के साथ साथ हल्का सा भय भी बना रहता है कि किन किन तरीकों से बच्चे का और स्वयं का ख्याल रखा जाए, जब भी कोई विवाहित महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके दिमाग में असंख्य तरह के उसके दिमाग में प्रश्न आ सकते हैं जिसमे सबसे पहला पशन तो यही होता है कि प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिनों के भीतर करना चाहिए? लेकिन गलत समय पर टेस्ट करने से सही रिजल्ट यानी की परिणाम नहीं मिलता है और नहीं प्रेगनेंसी का पता लग पाता है, इसीलिए पहले इन सब के बारें में सही और सभी तहर की जानकारी एकत्रित कर लेना चाहिए।

किट का उपयोग करने के पूर्व बिलकुल भी नहीं घबराना चाहिए, बहुत सी बार मिलें इस प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करने से पूर्व काफी महिला घबरा या डर जाती है। प्रेग्नेंट होने पर विभिन्न तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं जिसमे मुख्य रूप से उल्टी आना, सर दर्द, कमर में ऐंठन महसूस होना, बार बार मूत्र आना आदि शामिल हैं।

क्या है प्रेगा न्यूज़?

प्रेगा न्यूज़ एक प्रेग्नेंसी किट है जिसका उपयोग करके यह पता लगाया जाता है कि, महिला गर्भवती है या नहीं। प्रेगा न्यूज़ का इस्तेमाल कर केवल 5 मिनट में घर बैठे प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है। यह किट हर मेडिकल स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल सकती है। और इसका रिजल्ट 99% तक सही और सटीक होता है। इसकी कीमत केवल 180 रुपए है और यह यूरिन के द्वारा प्रेगनेंसी का पता लगाती है।

कैसे इस्तेमाल करें प्रेगा न्यूज़ प्रेग्नेंसी किट?

यह किट यूरिन में मौजूद हार्मोन की पहचान करता है और रिजल्ट प्रदान करता है। इस किट पर यूरिन की कुछ बुँदे डालना होती है, केवल 5 सेकंड तक यूरिन करने के बाद इस किट को लगभग २ से ४ मिनट बाद देखाना होता है, यदि इसमें मोजूद दोनों लाइन डार्क आ जाएं तो महिला प्रेग्नेंट है पर 1 लाइन आए तो टेस्ट निगेटिव होता है पर कुछ किट में प्लस और माईन्स का चिन्ह प्रदर्शित होता है, जिसमे प्लस का अर्थ प्रेग्नेंट होने की पुष्टि करता है। किट का उपयोग करने से पहले उस पर मौजूद निर्देशों को अच्छे से पड़ ले और उसी के अनुसार कार्य करें और किट का प्रयोग करें।

कैसे काम करता है प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट

जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके ब्लड और यूरिन में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) मौजूद होता है और प्रेगनेंसी किट इसी हार्मोन का पता लगा कर रिजल्ट देता है। डॉक्टर्स के अनुसार प्रेगनेंसी किट का उपयोग सुबह के समय किया जाना चाहिए, इस समय यह ज्यादा अच्छे से रिजल्ट दे पाता है क्योकि सुबह यूरिन में इस हार्मोन की पहचान करना आसान होता हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें?

(How to do pregnancy test in hindi) यह जान कर ही किट का इस्तेमाल करना उचित होगा, किट का प्रयोग करना बेहद ही सुरक्षित है इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है, इसका उपयोग सही तरीके से करने की बस जरूरत होती है ताकि सही और सटिक परिणाम मिल सकें।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए?

फर्टिलाइज़ेशन के बाद गर्भ में शिशु का निर्माण शुरू हो जाता है फर्टिलाइज़ेशन से मतलब हैं कि फ़ेलोपियन ट्यूब्स में अंडे का स्पर्म के साथ मिल जाना इसके बाद इंप्लांटेशन होता हैं इसमें फर्टिलाइज्ड एग का यूट्रस तक ट्रेवल करता है और उसकी अंदरूनी सतह में जाकर चिपक जाता है। इस नेचुरल प्रक्रिया में करीब करीब एक हफ्ते का समय लग जाता है, इसीलिए डॉक्टर्स का कहना है कि सही रिजल्ट के लिए पीरियड्स के मिस होने पर 7 से 10 दिन के इंतजार के बाद किट का प्रयोग करने से सही रिजल्ट मिल सकता है।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी