सेहतNews

प्रेगनेंसी के दौरान ये पांच चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है | 5 month pregnant lady food in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान ये पांच चीजें खाने से शिशु बुद्धिमान होता है | 5 month pregnant lady food in Hindi

हर गर्भवती माँ चाहती है की उसका होने वाला शिशु स्वस्थ व बुद्धिमान हो। शिशु का सर्वांगिक विकास चाहे वो शारीरिक हो या मानसिक प्रसूता महिला पर ही निर्भर करता है, इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती है।

यदि पांच माह की गर्भवती महिला पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाती है तो उसके गर्भ में फल रहे शिशु का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। ऐसे ही कुछ आहार होते हैं जिनका सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु को बुद्धिमान बनने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की 5 माह की गर्भवती महिला को ऐसी कौन सी पांच चीजें खाना चाहिए जिससे गर्भ में पल रहा शिशु बुद्धिमान होता है।  5 month pregnant lady food in Hindi

5-month-pregnant-lady-food-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर सोर्स गूगल

अखरोट :

मस्तिष्क को तंदरुस्त रखने वाला अखरोट को  प्रेगनेंसी में यदि महिला खाए तो गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग का तेजी से विकास होता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स आदि भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को भी एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते है।

दही :

दही में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है, और प्रोटीन मस्तिष्क की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करती है, साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। ऐसे में प्रसूता महिलाओं को नियमित रुप से प्रतिदिन एक कटोरी दही आहार में शामिल करना चाहिए। रात के समय दही का सेवन करने से बचना चाहिए।

सी फ़ूड :

ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयोडीन व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर सी फ़ूड का सेवन करने से भी आपको गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग तेज करने में मदद मिलती है। खासकर मछली आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की उस मछली का सेवन करें जिसमे मर्करी न हो। क्योंकि मर्करी युक्त मछली का सेवन करने से महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुँच सकता है।

दाल :

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सभी प्रकार की दाल का सेवन  करना चाहिए, कारण इसमें कैल्शियम, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व दिमाग की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे शिशु के मस्तिष्क का विकास का संपूर्ण विकास अच्छे से होता है। शिशु के दिमाग को तेज करने के लिए कम से कम एक समय दाल गर्भवती महिलाओं को नियमित से खाना चाहिए।

अंडे का सेवन :

अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन, कोलिन नामक तत्व और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो न केवल प्रेगनेंसी के दौरान महिला को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। यदि गर्भवती महिला के शरीर में कोलिन की कमी होती है, तो इसके कारण शिशु के मानसिक विकास में कमी भी आ सकती है। ऐसे में शिशु के बेहतर मानसिक विकास के लिए और शिशु को बुद्धिमान बनाने के लिए और शिशु को मानसिक बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अंडे जरूर खाना चाहिए।

Google News पर हमें फॉलों करें.

 एकादशी 2023 में कब की है?
 सावन शिवरात्रि 2023 में कब है !
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
 प्रेगनेंसी कैलकुलेटर बॉय 
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
 
सरस्वती पूजा 2023 में कब है
 प्रेगनेंसी कैलकुलेटर बॉय और
बच्चेदानी में गांठ का लक्षण 
सौंफ लड्डू प्रेगनेंसी में कब खाएं
 चुना खाने से क्या होता है 
2023 में देवउठानी एकादशी कब है
गुल खाने से क्या होता है 
 प्रेगनेंसी में पेठा खाने के फायदे 

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी