BiographyNews

पायल राजपूत का जीवन परिचय | Payal Rajput Biography in Hindi

पायल राजपूत का जीवन परिचय | Payal Rajput Biography, Wiki, Age, Family, Net worth, Boyfriend, Bollywood Movies, Awards & Affair In Hindi

पायल राजपूत एक भारतीय सिनेमा एक्ट्रेस और मशहूर मॉडल है, जिन्होंने कई सुपर हिट फिल्मों में अपने अभिनय का हूनर दिखाया है. राजपूत मुख्य रूप से हिंदी, पंजाबी और तेलुगु फिल्मों में काम करती है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्म ‘चन्ना मेरेया’ से की थी. उन्होंने भारतीय फ़िल्मी जगत को कई सुपरहिट फिल्में दी है. आइये पोस्ट के जरिए पायल राजपूत का जीवन परिचय विस्तार से जानते है.

payal-rajput-biography-hindi

प्रारम्भिक जीवन | Payal Rajput Early Life

पूरा नाम पायल राजपूत
जन्म दिनांक 6 दिसंबर 1990
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
पिता का नाम विमल कुमार राजपूत
माता का नाम निर्मल राजपूत
भाई का नाम ध्रुव राजपूत
स्कूल DAV सेंटेनरी पब्लिक विद्यालय, दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता Graduate ( Diploma in Acting )
धर्म हिन्दू
Payal Rajput Early Life

पायल राजपूत का जन्म 6 दिसंबर 1990 को गुड़गांव (बसई गांव) में एक हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके पिताजी का नाम विमल कुमार राजपूत है. माता का नाम निर्मल राजपूत है. इनका एक भाई भी है जिसका नाम ध्रुव राजपूत है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा DAV सेंटेनरी पब्लिक विद्यालय, दिल्ली से पूरी की है. जिसके बाद फिर दिल्ली से ही एक्टिंग में डिप्लोमा किया है.

payal-rajput-biography-hindi

करियर | Payal Rajput Career

राजपूत ने अभिनय में डिप्लोमा कोर्स करके, थोड़े ही समय बाद टीवी सीरियल “स्वपन से भरे नैना” से अपने एक्टिंग  करियर की जबरजस्त शुरुआत की. सीरियल के दौरान इन्हे मॉडलिंग और अन्य सीरियल्स में काम करने के लिए ऑफर आने लगे थे. उन्होंने ‘महाकुंभ – एक रहस्य, एक कहानी’ में केंद्रीय भूमिका निभाई थी, जिससे इन्हें काफी प्रसिद्ध मिली.

टीवी सीरियल में काम करने के बाद वे फिल्मों में काम करना चाहती थी. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्म से हुई. यह फिल्म थी ‘चन्ना मेरेया’ जो काफी हिट रही. उसके बाद एक के बाद एक हिंदी, तेलुगु और पंजाबी में इन्होंने सुपरहिट फिल्में दी. तेलगु फिल्म “RX 100” ने तो के करियर को चार चाँद लगा दिए. इस फिल्म से उन्हें बड़ी पहचान मिली.

payal-rajput-biography-hindi

फिल्में | Payal Rajput Films

सपनों से भरे नैना 2010-12
गुस्ताख दिल 2013-14
आखिर बहु भी तो बेटी ही है 2013-14
यह है आशिकी 2013 -16
महा कुम्भ: एक रहसय, एक कहानी 2014-15
प्यार तूने क्या किया 2014-17
डर सबको लगता है 2016
राणा S2 के साथ नंबर 1 यारी 2018
कोनचेम टच लो उन्टे चेप्टा एस 4 2019
बिग बॉस S4 2020
Films by Payal Rajput
इसे भी पढ़े :
 गोवर्धन पूजन के मंत्र 
 वक्रतुंड महाकाय मंत्र
 ॐ यन्तु नद्यो वर्षन्तु पर्जन्या
 प्रतिवेदन किसे कहते हैं?
एकात्मता स्तोत्र, मंत्र अर्थ विद्या प्राप्ति के लिए सरस्वती मंत्र
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञान
कराग्रे वसते लक्ष्मी मंत्र
बुखार उतारने का मंत्र निबंध लेखन की परिभाषा
प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें आवेदन पत्र क्या होते हैं 
 ATM कार्ड के लिए पत्र
खाता खुलवाने के लिए पत्र

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी