Newsसेहत

ये 5 पेड़ देते हैं करोड़ों फैक्ट्रियों से भी ज्यादा ऑक्सीजन, जानें महत्व

पूरा विश्व इन दिनों कोरोना संक्रमण की जद में हैं. साल 2021 में कोरोना महामारी की दूसरी लहर भी चल रही है, ऐसे में मरीज बढ़ने की वजह से सारे देश की चिकित्सा व्यवस्था कमज़ोर पड़ गई है. चौकानें वाली बात तो यह है कि ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से देश प्रतिदिन दर्जनों लोगों को जान से हाथ धोना पड़ रहा हैं. ऑक्सीजन फैक्ट्रियां जोर शोर से ऑक्सीजन निर्माण में लगी हुई हैं और इस महामारी से जूझने के लिए कई प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं.

these-5-trees-generate-most-oxygen

ऑक्सीजन की किल्लत का सबसे बड़ा कारण है, पेड़ों की अंधाधुंध कटाई. इसी के कारण आज हमें ऑक्सीजन की किल्लत से जूझना पड़ रहा है. मामले को लेकर पर्यावरण विद बताते हैं कि, कुछ पेड़ ऐसे भी होते हैं, जिनसे हमें काफी अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है. यदि यह पेड़ नष्ट हो जाए तो मनुष्य कितनी भी ऑक्सीजन की फैक्ट्रियां क्यों ना खोल ले, पर ऑक्सीजन की कमी हमेशा रहेगी. चलिए हम आपको लेख के जरिए बताते हैं कि कौन से ऐसे 5 पेड़ हैं, जिनसे बहुत ज्यादा ऑक्सीजन पैदा होती है…

नीम का पेड़ (Neem Tree)

these-5-trees-generate-most-oxygen

नीम के पेड़ के बारे में तो हम सभी जानते ही हैं, यह एक औषधीय महत्व का पौधा हैं. नीम के पेड़ से हमारा वातावरण शुद्ध तो होता ही है साथ ही यह हमें विभिन्न शारीरिक रोगों से भी बचाता है. नीम के पेड़ को एक प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर के रूप में भी जाना जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो यह वातारण में उपस्थित गन्दे पदार्थों को साफ करके हवा में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है. इस पेड़ की यह भी विशेषता होती है की औषधीय गुण होने की वजह से इसके द्वारा हवा में उपस्थित बैक्टिरिया भी नष्ट हो जाते हैं.

बरगद का पेड़

these-5-trees-generate-most-oxygen

बरगद का पेड़ बहुत बड़ा और विशालकाय होता है. ऐसा कहा जाता है कि यह पेड़ की छाया पर आधारित होता है कि वह कितना ऑक्सीजन निर्मित करता है. बरगद का पेड़ जितना विशाल और घना होगा, उसमें से उतनी अधिक ऑक्सीजन रिलीज होगी.

अशोक का पेड़

पर्यावरण के लिए बेहद ही लाभकारी अशोक का पेड़ भी बहुत अधिक मात्रा में ऑक्सीजन निर्मित करके पर्यावरण में रिलीज करता है. साथ ही यह दूषित गैसों को शुद्ध करके पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

पीपल का पेड़ (Peepal)

हिंदू धर्म में देवता तुल्य रूप में पीपल के पेड़ को पूजा जाता है. पीपल का वृक्ष अन्य सभी वृक्षों की अपेक्षा सर्वाधिक ऑक्सीजन पैदा करता है. यह पेड़ 60 से 80 फीट तक लंबे होते हैं. खास बात तो यह है कि यह पेड़ अपने पूरे जीवन में इतना अधिक ऑक्सीजन निर्माण कर सकते हैं जितना की किसी फैक्ट्री में भी नहीं बन पाता.

जामुन का पेड़ ( Jamun)

these-5-trees-generate-most-oxygen

जामुन तो आप सभी ने खाये होंगे. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही हमारे पर्यावरण के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है विशेषज्ञों के अनुसार, जामुन के वृक्ष से सल्फर व नाइट्रोजन गैस शुद्ध होती हैं तथा यह पेड़ अधिक मात्रा में ऑक्सीजन भी पर्यावरण में छोड़ा करता है. यही कारण है कि जामुन का पेड़ पर्यावरण का परम् हितेषी माना जाता है. हम सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए ताकि हमारा वातावरण सुरक्षित रह सके.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी