News

Betel Leaf Benefits For Men: रोजाना रात में सोने से पहले खा लें सिर्फ 1 पान

Paan Benefits For Men: भारत में सदियों से पान खाए जाने की परंपरा है. बिहार का मगही पान पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. कई प्रांतों में तो शादी-ब्याह में पान खाना बेहद ही शुभ माना जाता है. पान कई प्रकार के होते हैं. पान में कई तरह की चीजें मिलाई जाती है. जो सेहत के लिए लाभदायक होती हैं. पान के पत्तों का उपयोग पूजा-पाठ आदि शुभ कार्यों में भी किया जाता है. पान एक औषधि की तरह भी काम करता है. विवाहित पुरुषों के लिए पान का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

paan-benefits-for-men-married-men-should-eat-only-1-paan-every-night

यौन शक्ति बढ़ाने में मददगार- पान के पत्ते में एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और दुर्गंध दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है. इससे पुरुषों में लिबिडो बढ़ता है. पान पुरुषों की फिजिकल लाइफ को सीधे तौर पर असर करता है.

कब्ज- यदि आप लंबे समय से कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आप कुछ दिन तक लगातार खाना खाने के बाद पान का सेवन करें, आपको जबरजस्त लाभ होगा. इसके लिए आप पान के पत्ते के टुकड़े करके एक गिलास पानी में डालकर रातभर रख दें. यह पानी अगली सुबह खाली पेट पी लें.

घाव भरने में करेगा मदद- पान के पत्तों का उपयोग शरीर पर लगे घाव को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. पान में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व घाव को जल्दी भरने में सहायता करता है. चोट पर लगाने के लिए पान के पत्ते का रस निकाल कर घाव पर लगाएं और फिर इसी पत्ते से ढक कर पट्टी से बांध दें.

पाचन क्रिया सही रखता है- पान के पत्ते से पाचन सुचारू रहता है. खाने के बाद यदि कोई एक पत्ता पान का खाता है तो उसके पेट में दर्द, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत मिल जाएगी.

(अस्वीकारण: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.)

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status