Newsभैंरट

Garlic Naan : गार्लिक नान बनाने का सबसे आसान तरीका, वीकेंड की परफेक्ट डिश

Garlic Naan : गार्लिक नान बनाने का सबसे आसान तरीका, वीकेंड की परफेक्ट डिश । garlic naan recipe home hindi

मेट्रो सिटी में आमतौर पर ऑफिस गोगिंग लोग नान खाकर अपनी भूख मिटाते है. दिल्ली, मुंबई, इंदौर जैसे शहरों में वीकेंड को हसीन बनाने के लिए सबसे शानदार तरीका है, स्वादिष्ट भोजन घर में पकाना और घर वालों को खुश करना. लॉक डाउन के समय में पूरी दुनिया के हर एक घर में बहुत सारे पकवान बने और सब ने पूरे परिवार के साथ बैठकर स्वादिष्ट पकवानों का लुत्फ उठाया. आज हम आपको गार्लिक नान बनाने का सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आप अपने वीकेंड को और शानदार बना सकते हैं.

garlic-naan-recipe-home-hindi

आवश्यक सामग्री

  • मैदा – एक कप
  • आटा – आधा कप
  • सूखा यीस्ट – आधा बड़ा चम्मच
  • शक्कर – आधा छोटा चम्मच
  • दही – 1 बड़ा चम्मच
  • दूध – एक तिहाई कप
  • आयल – एक बड़ा चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • आधा कप गुनगुना पानी
  • लहसुन – बारीक कटे हुए 3-4 बड़े चम्मच
  • धनिया पत्ती – बारीक कटे हुए 3 बड़े चम्मच
  • मक्खन

यीस्ट बनाने की विधि-

गार्लिक नान बनाने के लिए दोस्तों आपकों घर की रसोई में यह यीस्ट बनाना होगा. इसे बनाने के लिए आपकों एक कटोरे में सूखा हुआ यीस्ट एवं शक्कर डालकर उसमें आधा कप हल्का सा गर्म पानी डालना होगा. दोस्तों ध्यान रहे कि, यहां पर आपको हल्का सा गर्म यानी गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करना है, कारण यदि आप अधिक गर्म पानी यीस्ट बनाने के लिए उपयोग में लाते हैं तो यीस्ट ठीक प्रकार से तैयार नहीं हो पाएगा जिसके लिए एक आसान सी प्रक्रिया है कि जब आप यह मिश्रण तैयार करें, उसे 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें . यदि इस समय में मिश्रण में झाग दिखाई देता है तो आप समझ जाइए कि आपका यीस्ट तैयार होने को है लेकिन यदि झाग दिखाई ना दे. इसका मतलब आपने ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल कर लिया है ऐसे में पूरा यीस्ट खराब हो जाएगा. आपको फिर से मिश्रण तैयार करना होगा.

garlic-naan-recipe-home-hindi

आटा किस प्रकार गुंथे-

दोस्तों आप अपनी रसोई में अपनी सुविधा के अनुसार एक बड़ा सा बर्तन लें जिसके अंदर मैदा और आटा दोनों ठीक प्रकार से गूंथा जा सके. मिश्रण के अंदर दही, तेल एवं स्वाद अनुसार नमक डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें. जिसके बाद बनाए गए यीस्ट के मिश्रण को इसके अंदर डाले साथ ही आटा गूंथने के लिए एक कप दूध अच्छी तरह से मिक्स करें. जिससे आटा काफी नरम हो जाएगा. आटा गूंथने के बाद 2 से 3 मिनट तक उसे अच्छी तरह से मुक्के दें, जिससे कि वह और अधिक नरम हो जाए. आटे पर तेल लगाकर उसे कपड़े में ढककर रख दें. एक-दो घंटे के लिए इस गूथे हुए आटे को रेस्ट करवाएं, आटे को रेस्ट करवाने के बाद आटे की बराबर लोई बना लें और उसे फिर से 30 मिनट के लिए ढककर रख दें.

garlic-naan-recipe-home-hindi

बेलने की प्रक्रिया-

लोई को हाथों में लेकर अच्छा गोल आकार दें और चकले पर रखकर थोड़ा सा बेले, उसके ऊपर कटा हुआ लहसुन और हरा धनिया डालें और अच्छी तरह से बेलकर गोल आकार दे.  नान को पलटे और दूसरी तरफ पानी लगाएं, इसके लिए आप ब्रश अथवा हाथ दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नान सेंकने की प्रक्रिया

दोस्तों नान को सेंकने के लिए लोहे के तवे का उपयोग करें. ध्यान रखें इस समय आप नॉनस्टिक पेन का उपयोग नहीं कर सकते. नान को तवे पर डालें और करीब एक मिनट तक पकने दें. कुछ देर बार आपको बुलबुले दिखाई देंगे नाना को सीधा गैस की आंच पर पकने के लिए रख दें अर्थात तवा हटा लें. थोड़ी देर बाद नान में हल्के भूरे धब्बे दिखाई देने लगेंगे और इस तरह नान पक कर तैयार हो जाएगी जिसे बाहर निकाल कर आप मक्खन लगाकर आसानी से परोस सकते हैं .

अन्य पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status