Newsरोजगार

ड्राई क्लिनर का व्यवसाय कैसे शुरू करें? 7 बेस्ट टिप्स

कोरोना महामारी को पैर पसरे हुए एक पूरा हो चुका है. साल 2021 में भी पूरी दुनिया संक्रमण की चपेट से जूझ रही है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उद्योग (Industry) में हैं, व्यवसाय (Business) शुरू करना हर क्षेत्र मे कठिन होता है. संक्रमण के दौर में घर से बाहर निकलना बेवकूफी भर कदम होगा. वहीं यदि आप ऐसे समय रिस्क लेना चाहते है वह भी भीड़भाड़ वाला बाजार इस कठिन काम को और भी बदतर बना रहा है. लेकिन फिर भी सेकड़ों लोग सक्सेसफुल बिजनेस शुरू कर रहे हैं. ऐसे में हमारे जहन में एक सवाल आता है कि इस भीड़ भरे बाजार (Market) में बिजनस की शुरुआत कैसे करें, How to Start a Business in Crowded Market in Hindi? आज हम लेख के जरिए इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे और क्राउडिड मार्केट मे बिजनस करना सीखेंगे. साथ ही भीड़ भरे बाजार में ड्राई क्लिनर का व्यवसाय कैसे शुरू करें?  How to start a dry cleaner business? 7 best tips के बारे में जानेंगे. हमारे द्वारा इस व्यवसाय को शुरू किए जाने का उदाहरण इसलिए दिया जा रहा है, कोरोना महामारी के दौर में दुनिया के हर इंसान को स्वच्छता की परिभाषा और महत्वता समझ आ गई है. ऐसे में यह ड्राई क्लिनर का व्यवसाय पीट नहीं सकता यह जल्द ही मार्केट में अपनी पेठ बना ही लेगा.

और यह केवल लोकप्रिय उद्योगों (Popular Industries) में व्यवसायों (Businesses) पर लागू नहीं होता है. यह आपके अपने विचार (Idea or Niche) पर निर्भर करता है.

how-to-start-a-dry-cleaner-business-in-hindi-7-best-tips

यदि आप भीड़ भरे बाजार में व्यवसाय शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, तो भीड़ का सामना करने के लिए तैयार रहें. लेकिन कुछ ऐसी सावधानियां हैं जो आपकी अपने आपको ऊपर उठाने मे मदद कर सकते हैं और आपके आदर्श ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं.

यहाँ पर हम आपको crowded market मे सफल होने के कुछ चुनिंदा तरीके बता रहे है जो भीड़भाड़ में सफल उद्यमी होने के तरीकों में से एक है, इन्हें अमल कर आप वास्तव में अपने व्यवसाय को पटरी पर दौड़ा सकते हैं. साथ ही हमारे द्वारा सुझाए गए ड्राई क्लिनर का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकेंगे.

Crowded Market में Business कैसे शुरू करें? 7 Best Tips 2021

भीड़ भरे बाजार में Business को शुरू करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे कि गला काट प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना. जिन कारणों से आप भीड़ भरे बाजार में सफल हो सकते हैं उनमें से एक कारण यह है कि आप मूल विचार के साथ आए.

और आपको अपने ग्राहकों को यह विश्वास दिलाना होगा कि आपका उत्पाद या सर्विस दूसरों से बेहतर है और उन्हें आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता हैं.

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप भीड़ भरे बाजार में सफलता कैसे हासिल कर सकते हैं. 7 best tips to start a business in crowded market in Hindi.

1. विघटनकारी नवाचार को गले लगाओ (Embrace disruptive innovation)

भीड़ भरे बाजार में टिके रहकर सफलता हासिल करने के तरीकों में से एक Disruptive innovation को गले लगाना है. इसका अर्थ यह है कि उत्तोलन के तरीकों को देखने से पता चलता है कि प्रौद्योगिकी (Technology) कैसे प्रभावित कर सकती है कि मौजूदा बाजार कैसे कार्य करता है.

जैसे- कोरोनावायरस महामारी ने कुछ व्यवसायों को ऑनलाइन उतरने के लिए मजबूर किया, जहां ग्राहक होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर कर सकते थे.

2. अपने व्यवसाय के लिए अनलाइन पोर्टल बनाए (Make a Website for your Business)

कोरोना संक्रमण के दौर में पूरी दुनिया को पता चल गया होगा की बिजनस करने के लिए उसका ऑनलाइन होना कितना आवश्यक हो गया है. आपके सामने Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनियां साक्षात उदाहरण है.

यदि आप ऐसा नहीं करते है और अपने वर्क के लिए वेबसाईट नहीं बनाते है तो फिर आप अपने क्षेत्र मे सक्सेस होने का एक बाद मौका जानबूझ कर गवा रहे हैं.

3. रणनीतिक साझेदारी (Strategic partnerships)

जब शुरू होता है, तो यह एक उद्यम में जाने के लिए आकर्षक होता है. हालांकि, भीड़ भरे बाजार में सफल होना मुश्किल हो सकता है जहां आपके प्रतिद्वंद्वियों (Competitors) को पहले से ही आप पर फायदा होता हैं.

हालाँकि, आप अपने ग्राहकों तक पहुँचने के लिए स्थापित व्यवसायों के साथ साझेदारी में विचार करना चाह सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप डिजाइनर सूते के कपड़े बेच रहे हैं, तो आप एक स्थापित कपड़े डिजाइनर के साथ रणनीतिक साझेदारी में उतरना चाह सकते हैं क्योंकि ये उत्पाद एक दूसरे के पूरक हैं.

4. खाली जगह ढूँढे (Find Gap for Business)

यहां तक ​​कि भीड़ भरे बाजार में, आप उन क्षेत्रों को ढूंढने में सक्षम हो सकेगे, जहां अन्य व्यवसाय पूरे नहीं हो सके हैं या किसी कारणवश बीच में छोड़े जा चुके हैं. उदाहरण के लिए, बड़ी कंपनियां कुछ क्षेत्रों या जरूरतों को अनदेखा कर सकती हैं जब एक उत्पाद बनाते हैं क्योंकि यह उतना लाभदायक नहीं हो सकता जितना वे चाहते हैं.

यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो आप इसे इन समयावधि को भरने वाले उत्पाद के साथ आने के अवसर के रूप में देख सकते हैं. उदाहरण के लिए, ऑनलाइन रिटेलर विश का एहसास हुआ कि एक बाजार श्रेणी थी जो कम कीमत पर उत्पादों की खरीद के बारे में अधिक ध्यान रखती थी और गुणवत्ता के बारे में ज्यादा नहीं.

उन्होंने फिर चीन से कम लागत वाली वस्तुओं की शिपिंग शुरू की और कंपनी अब $20 बिलियन से अधिक की है. आप अनूठी व्यापारी की रणनीतियों को भी अपनाना चाह सकते हैं. जैसे कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए Comeon India जैसी साइटों द्वारा पेश किया जाने वाला बोनस.

5. गहन बाजार अनुसंधान और विश्लेषण का संचालन (Conduct in-depth market research and analysis)

कोरोना महामारी के मौजूदा बाजार में प्रवेश करने के फायदों में से एक यह है कि आप पहले से ही जानते हैं कि बाजार क्या चाहता है और मौजूदा व्यवसाय इन जरूरतों को कैसे पूरा कर रहे हैं.

हालांकि, आपको गहराई से खुदाई करने और उन क्षेत्रों या अवसरों को खोजने की आवश्यकता होगी जो वे चूक गए थे. इस डिजिटल इनोवेशन युग में, आप मौजूदा डेटा का उपयोग यह विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं कि व्यवसाय अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को कैसे पूरा करते हैं और देखें कि वे क्या करते हैं.

आप उपभोक्ताओं की माँगों और जरूरतों को विश्लेषण कर खोज सकते हैं और देख सकते हैं कि वे नहीं मिले हैं और इसे उस विशेष आवश्यकता को पूरा करने के अवसर के रूप में लेते हैं.

6. बिजनस सुविधाजनक हो (Business will be convenient)

आपके उपभोक्ता शायद व्यस्त हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि यदि वह व्यस्त नहीं हैं, तो वे उन ब्रांडों के साथ व्यापार नहीं करना चाहते हैं जो चीजों को कठिन बनाते हों. लोगों को जितना संभव हो उतना आसान बनाकर अपने साथ जोड़ने की कोशिश करें.

गंभीरता से, ऐसी कई चीजें नहीं हैं, जिन्हें लोग सुविधा से बेहद ही अधिक पसंद करते हैं. अपने ग्राहकों के लिए जीवन को सरल बनाने के तरीकों की तलाश करें (और अपने प्रतियोगियों की तुलना में अधिक सरल बनें)

यदि आपके पास ऑनलाइन दुकान है, तो जमीन में सबसे तेज और सरल चेकआउट प्रक्रिया की पेशकश करें. यदि आप कॉपी राइटिंग सेवाओं को बेचते हैं, तो अपने ग्राहक की ब्रीफिंग प्रक्रिया को इतना सरल बनाएं कि चार साल का बच्चा इसे आसानी से भर सके. यदि आपको ब्रांडेड Etsy शॉप मिल गई है तो कस्टम ऑर्डर के अनुरोध की प्रक्रिया को एक ऊड़ान दें.

7. अपने ग्राहकों का ख्याल रखें (Take care of your customers)

यह बहुत सरल लगता है. यदि आप भीड़ भरे बाजार में तालियां बजवाने के लिए अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो अपने ग्राहकों का ध्यान रखें. एक बुरा सच: आपके अधिकांश प्रतियोगी ऐसा नहीं करते है.

लेकिन, वे इसके बारे में अटक नहीं रहे हैं. यदि मेरे पास हर बार एक डॉलर होता है तो मैं एक कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग के साथ एक घंटे के लिए बैठ जाता हूं… अपने ग्राहकों को दिखाएं कि आप उनकी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और आप दूसरे व्यवसायों से अलग हैं.

अपने ग्राहक सेवा दल यानी कस्टमर केयर यूनिट की टीम को सबसे सर्वश्रेष्ठ बनाएं. संभव के रूप में दर्द रहित और परेशानी से मुक्त के रूप में किसी वस्तु को वापस करने या आदान-प्रदान करने की प्रक्रिया करें.

यदि किसी ग्राहक के पास नकारात्मक अनुभव है, तो उसे सही करने के लिए वह सब कुछ करें जो आप कर सकते हैं। डिस्काउंट कोड या कूपन जैसे अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करें.

जब ग्राहक संतुष्टि की की बात आती है, तो Apple का जीनस बार, अच्छी तरह से, प्रतिभाशाली है. वाया एप्पल. बस Apple को देखो. यकीनन दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले और प्रतिस्पर्धी बाजारों में, उन्होंने कई कारणों से खुद को उद्योग के नेता के रूप में स्थापित किया है – जिसमें ग्राहक सेवा के लिए उनका समर्पण भी शामिल है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी