Newsधर्म

Vastu Shastra For Terrace : छत की उत्तर दिशा में रखें ये एक चीज, होगी धन की वर्षा

Vastu Shastra For Terrace: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के हर एक कौने का अपना अलग महत्व होता है. घर की हर दिशा वास्तु दोष का संकेत देती है. सही दिशा में वस्तुएं रखने से सभी चीजें अच्छी होती है. दिशानुसार यदि वास्तु के नियमों का पालन ना किया जाए तो घर में भारी मुसीबतें आती हैं. ऐसे में वास्तु में छत का भी काफी महत्व होता है. छत (Terrace Ke Vastu Tips) का संबंध न्याय के देवता शनिदेव से माना जाता है. ऐसे में छत को गंदा करने से और वहां पर कूड़ा-कबाड़ रखने से शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं. शनि को क्रोधित करना काफी परेशानी भरा हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि घर की छत को हमेशा साफ-सुथरा रखा जाए. Also Read – वास्तु टिप्स : कौन से योग होते हैं जब व्यक्ति कर्ज में फंस जाता है?

vastu-shastra-for-terrace-keep-this-one-thing-in-the-north-direction-of-the-roof

पानी की टंकी मकान की छत पर पश्चिम दिशा की ओर लगाना चाहिए. इस दिशा में छत के अन्य भागों से ऊंचा चबूतरा बनाकर पानी की टंकी रखनी चाहिए. जिससे घर में मां लक्ष्मी का वास हो सके. Also Read – फेंगशुई एवं वास्तु के अनुसार अपने होम, स्वीट होम में क्या न रखें?

– यदि घर में आर्थिक तंगी हो तो घर की छत पर उत्तर दिशा में चीनी की बोरी रख दें, कुछ ही दिन में आपकी जिंदगी में अपार संपत्ति दस्‍तक देगी. Also Read – पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

– घर की छत की ऊंचाई भी वास्तु अनुसार होना चाहिए. यदि ऊंचाई 8.5 फुट से कम होती है तो यह आपके लिए पारिवारिक कलह संबंधित परेशानियां लेकर आती है और जीवन में आगे बढ़ना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा है.

– घर की छत टूटी-फूटी है या जिसमें से बारिश के दिनों में पानी रिसता है तो यह भी भयंकर वास्तुदोष है. इसे जल्द से जल्द ठीक करा लें.

– कुछ लोग डिजाइन के लिए तिरछी छत बनवाते हैं, इससे बचना चाहिए. इससे डिप्रेशन और स्वास्थ्य संबंधी अन्य परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं.

newsmug

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी