Newsसेहत

सुबह खाली पेट पीएं अजवाइन का पानी

रसोई में मौजूद कई प्रकार के मसालों में से एक है अजवाइन. इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी (Health Benefits of Ajwain Water) समस्याओं में आराम पाने के लिए किया जाता है. जब भी पेट में दर्द हो तो, घर की दादी-नानी के नुस्खों में अजवाइन का नाम पहले आता है. अजवाइन को स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. मालूम हो कि, अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट प्रचूर मात्रा में होता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन का पानी पीने से दर्द में जल्द आराम मिलता है. अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. मालूम हो कि, खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके अलावा डायबिटीज, कब्ज, पेट की गैस, डायरिया, अस्थमा आदि में भी मददगार माना जाता है.

health-benefits-of-ajwain-water

लाइफस्टाइल में बदलाव, एक्सरसाइज और डाइट के साथ कुछ घरेलू उपायों को अपना कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है.

इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम लेख के जरिए आपको अजवाइन वाला पानी पीने के फायदों (benefits of carom seeds water) के बारे में बताते हैं.

health-benefits-of-ajwain-water

अपच :

पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी का नियमित रुप से सेवन करें. अजवाइन गैस, अपच और पेट से जुड़ी परेशानियों में राहत दिलाने में असरदार होती है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस और अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल :

अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है.

health-benefits-of-ajwain-water

दांत दर्द :

अजवाइन का पानी दांत दर्द में आराम दिला सकता है. अजवाइन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ओरल बैक्टीरिया से बचाव में मददगार हो सकते हैं. दांत दर्द की समस्या में अजवाइन के पानी का उपयोग काफी लाभदायक हो सकता है.

मोटापा :

शरीर में चर्बी बढ़ने के कारण मोटापे की समस्या हो सकती है. मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग किया जा सकता है. सुबह खाली पेट अजवाइन पानी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी :

एक चम्मच अजवाइन लें और इसे रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह इसे छान कर पी लें. कोशिश करें कि खाली पेट इसे पिएं, अगर आपको ये पानी पीने में कड़वा लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status