त्वचा तैलीय है तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये 4 फेस पैक

0
37
face-pack-for-glowing-skin-at-home

कई महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें इसे संभालने में ढेरों झंझटों का सामना करना पड़ता है. त्वचा पर तेल ज्यादा आने से चेहरा न केवल चिपचिपा होता है बल्कि मुंहासे, त्वचा में दरार आने जैसी समस्याएं आम रहती हैं. यह परेशानी गर्मियों में और बढ़ जाती है. यदि आप भी अपनी तैलीय त्वचा की वजह से ऐसी ही परेशानियों से जूझ रही हैं, तो हम आपको बताते हैं कुछ घरेलु आसान से फेस पैक. यह आपके चेहरे से तेल हटाने में मदद तो करेंगे ही, उस पर निखार भी लाएंगे. (face pack for glowing skin at home)

face-pack-for-glowing-skin-at-home

1. बेसन और दही फेस पैक

बेसन आपकी त्वचा से तेल हटाने में मदद करता है. क्योंकि दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा को भीतर से साफ करता है. जिससे आपकी त्वचा दमकने लगती हैं.

face-pack-for-glowing-skin-at-home

सामग्री

  • दो बड़ा चम्मच बेसन
  • एक बड़ा चम्मच दही

ऐसे लगाएं

इन दोनों चीजों को एक बड़े से कटोरे में अच्छी तरह से मिक्स कर लें. चेहरे पर अंगुलियों से गोल-गोल घुमाते हुए इस मिश्रण को लगाएं. करीब पंद्रह मिनट तक ऐसा ही करें. याद रखें, कटोरे में पेस्ट खत्म होने के बाद भी आपको अंगुलियों को चेहरे पर घुमाना ही है. जिसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

कितनी बार

ऐसा हफ्ते में केवल एक बार ही करें. डेढ़ महीने बाद आपको अच्छा असर दिखाई देने लगे.

2. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के बंद रोम छिद्रों को खोलकर उसकी अंदर से सफाई करती है. यह न केवल तेल हटाती है, बल्कि उसे सेहतमंद भी रखती है. वहीं गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट रख कर उसे संक्रमण से भी बचाने में मदद करता है.

सामग्री

  • एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर
  • एक बड़ा चम्मच गुलाब जल

ऐसे लगाएं

इन दोनों को किसी बड़े कांच के कटोरे में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. जिसके बाद मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह से सूखने दें. सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद खास तैलीय त्वचा के लिए आने वाला मॉइश्चराइजर लगाएं.

कितनी बार

यह उपाय सप्ताह में एक बार करें.

3. खीरा और दही फेस पैक

खीरा एक बढिय़ा एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा से तेल हटाकर उसे हाइड्रेट करता है. दही में मौजूद लेक्टिक एसिड मृत त्वचा को हटाता है और तेल निकलने की प्रक्रिया को कम करता है.

सामग्री

  • एक बड़ा चम्मच खीरे का रस
  • एक छोटा चम्मच दही

ऐसे लगाएं

इन दोनों को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिलाएं. जिसके बाद अंगुलियों की मदद से पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इस दौरान अपनी अंगुलियों को चेहरे पर गोल-गोल भी घुमाएं। इसी तरह से सारा पेस्ट चेहरे पर लगा लें. करीब बीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

कितनी बार

ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें. हमें आशा हैं आपकों फर्क जल्दी ही महसूस होगा.

4. पुदीना फेस पैक

पुदीना भी चेहरे की भीतर से सफाई करता है. यह बंद रोम छिद्रों को खोलता है और त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को निकाल देता है. यह त्वचा में दरारें पड़ने से भी रोकता है. इसके उपयोग से चेहरे पर मुंहासे भी नहीं होते हैं.

face-pack-for-glowing-skin-at-home

सामग्री

  • पुदीने की थोड़ी सी पत्तियां
  • शहद एक छोटा चम्मच

ऐसे लगाएं

पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में पीस कर बारीक पेस्ट बना लें. इसमें शहद डालें. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

कितनी बार

इसे हफ्ते में एक बार लगाएं. चार हफ्ते में फर्क नजर आ जाएगा.

इसे भी पढ़े :