थम जाएंगी झुर्रियां..इन 10 घरेलू उपायों से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

0
35
face-wrinkles-home-remedies

face wrinkles home remedies : महिलाओं की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, उसका असर चेहरे पर स्पष्ट दिखाई देने लगता है. बढ़ती उम्र के साथ ही अक्सर चेहरे पर झुर्रियां और लटकती हुई ढीली त्वचा दिखाई देने लगती है. असर यह होता है कि, यह चेहरे की सारी खूबसूरती छीन लेती हैं. यदि आप चाहती हैं कि उम्र का असर चेहरे पर दिखाई न दे और आप हमेशा जवां दिखें तो आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे. यह बेहद ही आसान उपाय हैं और इनमें चाहिए भी ऐसी चीजें, जो आसानी से मिल जाती हैं. इनकी मदद से न केवल झुर्रियां कम होंगी, बल्कि त्वचा निखर भी जाएगी.

1. आलू

face-wrinkles-home-remedies

दोस्तों आलू जमीन के नीचे उगने वाली एक ऐसी सब्जी है, जो घर की रसोई में हमेशा उपलब्ध रहती है. आपको जानकार हैरानी होगी कि सभी सब्जियों के साथ घुलने-मिलने वाले आलू में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं.आलू का उपयोग करने से यह चेहरे पर से बारीक रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है. आपको करना केवल इतना है कि एक आलू को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बनाना है और इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाना है. करीब दस से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. यह उपाय हफ्ते में तीन बार करें. आपको जल्द फर्क महसूस होने लगेगा.

2. तिल का तेल

तिल का तेल लगाने से मृत त्वचा हटती है. इसलिए हर रोज अपने चेहरे की तिल के तेल से मालिश करें. मृत कोशिकाओं के हटने से झुर्रियों की समस्या भी जल्द से जल्द खत्म होगी.  यदि आप चाहें तो तिल के तेल की बजाय अरंडी का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. हां,  इस बात का ध्यान रखें कि ये दोनों तेल शुद्ध हों और कच्चे हों यानी इन्हें आपने गैस पर गर्म न किया हो. आपको तिल का रिफाइंड तेल भी इस्तेमाल नहीं करना है. इतना याद रखें, अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इस उपाय को न अपनाएं.

3. केला

केले में पोटेशियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है. इसलिए यह कुदरती रुप से त्वचा में कसावट लाकर झुर्रियां कम करता है. वहीं इसे लगाने से मुंहासे भी गायब कर देता है. आपकों एक पका हुआ केला लेकर अच्छी तरह मैश करना होगा. आपकों इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाना होगा जिसके बाद पूरे चेहरे पर लगाना होगा. करीब 10 से 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में कम से कम तीन बार करें. जिसके बाद आपकों फर्क महसूस होने लगेगा.

4. पपीता

आपकों पता होगा कि, पपीते में पेपेन नाम का एंजाइम होता है जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप थोड़ा सा पका हुआ पपीता लें. और इसे मैश करें और चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. यदि आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा तिल का तेल या नाइट क्रीम भी मिला सकती हैं. यह उपाय हफ्ते में कम से कम तीन बार करें. चेहरे की झुर्रियां गायब होने लगेंगी.

5. नींबू का रस

नींबू त्वचा के लिए सौ मर्ज की एक दवा है. नींबू से मुंहासे, चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि दूर की जा सकती हैं. यह त्वचा का कालापन भी दूर करता है. हां, नींबू का इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा से कोहनी की त्वचा पर लगा कर देख लें। कुछ लोगों की त्वचा नींबू के प्रति संवेदनशील होती है. त्वचा पर झुर्रियां हटाने के लिए आप नींबू के रस को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

नोट : आप चाहें तो नींबू के रस में चीनी मिला कर हाथों की स्क्रबिंग करें. हाथों से भी झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

6. दूध

बचपन से हम सभी सुनते आएं है कि, सबसे खूबसूरत रानियों में से एक क्लियोपेट्रा अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए दूध से स्नान करती थीं? दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे की मृत त्वचा को हटाता है और नई त्वचा बनाने में सहायता करता है. इसके लिए आपकों दूध को अपनी त्वचा पर लगाना है, वो भी सोने जाने से पहले. इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह अपना चेहरा पानी से धो लें. आप देखेंगी कि चेहरे से धीरे-धीरे झुर्रियां गायब हो रही हैं और त्वचा निखर रही है.

7. दही और हल्दी

आपकों बता दें कि, दूध की तरह दही में लेक्टिक एसिड होता है. हल्दी एंटीसेप्टिक के गुण लिए होती है. यह मृत त्वचा में नई कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया को मदद करता है. आप दो छोटे चम्मच दही में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. आप ऐसा हर सप्ताह करें.

8. ऐलोवेरा जैल

आपने देखा होगा कि बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा जैल होता है. ऐलोवेरा त्वचा के लिए वरदान की तरह है. यह त्वचा के नुकसान को गहराइयों से सही करता है और झुर्रियां होने से रोकता है. इसे लगाने के लिए दो बड़े चम्मच ऐलोवेरा जैल में थोड़ा सा शहद मिलाएं. यदि आप अंडे का सेवन करती हैं, तो अंडे का सफेद भाग भी मिला सकती हैं. इस पेस्ट से चेहरे और गरदन की अच्छी तरह से मालिश करें. 15 मिनट लगे रहने के बाद गुनगुने पानी से धोएं. ऐसा सप्ताह में दो बार करें.

9. अनानास

अनानास में एंटी एजिंग गुण जबरदस्त होते हैं. यह फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए त्वचा पर होने वाले हर नुकसान की भरपाई करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में कसावट लाता है. इसके लिए अनानास के टुकड़ों को पीस लें और जूस निकाल लें. इस जूस को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 5 मिनट बाद धो लें. ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें.

10. चावल का आटा

face-wrinkles-home-remedies

जापान में चावल के आटे का इस्तेमाल बरसों से एंटी रिंकल के रूप में होता है. यह त्वचा में कसावट भी लाता है. इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा में पानी की कमी नहीं होती.आप चावल के आटे को दूध और गुलाब जल के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. आप देखेंगी कि न केवल झुर्रियां गायब हुई हैं, बल्कि रंग भी निखर आया है.

इसे भी पढ़े :