बाल झड़ने की परेशानी को कम करें इन घर पर बने हेयर मास्क से

0
50
best-hair-masks-to-reduce-hairfall
best hair masks

सुंदर, काले और घने बाल हर महिला की चाहत होती है, लेकिन प्रदूषण भरे पर्यावरण में बालों को झड़ने से रोक पाना बेहद ही मुश्किल है. लेकिन बालों को झड़ने से रोकने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय, हेयर मास्क लगाना है. इन हेयर मास्क को आप लोग घर में बेहद ही आसानी से बना कर लगा सकती हैं. बाल झड़ने की परेशानी को कम करें इन घर पर बने हेयर मास्क से best hair masks to reduce hairfall

best-hair-masks-to-reduce-hairfall
best hair masks

बनाना (केला) मास्क

इस मास्क को घर पर बनाकर लगाने से न केवल बालों का झड़ना रुक जाता है बल्कि सिर के बालों की तेजी से ग्रोथ भी होती है. कारण केले के पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम सिर के झड़ते बालों को रोक देते हैं.

इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • 2 अच्छी तरह पके हुए केले
  • 2 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल
  • 1 बड़ा चम्मच शहद

best-hair-masks-to-reduce-hairfall

लगाने की विधि:

केले के मास्क को बनाने के लिए हमारे द्वारा उपर सारी सामग्री बताई गई है. सभी को आपस में अच्छे से मिला कर बालों में जड़ों से सिरों तक लाते हुए इस मास्क को लगा लें. जिसके बाद अपने सिर को तौलिये से या अच्छी शावर कैप से ढ़क लें. मास्क के लगाने के पाँच मिनट बाद सिर को गुनगुने पानी से धो कर साफ कर लें. सिर को इसके बाद चाहें तो शैंपू और कंडीशनर से सिर साफ कर लें. यदि आपके पास इनमें से कोई तेल नहीं है तो बादाम ऑयल का भी उपयोग किया जा सकता है.

बादाम-शहद मास्क

यह मास्क झड़ते बालों को तो रोकता ही है, साथ ही बालों के रूखेपन को दूर करके उन्हें नरम और मुलायम होने में भी मदद करता है.

बालों में चमक लाने वाले इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • 4 बड़ी चम्मच शहद
  • 1 चाय के चम्मच बादाम पेस्ट
  • 2 बड़े चम्मच क्रीम/दही

मास्क बनाने और लगाने की विधि:

सबसे पहले आपकों बादाम पेस्ट बनाने के लिए आपको रात में चार से पांच बादाम भिगोना होगा. जिसके बाद दूसरे दिन सुबह चार से पांच भीगे बादाम लेकर उसमें ½ चम्मच गुलाब जल का मिलाकर पीस लें. जिसके बाद एक कटोरे में क्रीम या दही को अच्छी तरह से मुलायम होने तक मिला लें. अब इसमें शहद और बादाम पेस्ट को मिला कर मास्क बना लें. तैयार मास्क को सिर के बालों पर जड़ों से लेकर किनारों तक आते हुए अच्छी तरह लगा लें. मास्क लगाने के बाद सिर को किसी तौलिये से या शावर कैप से ढक लें. बालों की लंबाई के अनुसार अधिकतम आधे घंटे बाद सिर से ठंडे पानी से मास्क हटा कर शैंपू और कंडीशनर लगा कर सिर धो लें.

आंवले-अंडे का मास्क

यह मास्क उन महिलाओं के लिए सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है जिनके बाल ऑयली होते हैं. ऐसे बालों वाली महिलाओं को मास्क के लगाने से अपने बालों के और अधिक ऑयली होने का डर होता है. लेकिन इस मास्क के लगाने से उनके बाल अधिक ऑयली नहीं होंगे और साथ ही बालों के झड़ने की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा.

इसके लिए चाहिए :

  • 2 आंवले
  • चुटकी भर सेंधा नमक
  • 1 अंडे की सफेदी
  • एक बड़ा चम्मच पानी

कैसे बनाएँ और लगाएँ:

दोनों आंवले साफ करके उसका पेस्ट बना लें. जिसके बाद अंडे की सफेदी को कड़क होने तक फेंट लें. फिर इसमें सारी सामग्री मिला कर मास्क बना लें. इस मास्क को बालों की जड़ों से किनारे तक लाते हुए लगा लें और 20 या 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो कर शैंपू और कंडीशनर से साफ कर लें. मास्क से आपके ऑयली बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

इसे भी जरूर पढ़े :