News

दीपावली के लिए फूल हैंड मेहँदी के कुछ स्पेशल डिज़ाइन । Full Hand Mehandi Design

दीपावली के लिए फूल हैंड मेहँदी के कुछ स्पेशल डिज़ाइन । Diwali full hand Mehndi Special Designs । Back Side Full Hand Mehandi Design

“टूट के डाली से हाथों पर बिखर जाती है, ये तो मेहँदी है, मेहँदी तो रंग लाती है” जस्पिंदर नरूला का यह बेहद ही चर्चित हिंदी गीत मेहँदी के गुणों का बखान बखूबी करता है. इतना ही नहीं भारतीय सिनेमा में इस प्रकार के आपको बहुत सारे गीत मिल जाएंगे जो मेहँदी के गुणों और रंगों का बखान करती है.हमारे यहाँ मेहँदी सिर्फ एक कला ही नहीं बल्कि उत्सवों को मनाने का एक तरीका भी है. भारतीय महिलाएं और युवतियां मेहंदी यानी हिना को अपने प्रेम का और शृंगार का एक हिस्सा मानती हैं. तभी तो किसी भी शुभ अवसर के पूर्व भारतीय महिलाएं अपने हाथों को खूबसूरत मेहँदी से सजा लेते हैं. मेहँदी लगते वक़्त इसकी खुशबू और सुख जाने के बाद इसका रंग हर महिला को पसंद होता है.

यदि आपकों भी अपने हाथों को मेहँदी से सजाने का शौक है तो आपको इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़े. कारण इस लेख में मेरे द्वारा एक से बढ़कर एक बेहतरीन मेहँदी डिज़ाइन को शामिल किया है. तो चलिए मेरे साथ यह खूबसूरत डिज़ाइन और अपने हाथों के लिए भी इन्हीं में से किसी एक को चुन लीजिए.

1. Back Side Full Hand Mehandi Design

हाथों के पीछे की ओर आपको कुछ इस प्रकार का डिज़ाइन ही देखने को मिलेगा. इसमें बहुत ही बारीक डिज़ाइन का प्रयोग कर बीच में कुछ बड़े आकार के डिज़ाइन भी शामिल किए जाते हैं.

2. Bell Shape Mehandi Design

हाथों को सामने की ओर से से खूबसूरत बनाने के लिए मेरे द्वारा पेश किया गया यह सुंदर मेहँदी डिज़ाइन. इस हिना डिज़ाइन को तीन भागों में बांटा गया है. ऊपर की तरफ आपको घुमावदार डिज़ाइन दिखाई देगी, बीच में फूल और पत्तियाँ और बाकी नीचे की तरफ फिर से घुमावदार आकार बनाए गए है.

3. Floral Style Back Hand Mehandi Design

यदि आपको फूलों से बेहद प्रेम है तो आपको जरूर यह मेहँदी डिज़ाइन भी पसंद आएगा. इसमें लाइन बनाने के लिए भी पत्तियों और फूलों का इस्तेमाल किया गया है.

4. Circular Mehandi Design

इस तरह की फूल हैंड की मेहँदी में आपको अपने हाथों पर खाली जगह भी देखने को मिलेगी. इसकी बेहतरीन डिज़ाइन को संतुलित करने के लिए हाथों के कुछ हिस्सों को खाली छोड़ दिया जाता है.

5. Personalized Mehandi Design

दोस्तों यह एक ऐसा मेहँदी डिज़ाइन है जिसमें आप न सिर्फ अपने पिया का बल्कि अपने नाम का भी पहला अक्षर लिखवा सकती हैं. इस डिज़ाइन में आपको हाथ के हर हिस्से में मेहँदी डिज़ाइन देखने को मिलेगी.

6. Bangle Style Mehandi Design

इस डिज़ाइन को स्पाइरल या फिर बैंगल स्टाइल मेहँदी डिज़ाइन कहा जाता है. क्योंकि इसमें आकर बनाते वक़्त आगे और पीछे एक जैसी डिज़ाइन बनाई जाती है और ऊपर और नीचे की आकार की बीच में जगह छोड़ दी जाती है.

7. Leaf Pattern Mehandi Design

अगर आपको अपने हाथों पर बहुत ही बारीक मेहँदी डिज़ाइन बनवाने का शौक है तो फिर आपको यह डिज़ाइन अपनाना चाहिए. क्योंकि यह डिजाइन मेरा भी फेवरेट है.

8. Floral Mehandi Design

मेहंदी से सजे हुए हाथ बेहद ही आकर्षक लगते हैं. और जब इस प्रकार फूलों वाली मेहँदी डिज़ाइन बनवाई जाए तो यह दृश्य और भी ज्यादा सुंदर हो जाता है.

9. Front Side Full Hand Mehandi Design

इस मेहँदी डिज़ाइन को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले नीचे की तरफ से डिज़ाइन बनवाने की शुरुआत करनी होगी. छोटे-छोटे भागों में बाँट कर इस डिज़ाइन को बनवाने से यह जल्दी ही बन जाएगी.

10. Back Hand Mehandi Design

पीछे की तरफ के लिए यह मेहँदी डिज़ाइन खूबसूरत है और आसान भी. दोस्तों यदि आपको थोड़ा-बहुत भी मेहँदी बनाना आता है तो आप आराम से इस डिज़ाइन को बना सकती हैं.

11. Bridal Style Back Hand Mehandi Design

दुल्हन की तरह शृंगार करने का मन हो तो आप इस मेहँदी डिज़ाइन को चुन लिजिए. जब तस्वीर में यह डिज़ाइन इतनी सुंदर दिख सकती हैं तो हकीकत में आपके हाथों पर तो और भी ज्यादा सुंदर दिखाई देगी.

12. Bride and Groom Pattern Mehandi Design

इस तरह के डिज़ाइन आम तौर पर दुल्हन के हाथ पर ही बनाए जाते हैं. यदि आपको अपनी परिणय बेला को फिर से याद करना हो तब भी आप इस डिज़ाइन से अपने हाथों को सजा सकती हैं.

13. Check Style Back Hand Mehandi Design

चेक्स स्टाइल में बैक हैंड के लिए यह एक बहुत ही मनमोहक डिज़ाइन है.

14. Cross Pattern Mehandi Design

इस मेहँदी डिज़ाइन में हाथों को सीधी रेखाओं से न बांटकर आड़ी रेखाओं से विभाजित किया गया है. जिससे इस डिज़ाइन को लूक और भी स्पेशल हो गया है.

15. Arabic Full Hand Mehandi Design

कम समय में अगर फूल हैंड मेहँदी डिज़ाइन बनवाना हो तो आप इस डिज़ाइन को पसंद कर लीजिये. यह देखने में खूबसूरत भी है और बहुत ही कम समय में आसानी से बनाई जा सकती है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी