BiographyNews

सारा पायलट की बायोग्राफी । Sara Pilot Biography in Hindi

सारा पायलट की बायोग्राफी,जन्म, परिवार, पति
Sara Pilot Biography, Wiki, Age, Family (Husband, Father, Brother), Facts, Wedding in Hindi

सारा पायलट का जन्म कश्मीर, भारत में फारूक अब्दुल्ला और मोली अब्दुल्ला के घर हुआ था. हालांकि वह एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुकात रखती हैं, लेकिन सारा ने न तो राजनीतिक मामलों में कोई दिलचस्पी ली और न ही वह राजनीति में शामिल थीं. पायलट ने Hotel Management के स्नातक की डिग्री हासिल की और अंतरराष्ट्रीय मामलों में मास्टर किया. उन्होंने यूनिफेम – महिलाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कोष, UNICEF के एक हिस्से के साथ काम किया. साल 2009 में लोरा प्रभु के साथ-साथ खुद का एक एनजीओ – (इक्विटी और समावेश केंद्र, सीईक्यूयूआईएन) की शुरुआत की.

sara-pilot-biography-in-hindi
sara pilot

सारा पायलट की बायोग्राफी | Sara Pilot Biography in Hindi

बिंदु (Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) सारा पायलट
जन्म (Date of Birth) ज्ञात नहीं
आयु (Age) ज्ञात नहीं
जन्म स्थान (Birth Place) कश्मीर
पिता का नाम (Father Name) फारूक अब्दुल्ला
माता का नाम (Mother Name) मोली अब्दुल्ला
पति का नाम (Husband Name) सचिन पायलट
शादी (Wedding Date) 15 जनवरी 2004
शिक्षा (Qualification) स्नातक
बच्चे (Children) 2 बेटे (आरान और विहान)
भाई-बहन (Siblings) 2 बहने ( सफिया और हिना) 1 भाई (उमर अब्दुल्ला)

sara-pilot-biography-in-hindi

परिवार (Sara Pilot Family)

सारा का जन्म एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में फारूक अब्दुल्ला और मोली अब्दुल्ला के घर हुआ है. सारा के पिता फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और Former Chief Minister of Jammu and Kashmir हैं. सारा की दो बहनें हैं सफिया अब्दुल्ला और हिना अब्दुल्ला और एक भाई उमर अब्दुल्ला. उनके भाई उमर अब्दुल्ला भी एक पूर्व मुख्यमंत्री और सबसे कम आयु के इंसान थे.

 नॉमिनी रजिस्टर करने के लिए पत्र
चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाएं
 थाना प्रभारी को पत्र कैसे लिखे
 प्रतिवेदन किसे कहते हैं?
 लोन की ईएमआई का आवेदन पत्र औपचारिक पत्र लेखन
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञान
पत्र और इसके प्रकार 
ऑफिस में छुट्टी के लिए पत्र निबंध लेखन की परिभाषा
प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें आवेदन पत्र क्या होते हैं 
 ATM कार्ड के लिए पत्र
खाता खुलवाने के लिए पत्र

 

सारा ने लंदन में कांग्रेस के दिवंगत नेता राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट से मुलाकात की. चूंकि सारा और सचिन अलग-अलग धार्मिक पृष्ठभूमि से आए थे, इसलिए सारा के माता-पिता से उनकी शादी को लेकर काफी आपत्तियां और नारजगी थीं. हालाँकि, दोनों ने वैचारिक और धार्मिक मतभेदों को दूर हटाकर जनवरी 2004 में विवाह कर लिया. जिसके बाद जैसे ही समय बीता, सारा के माता-पिता ने सचिन को अपने दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया. दंपति के दो बेटे आरान और विहान को जन्म दिया.

व्यवसाय | Sara Pilot Career

सारा पायलट को यूएनआईएफईएम (UNIFEM) के साथ कार्य करते हुए मानवतावादी सेवाओं की ओर झुकाव हो गया. हालांकि कई बार चुनाव प्रचार के दौरान वह सचिन पायलट के साथ जाती हैं, लेकिन उनकी राजनीति में सबसे कम दिलचस्पी है. सामाजिक कार्यों के अलावा सारा एक योग्य योग प्रशिक्षक हैं और 2014 से वेन्यासा और हठयोग में विद्यार्थियों को कक्षाएं दे रही हैं.

तथ्य | Sara Pilot Facts

Sara Pilot की माताश्री मोली अब्दुल्ला पेशे से ईसाई और नर्स थीं. उनके भाई का विवाह पायल नाथ नाम की एक हिंदू लड़की से हुआ था. 1990 में कश्मीर घाटी में बढ़ती स्थिरता और अशांति के बीच फारूक अब्दुल्ला ने अपनी बेटी Sara Pilot को लंदन भेजा. साल 2014 में Sara Pilot और सचिन की शादी में तनाव की अफवाहें थीं. यह कहा गया कि महिला मित्र के साथ सचिन की निकटता उसी के कारण थी. कथित तौर पर Sara Pilot दिल्ली में अपने पिता के घर पर अलग रहती थी. उनके शौक में पढ़ना, यात्रा करना तथा फिल्में देखना भी शामिल हैं

इसे पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी