Newsसेहत

दिल (मानव हृदय) के बारे में मजेदार रोचक तथ्य – Amazing Facts About Human Heart In Hindi

दिल (मानव हृदय) के बारे में मजेदार रोचक तथ्य – Amazing Facts About Human Heart In Hindi

Amazing Facts About Human Heart In Hindi: इंसानी हृदय के बारे में असंख्य ऐसे रोचक तथ्‍य हैं जिन्हें जाननें के बाद आपकों यकिन नहीं होगा। हृदय इंसान के शरीर की संचार प्रणाली का अहम अंग है। यह आलिन्द, निलय, वाल्व और विभिन्न धमनियों तथा शिराओं से मिलकर बना होता है। दिल का मुख्य कार्य रक्त को पूरे शरीर में सुचारू रूप से पहुँचाना है। दिल इंसान को जीवन रखने के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए हम सभी को ह्दय की आवश्यक रूप से देखभाल करना चाहिए। ह्दय को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित भोजन और व्यायाम के साथ स्वस्थ दिनचर्या को अपनाना बेहद ही जरूरी है। ह्दय को नुकसान पहुँचाने वाली वस्तुएं चीजों (जैसे- धूम्रपान) से परहेज करना चाहिए है। अनादि काल से ह्रदय बेहद ही चर्चा का बिषय रहा है और बढ़ते समय के साथ लोगों के मन में, दिल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की तीव्र जिज्ञासा रही है।

काफी लोग हृदय के बारे में बहुत कुछ जानते होगें, लेकिन हमारे द्वारा पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हें आप शायद ही जानते हों। आइए दिल से जुड़े आश्चर्यजनक रोचक तथ्‍यों के बारे में पता करते हैं।

amazing-facts-about-human-heart-in-hindi
Amazing Facts About Human Heart In Hindi

मानव हृदय के बारे में रोचक तथ्‍य – Interesting Facts About Heart in Hindi

दिल के बारे में कुछ मजेदार तथ्य इस प्रकार हैं:

  1. एक किशोर व्यक्ति में दिल का औसतन आकार उसकी मुट्ठी के बराबर होता है। (और पढ़े – सूअर के बारे में 25 रोचक तथ्य । Pig In Hindi)
  2. दिल एक दिन में करीब 115,000 बार धड़कता है।
  3. दिल एक दिन में करीब 2,000 गैलन (7570 लीटर) रक्त को पंप करता है।
  4. एक विद्युत प्रणाली (electrical system) ह्दय की लय को नियंत्रित करती है, जिसे कार्डियक कंडक्शन सिस्टम (cardiac conduction system) के नाम से जाना जाता है।
  5. एक वयस्क व्यक्ति का दिल प्रति मिनट 60 से 80 बार धड़कता है।
  6. हृदय का वजन पुरुषों में लगभग 280 से 340 ग्राम और स्त्रियों में 230 से 280 ग्राम होता है।
  7. नवजात शिशुओं के हृदय की धड़कन की गति 70 से 190 बीट प्रति मिनट होती है।
  8. शरीर से डिस्कनेक्ट होने या शरीर से बाहर होने पर भी दिल का धड़कना जारी रह सकता है। (और पढ़े – 100 Amazing Facts In Hindi | हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य)
  9. सबसे पहले हृदय रोग के ज्ञात मामले की पहचान 3,500 साल पुराने मिस्र के ममी के अवशेषों पर शोध कर की गई थी।
  10. 1958 में पहला कृत्रिम इम्प्लांटेबल पेसमेकर (implantable pacemaker) का इस्तेमाल आर्ने लार्सन (Arne Larsson) पर किया गया था। पेसमेकर पाने वाले आर्ने लार्सन (Arne Larsson) अधिक समय तक जीवित रहे। लार्सन की मृत्यु 86 की उम्र में एक ऐसी बीमारी से हुई थी, जो दिल से सम्बंधित नहीं थी।
  11. दुनिया पहली ओपन-हार्ट सर्जरी सन् 1893 में डेनियल हेल विलियम्स (Daniel Hale Williams) द्वारा की गई थी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हृदय रोग विशेषज्ञों (black cardiologists) में से एक थे।
  12. सभी जीवित प्राणी में से fairy fly के पास सबसे छोटा दिल होता है, fairy fly एक प्रकार की ततैया (wasp) है।
  13. तेज़ दिल की धड़कन वाला सबसे छोटा स्तनपायी जीव अमेरिकन पिग्मी श्यू (pygmy shrew) है, जिसकी दिल की धड़कन प्रति मिनट 1,200 बीट्स है।
  14. व्हेल मछली एक ऐसी एक मात्र स्तनधारी जीव है, जिसके पास सबसे बड़ा दिल होता है।
  15. एक जिराफ़ के ह्रदय का बाएं निलय (वेंट्रिकल), दाएं निलय की अपेक्षा मोटा होता है। क्योंकि उनके बाएं निलय से रक्त को जिराफ की लंबी गर्दन के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंचाने के लिए पंप करना पड़ता है।
  16. दिल का दौरा (heart attacks) पड़ने के लिए, क्रिसमस का दिन साल का सबसे सामान्य दिन है। आपकों जानकर हैरानी होगी कि, अधिकांश हार्ट अटैक सोमवार को आते हैं। (और पढ़े – औरतों के बारे में रोचक तथ्य । Women in Hindi)
  17. इंसान के हृदय का वजन 1 पाउंड (454 ग्राम) से कम होता है। हालाँकि, एक पुरुष के हार्ट का वजन, महिला हार्ट की अपेक्षा औसतन 2 औंस (56 ग्राम) भारी होता है।
  18. एक महिला का दिल, पुरुष दिल की तुलना में थोड़ा तेजी से धड़कता है।
  19. दिल की धड़कन की आवाज़ (लब-डब) दिल के वाल्व खुलने और बंद होने के कारण आती है।
  20. दिल का टूटना संभव है, दिल टूटने की स्थिति को ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम कहा जाता है, जिसमें हार्ट अटैक के समान लक्षण प्रगट हो सकते हैं। हार्ट अटैक और दिल के टूटने की स्थिति में अंतर केवल यह है कि, हार्ट अटैक दिल की बीमारी से सम्बंधित होता है और ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम (टूटा हुआ दिल) एक भावनात्मक या शारीरिक तनाव से सम्बंधित स्थिति है, जो तनाव हार्मोन की अधिकता के कारण उत्पन्न होती है।
  21. टूटे हुए दिल की स्थिति या ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम, मौत का कारण भी बन सकती है, लेकिन बेहद दुर्लभ है।
  22. दिल की आकृति का आइकॉन, जो कि प्रेम का प्रतीक होता है, की उत्पत्ति पारंपरिक रूप से सिल्फ़ियम पौधे (silphium plant) की पत्तियों से मानी जाती है। इस पौधे का उपयोग पुरातन काल में जन्म नियंत्रण के रूप में किया जाता था।
  23. यदि शरीर की सभी रक्त वाहिकाओं की लम्बाई को मापा जाए, तो यह लगभग 60,000 मील से अधिक होती है।
  24. हंसना, दिल के लिए अच्छा होता है। यह तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी