Newsसेहत

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – Namak Se Pregnancy Test In Hindi

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – Namak Se Pregnancy Test In Hindi

Namak se pregnancy test kaise kare: मां बनने की खबर सुनने के लिए हर महिला उत्साहित रहती है। कारण यह दुनिया का सबसे सुखद अनुभव होता है, लेकिन क्या आप जानती है, नमक से भी घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता हैं? इसके लिए आपकों बाजार से किसी भी प्रकार की प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदने की जरूरत भी नहीं हैं। नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का एक बेहद ही सरल और कारगर घरेलू उपाय है। आज इस रोचक पोस्ट के जरिए हम आपकों बताएंगे कि, रसोई में मौजूद साधारण से दिखने वाले नमक से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें, नमक से  प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है (Namak Se Pregnancy Test In Hindi), नमक से घर पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट कैसे करें, नमक प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखते हैं और इसका परिणाम कितने प्रतिशत तक सही और सटीक होता है। यह घरेलू उपाय उन महिलाओं के लिए बेहद ही कारगार हो सकता है जो गर्भावस्था के लक्षणों जैसे – उल्टी या मतली के कारण घर पर गर्भावस्था परीक्षण करना चाहती हैं। नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें? आइये इसे विस्तार पूर्वक समझते है और जानते हैं।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है? – Namak Se Pregnancy Test In Hindi

namak-se-pregnancy-test-in-hindi
Namak Se Pregnancy Test

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करना एक पारंपरिक और प्राचीन घरेलू तरीका है, इस विधि का उपयोग कर मां बनने की चाह रखने वाली महिलाएं घर पर ही प्रेग्नेंट होने से जुड़ी जानकारी आसानी से हासिल कर सकती हैं। यह महिलाओं के बीच बेहद ही पुराना और प्रसिद्ध तरीका है, जिसकी सहायता से गर्भवती होने की इच्छुक महिलाएं चिकित्सक के पास गए बिना इस बात की पुष्टि कर सकती हैं कि, वह गर्भधारण करने में सक्षम हों गई हैं या नहीं। इस परीक्षण से संबंधित किसी प्रकार का कोई सटीक वैज्ञानिक शोध मौजूद नहीं है। बावजूद पारंपरिक और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर अपनी प्रेग्नेंट होने की जिज्ञासा को शांत करने के लिए घर पर यह नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करती हैं। दूसरी ओर यह बेहद ही सस्ता उपाय है, इससे किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होता है।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्‍ट कैसे काम करता है – How salt Pregnancy Test Works in Hindi

गर्भावस्था के शुरुआती चरण में, मूत्र एचसीजी यानी ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन का उत्पादन शरीर में होता है। नमक मूत्र में इस हार्मोन की मौजूदगी की जाँच करता है। पेशाब में नमक के रिएक्शन से इस बात का पता लगाया जा सकता है कि,  मूत्र में एचसीजी है या नहीं। यदि मूत्र में एचसीजी है, तो आप गर्भवती हैं।

नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट के सटीक परिणाम जानने के लिए आपकों सुबह के पेशाब से प्रेगनेंसी टेस्ट को करने का परामर्श दिया जाता है। सुबह की पहली पेशाब में एचसीजी हॉर्मोन और यूरिक एसिड सबसे ज्यादा होता है। नमक सोडियम और क्लोराइड का कॉम्बिनेशन है। जब पेशाब को नमक के साथ मिलाया जाता है तो उसमें एक केमिकल रिएक्शन यानी रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। रिएक्शन से यूरिन के रंग में कुछ बदलाव होते हैं, जिससे गर्भावस्था का पता लग सकता है। और जब कोई भी क्रिया नहीं होती तो रिजल्ट नेगेटिव माना जाता है। हालांकि  इसके लिए भी कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है कि एचसीजी के साथ नमक कैसे प्रतिक्रिया कर सकता है।

प्रेगनेंसी की जाँच के लिए नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए? – When should I take a salt pregnancy test in Hindi?

कंसीव करने के बाद, महिला की बॉडी में एचजीसी हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद से कभी भी नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। यदि एक महिला ने गर्भ धारण किया है, तो करीब 10 दिनों के बाद, शरीर में इस हार्मोन का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है, जो घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट का सही रिजल्ट दे सकता है।

अब पोस्ट में आगे हम जानेंगे कि नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका – Namak se pregnancy test kaise kare

हम आपको नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका (Namak se pregnancy test kaise kare) नीचे बता रहे हैं। इस मेथड को अपनाने से, घर पर यह पता लगाना संभव है कि आपके गर्भवती होने की संभावना कितनी है।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आपको जरूरत होगी:

  • एक चम्मच नमक।
  • दो कप। एक कप पर ए लिखें और दूसरे कप पर बी।
  • सुबह का पेशाब।

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका:

  1. सबसे पहले, पेशाब का ताजा सैंपल कप ए में डालें।
  2. अब कप बी में एक चम्मच नमक डालें।
  3. फिर कप बी में पेशाब डालें।
  4. इसके बाद, रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें।
  5. हम आगे बता रहे हैं कि नमक गर्भावस्था परीक्षण के रिजल्ट को कैसे चेक करें।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट को कैसे समझें? – How to understand the result of salt pregnancy test in Hindi

नमक की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका, तो आप जानती हैं। अब इसका परिणाम कैसे समझें, इस बारे में हमारे द्वारा आपकों नीचे की ओर विस्तार पूर्वक बताया जा रहा हैं।

पॉजिटिव नमक प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट – पौराणिक और लोक मान्यताओं के अनुसार, जब गर्भवती महिला अपने पेशाब में नमक डालती है, और पेशाब और नमक के मिश्रण का रंग दूधिया, गाढ़ा या झागदार हो जाए, तो परिणाम सकारात्मक होता है, इसका सीधा मतलब नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आया है।

नेगेटिव बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट – पेशाब में किसी भी तरह के बदलाव का न होना एक नकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण है, मतलब यह है कि, नमक प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आया है। यानी की आप गर्भवती नहीं हुई है।

आपने नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट के बारे में सीख लिया है। चलिए अब पोस्ट में आगे की ओर जानते हैं कि यह परीक्षण कितना सटीक है या इसका रिजल्ट कितने प्रतिशत सही होता है।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कितना सही होता है? – How accurate is the result of salt pregnancy test in Hindi?

नमक के इस परीक्षण की सटीकता को मान्य करने के लिए किसी प्रकार का कोई वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है। इस बात का कोई प्रमाण भी नहीं है कि नमक से प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने पर रिजल्‍ट बिल्‍कुल सही आता है। जनश्रुतियों के बीच मान्यता है कि,  कुछ महिलाओं को इस टेस्ट का रिजल्ट सही मिलता है, जबकि कुछ को नहीं। कभी कभार ऐसा होता है कि पहला रिजल्ट नेगेटिव होता है और दूसरा टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आ जाता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट के रिजल्ट की सटीकता 50 प्रतिशत तक हो सकती है।

दूसरी ओर, प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए भारत के कई प्रांतों में नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है। गर्भावस्था का पता लगाने का यह तरीका बेहद ही सस्ता और हानि रहित है। हालांकि, प्रेगनेंसी की पुष्टि करने के लिए, आपको प्रेगनेंसी किट या डॉक्टर के पास जाना होगा और परीक्षण करवाना होगा।

आगे हम बता रहे हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए डॉक्टर से संपर्क करने का सही समय क्या है।

डॉक्टर से कब संपर्क करें? – When to contact the doctor?

घर पर नमक से टेस्ट कर लेने के बाद भी यदि आपके मन की जिज्ञासा शांत नहीं हुई हो या किसी प्रकार की कोई दुविधा और शंका है, तो आप चिकित्सक से संपर्क करें। खासकर, जब परिणाम नकारात्मक होता है, लेकिन गर्भावस्था के लक्षण लगातार देखे जाते हैं। इससे स्पष्ट हो जायेगा कि महिला मां बनने वाली है या नहीं। इस स्थिति में कोई दुविधा या संदेह नहीं होना चाहिए। आइए हम कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं, जिन्हें नजर आने पर आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

  • थकान
  • पीरियड्स की अनुपस्थिति
  • उल्टीजैसा महसूस होना
  • जी मिचलाना
  • मन बदलना
  • सरदर्द
  • बार-बार पेशाब आना, खासकर रात में
  • ब्रैस्ट संवेदनशील होना
  • विभिन्न चीजों को खाने का मन करता है

दोस्तों पोस्ट के जरिए आप इस बेहतरीन और दिलचस्प नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में जान चुकी हैं। ध्यान रखें कि यह गर्भावस्था के समय को रोमांचक बनाने और गर्भधारण के संकेत के रूप में किया जा सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट 100 प्रतिशत सटीक नहीं हैं। इसीलिए इस पर पूरी तरह से निर्भर रहना सही नहीं होगा।

इसे भी पढ़े : 

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी