Newsहिंदी लोक

इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में कट या चीरा क्यों होता है ?

इलेक्ट्रिक प्लग के पिन में कट या चीरा क्यों होता है ? why cuts or splits on electric plug

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे कि, इलेक्ट्रिक प्लग (electric plug) उन पर एक कट क्यों होता है. और यह किन प्लग पर होता है? क्या यह सभी प्लग पर होता है. वैसे आप सभी ने अपने घर में लगे इलेक्ट्रिक प्लग तो देखे होंगे. और आपने यह भी देखा होगा कि कुछ अलग प्लग पर एक कट होता है. और कुछ प्लग पर यह कट नहीं होते.

सबसे पहले तो आपको बता दें कि यह कट उन प्लग (electric plug) पर होते हैं. जिनके पिन पीतल के होते है. जो प्लग एलुमिनियम के बने होते हैं उन पर यह कट नहीं होते. आपकों बता दें कि, पीतल की पिन होने के कारण उन पर जंग लगने की संभावना ज्यादा होती है और इसी वजह से निकल की पॉलिश कर इन पर कट लगा दिया जाता है.

why-cuts-or-splits-on-electric-plug
why cuts on electric plug

यानी कि उस पर निकिल की परत चढ़ा दी जाती है. जिससे स्टील जैसे दिखने लगती है. बता दें कि पीतल बिजली का एक अच्छा सुचालक होता है. यानी कि इसमें बिजली काफी अच्छे से बहता है. पीतल के प्लग (electric plug) पर कोटिंग नहीं की जाए तो यह ज्यादा गर्म होगा, और ज्यादा गर्म होने की वजह से पीतल फैलने लगेगा. इसका आकार बदल सकता है. यानी कि प्लग गर्म होकर अपनी जगह पर फैलने लगेगी जिससे साथ में मौजूद प्लग के नीचे लगा तार भी जल सकता है.

प्लग पर कट लगी होने के कारण इलेक्ट्रिसिटी दो भागों में बट जाती है. जिससे वह जल्दी गर्म नहीं हो पाता और बिजली के तारों में आग लगने जैसी परेशानियां नहीं होती.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status