Newsहिंदी लोक

Valentine Week List 2023: कब है कौन-सा दिन, जानिएं वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले सभी 7 दिनों के बारे में!

Valentine Week List 2023: कब है कौन-सा दिन, जानिएं वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले सभी 7 दिनों के बारे में!

मोहब्बत का इजहार करने का महीना फरवरी है। सभी आशिक पूरे साल फरवरी माह का बेसब्री से इंतजार करते हैं, ताकि वह अपनी प्रेयसी को अपने दिल की बात कह सकें। अंग्रेजी कैलेंडर का नवीन वर्ष शुरू हो चुका है, ऐसे में मोहब्बतों का सफर करने वाले प्रेमियों के लिए बेहद ही सुखद खबर हैं, क्योंकि Valentine Week आने वाला है। आप सभी जानते होंगे की इस हफ्ते के सातों दिन प्यार के त्यौहार ही कहा जाता है। पोस्ट के जरिए आज हम आपकों Valentine Week List के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे। यदि आप भी मोहब्बत की नाव में सवार हो चुके हैं, लेकिन Valentine Week के बारे में नहीं जानते हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है।  क्योंकि आज हम आप सभी को उन सभी दिनों के बारे में बताने वाले है की किस दिन कौन सा दिन है और उस दिन को क्या होता है। सरल शब्दों में कहूं तो, Valentine Week List 2023: कब है कौन-सा दिन, जानें वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले सभी 7 दिनों के बारे में! आदि जैसी जानकारी विस्तार पूर्वक देंगे। तो दोस्तों क्या आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा। कारण लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी को विस्तार पूर्वक समझाया है। जिसे पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोंगे।

Valentine Week List 2023

दोस्तों पोस्ट के जरिए हम आप सभी को यहाँ पर वैलेंटाइन वीक के दिनों की सूची के बारे में बताने वाले है। यदि आप भी मोहब्बत के सप्ताह की सूची के बारे में जानना चाहते है और यह जानना चाहते है की किस दिन क्या होता है तो उसके लिए हमने यहाँ पर जानकारी प्रदान की हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे।

दिनवारDayतारीख (Date)
पहला दिनमंगलवाररोज डे (Rose Day)7 फरवरी 2023
दूसरा दिनबुधवारप्रपोज डे (Propose Day)8 फरवरी 2023
तीसरा दिनबृहस्पतिवारचॉकलेट डे (Chocolate Day)9 फरवरी 2023
चौथा दिनशुक्रवारटेडी डे (Teddy Day)10 फरवरी 2023
पांचवा दिनशनिवारप्रोमिस डे (Promise Day)11 फरवरी 2023
छठा दिनरविवारहग डे (Hug Day)12 फरवरी 2023
सातवा दिनसोमवारकिस डे (Kiss Day)13 फरवरी 2023
आठवा दिनमंगलवारवैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)14 फरवरी 2023
Valentine Week List 2023

1. पहला दिन – Rose Day (7 फरवरी 2023)

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की इस वीक के पहले दिन को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। रोज डे के दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका यानि के जिससे वह प्यार का इज़हार करना चाहता है उसको गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करता है।

2. दूसरा दिन – Propose Day (8 फरवरी 2023)

  • फ़रवरी के महीने के इस सप्ताह के दूसरे दिन को Propose डे के रूप में मनाया जाता है। प्रोपोज़ डे के दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका यानि के जिससे वह प्यार करता है उसको प्रोपोज़ करता है। प्रोपोज़ करते समय आप अपनी प्रेमिका के लिए कोई उपहार भी खरीद सकते है।

3. तीसरा दिन – Chocolate Day (9 फरवरी 2023)

  • तो दोस्तों इस सप्ताह के तीसरे दिन को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को चॉकलेट गिफ्ट में देता है। प्रेमिका को चॉकलेट देने के पीछे का भी एक कारणहै चॉकलेट मीठो होती है और इसको देने से उनके बीच की कड़वाहट मिट जाती है और उनके रिश्ते की मिठास बढ़ जाती है।

4. चौथा दिन – Teddy Day (10 फरवरी 2023)

  • आप सभी को यह बता दे की इस सप्ताह के चौथे दिन को टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। महीने के इस दिन यानि के 10 फरवरी को प्रेमी अपनी प्रेमिका को उपहार में एक टेडी बेयर देता है। क्योंकि माना जाता है की टेडी से प्रेमी की भावनाएं जुडी हुई होती है।

5. पांचवा दिन – Promise Day (11 फरवरी 2023)

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फरवरी के इस दिन को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका से प्रॉमिस करता है की वह हमेशा उसको खुस रखेगा और हमेशा उसके ही साथ रहेगा।

6. छठा दिन – Hug Day (12 फरवरी 2023)

  • 12 फरवरी को हुग डे के रूप में मनाया जाता है। महीने के इस दिन यानि के हग डे के इस दिन को प्रेमी अपनी प्रेमिका को मिलता है। जिससे उन दोनों के बीच की दूरियां ख़त्म हो जाती है और वह सब दुःख भूल जाते है।

7. सातवा दिन – Kiss Day (13 फरवरी 2023)

  • तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फरवरी के इस दिन को किश डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को kiss करता है इसके कारण उन दोनों के बीच के प्रेम और भी अधिक हो जाता है।

8. आठवा दिन – Valentine’s Day (14 फरवरी 2023)

  • तो दोस्तों इस दिन के बारे में तो आप सभी जानते होंगे क्योंकि यह इन सभी दिनों में से प्रमुख और अंतिम दिन होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को डेट पर लेकर जाता है और उसको बहुत से गिफ्ट देता है। जिससे उनका रिश्ता और भी गहरा हो जाता है।
हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ?दूध गिरने से क्या होता है ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है  मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है All Fruits Name in Hindi and English 

कुछ सम्बंधित प्रश्न

वैलेंटाइन वीक में तीसरा दिन कौनसा होता है ?

वैलेंटाइन वीक में तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है।

Hug Day क्या होता है ?

12 फरवरी को हुग डे के रूप में मनाया जाता है। महीने के इस दिन यानि के हग डे के इस दिन को प्रेमी अपनी प्रेमिका को मिलता है। जिससे उन दोनों के बीच की दूरियां ख़त्म हो जाती है और वह सब दुःख भूल जाते है।

Valentine’s Day क्या होता है ?

तो दोस्तों इस दिन के बारे में तो आप सभी जानते होंगे क्योंकि यह इन सभी दिनों में से प्रमुख और अंतिम दिन होता है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को डेट पर लेकर जाता है और उसको बहुत से गिफ्ट देता है। जिससे उनका रिश्ता और भी गहरा हो जाता है।

इसे भी पढ़े : 

Top 50+ रोचक तथ्य  ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें
आंगनबाड़ी की नौकरी पाने के लिए क्या करे? सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 हजरत अली का जन्मदिन कब हैंलाला रामस्वरूप कैलेंडर 2023
गुल खाने से क्या होता है  Fruits Name in Hindi and English 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status