Newsहिंदी लोक

Rashtriya Ekta Diwas 2022: राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है?

Rashtriya Ekta Diwas 2022: राष्ट्रीय एकता दिवस 2022 किसलिए मनाया जाता है?

Rashtriya Ekta Diwas 2022 : भारत वर्ष में राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत सन 2014 में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को की गई. ब्रिटिश हुकुमत के पूर्व पहले उप-प्रधानमंत्री एवं पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारतीय लोगों को एक के सूत्र में बांधे रखने के लिए विभिन्न प्रयास किए थे. जिसके कारण श्रद्धांजलि अर्पित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस यानी कि नेशनल यूनिटी डे के रुप में मनाती है. जागरण जोश में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत 31 अक्टूबर, 2014 को दिल्ली से की थी. भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने इसका शुभारंभ किया था.

rashtriya-ekta-diwas-2022-why-is-national-unity-day-celebrated-in-hindi

रन फॉर यूनिटी का आयोजन होता

राष्ट्रीय एकता दिवस पर मुख्य समारोह राजधानी दिल्ली में होता है. लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से रन फॉर यूनिटी नामक मैराथन का आयोजन होता है. आयोजन देश के विभिन्न शहरों, गांवों एवं जिलों में होता है. जिसमें  स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, अन्य शैक्षणिक संस्थान, राष्ट्रीय कैडेट कोर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के लोग शामिल होते हैं.

एकीकरण में एक खास भूमिका थी

गौरतल है कि सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को करमसंद, गुजरात में हुआ था. वल्लभभाई ने वकालत छोड़कर महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े थे. पटेल ने गुजरात के बारदोली एवं खेड़ा में हुए किसान आंदोलन में बेहद अहम भूमिका निभाई थी. इसी सत्याग्रह के दौरान पटेल को सरदार की उपाधि मिली थी. साल 1947-49 के दौर में भारत के 500 से अधिक रियासतों के एकीकरण में पटेल की अहम भूमिका थी.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status