ल्यूकोरिया (सफ़ेद पानी) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय | Leucorrhea Gharelu Upchar in Hindi

0
104
leucorrhea-gharelu-upchar-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

ल्यूकोरिया (सफ़ेद पानी) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय | Leucorrhea Gharelu Upchar in Hindi

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होनी वाली समस्याओं में से एक है सफेद पानी जिसे हमें श्र्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया के नाम से जानते हैं. महिलाओं के योनि मार्ग से निकलने वाले सफेद पानी को ही ल्यूकोरिया कहा जाता हैं. योनी मार्ग में इन्फेक्शन होने पर स्राव पीले, हल्के नीले या फिर लाल रंग का और चिपचिपा एवं बदबूदार होता है. भारतीय महिलाओं के बीच ल्यूकोरिया एक आम समस्या बनती जा रही है. विड़बना यह है कई महिलाओं को सफेद पानी से अनजान होती है, जो आगे चलकर एक बहुत बड़ी बीमारी का रूप ले लेता है. ल्यूकोरिया आम तौर पर मासिक धर्म के समय अधिक होता है. इस दौरान महिलाओं को हाथ – पैरों में दर्द, कमर में दर्द, पिंडलियों में खिंचाव, शरीर भारी रहना, अदि समस्याएं महसूस होती हैं. इससे शरीर कमजोर होता जाता है इसी कमजोरी के कारण सफ़ेद पानी की समस्या और भी अधिक बढ़ती जाती है. ल्यूकोरिया उपचार के कई सारे घरेलू उपाय हैं जिसका पालन कर हम ल्यूकोरिया को जड़ से समाप्त कर सकते हैं. तो आइये लेख के जरिए हम है ल्यूकोरिया को ख़त्म करने के घरेलु उपाय जानें –

leucorrhea-gharelu-upchar-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

ल्यूकोरिया दो प्रकार के होते हैं | Types Of Leucorrhea

  1. स्वभाविक ल्यूकोरिया
  2. अस्वभाविक ल्यूकोरिया

ल्यूकोरिया (सफ़ेद पानी) के घरेलु उपचार | Leucorrhea Ka Gharelu Upchar in hindi

  1. आंवला में विटामिन सी और विटामिन ए, बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं. आंवला को सबसे पहले धूप में सुखा लें, जिसके बाद बारीक़ पीसकर पाउडर तैयार कर लें. तैयार चूर्ण को एक माह तक एक – एक चम्मच सुबह शाम लेने से सफेद पानी की समस्या हमेशा के लिए नष्ट हो जयेगी.
  2. मैथी दाना प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सफ़ेद पानी की समस्या से निजात पाने के लिएएक चम्मच मैथी दाना को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. अलसुबह पानी को छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खली पेट पीए.
  3. अनार में प्राकृतिक औषधीय गुण होते हैं. अनार के दानों के साथ अनार के पत्ते और छाल भी कई रोगों से लड़ने में मददगार होते हैं. सफेद पानी की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना सुबह अनार का ताजा जूस पीए, करीब 30 अनार की पत्तियों में 10 काली मिर्च लेकर पीस लें, पेस्ट को एक गिलास पानी में डालकर पीए. नियमित करीब एक माह तक करें. सफेद पानी अनावश्यक आना बंद हो जाएगा.
  4. अमरुद की कुछ ताजा पत्तियों को एक लीटर पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए, जिसके बाद ठंडा हो जाने पर इसे पिए. ल्यूकोरिया की समस्या कुछ ही दिनों में जड़ से ख़त्म हो जायगी.
  5. 10 ग्राम सूखे धानिया के बीजों को 100 मिली लीटर पानी में रात भर के लिए भिगों दें. सुबह इस पानी को खाली पेट पी लें.पेट में मौजूदा सारे जहरीले पदार्थ मल के द्वारा बाहर आ जाएंगे.
  6. नीम के पेड़ की छाल को बारीक़ पीसकर पाउडर बना लें. पाउडर में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें. यह उपाय सफ़ेद पानी की बीमारी दूर करेगा.

इसे भी पढ़े : पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय