सेहत

चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है? Chuhe Marne ki Dawa se Insaan Mar Sakta Hai

अगर कोई मनुष्य चूहे मारने की दवा कम मात्र में खा लेता है तो उसमें कुछ लक्षण दिखाई दें सकते हैं

चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है? Chuhe Marne ki Dawa se Insaan Mar Sakta Hai

आमतौर पर घर में चूहे की संख्या बढ़ जाने पर हम उनसे छुटकारा पाने के जतन करने लगते हैं। पहल उपाय चूहे मारने की दवा का किया जाता हैं। जिससे हम बहुतायत में पैदा हुए उन चूहों से छुटकारा पा सकें। लेकिन क्या आप जानते है कि चूहे मारने की दवा का इंसानों पर क्या असर होता है और चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है? अगर नहीं तो आइये पोस्ट के जरिए संक्षिप्त रूप में  जानते हैं।

chuhe-marne-ki-dawa-se-insaan-mar-sakta-hai
चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है

चूहे मारने की दवा से क्या इंसान मर सकता है? Chuhe Marne ki Dawa se Insaan Mar Sakta Hai

चूहे मारने की दवा आसानी से किसी भी दुकान पर खरीदने पर उपलब्ध हो जाती हैं। जिसे खरीद कर चूहों को बिना खून खराबे और अहिंसा से मारा जा सकता है। इस Rat Poison में कई प्रकार के केमिकल उत्पाद होते हैं जिस कारण कुछ ही समय में चूहे की मौत हो जाती है। लेकिन दूसरी ओर यदि कोई इंसान इसे खा ले तो इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं जैसे- यदि कोई मनुष्य चूहे मारने की दवा कम मात्र में खा लेता है तो उसमें कुछ लक्षण दिखाई दें सकते हैं जैसे नाक से लगातार खून का बहना, दिल की धड़कन बढ़ना, जी मिचलाना, उल्टी आना आदि।

पर यदि कोई इंसान अधिक मात्रा में चुहे मारने की दवा खा ले तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है क्योकि इसमें कई प्रकार के विषेले केमिकल होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुचाते हैं। अगर कोई जीवन लीला समाप्त करने के लिए या गलती से भी चूहे मारने की दवा निगल ले तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी