News

पनीर पराठा रेसिपी: एक बहुत ही छोटे से ट्रिक के साथ

पनीर पराठा रेसिपी: एक छोटे से ट्विस्ट के साथ । paneer paratha recipe ek twist saath

विभिन्न परंपराओं को अपने में समेट हुए भारत के किसी भी प्रांत या प्रदेश में, पराठा हर भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. पनीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. आना भी लाजमी है, पनीर होता ही इतना लजीज है. पनीर और पराठे के संयोग से बनने वाला पनीर पराठा एक बेहद ही लोकप्रिय पंजाबी व्यंजन है, जिसे आप नाश्ते में, दोपहर या फिर रात के खाने में भी खा सकते हैं. इसका साथ देती है पुदीने की चटनी या कुछ लोग इसे आम के आचार के साथ खाना भी पसंद करते हैं. साथ में दही या रायता हो तो फिर क्या कहने…..

आखिरकार मुंह में पानी लाने वाले इस पनीर पराठे की रेसिपी क्या है, आइए लेख के जरिए जानते हैं, लेकिन एक हल्के से ट्विस्ट के साथ। यानि आज मैं आप को जो पनीर पराठा रेसिपी बताने वाली हूँ, वो थोड़ा सामान्य पराठों से हटके है!

ज़ाहिर सी बात है, जब बात पनीर पराठे की हो रही है, तो उपयोग पनीर का ही होगा. लेकिन इस रेसिपी विधि में ये ट्विस्ट है कि हम पनीर की जगह टोफू (बीन कर्ड) का इस्तेमाल करेंगे, जो अपने बेहतरीन गुणवत्ता और स्वाद के लिए पनीर की जगह इस्तेमाल किया जाता है. टेन्स ना हो यह आपको आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा.

अब अपनी ज़रूरत के हिसाब से गेहूं के आटे में थोड़ा तेल और नमक मिला कर अच्छे से गूँध लें और इसकी सतह पर थोड़ा तेल लगा कर इसे ढ़क कर १५-२० मिनट के लिए छोड़ दें. अगर आप चाहें तो इसमें दही डाल कर भी गूँध सकते हैं, पर इसे १५-२० मिनट के बजाय एक घंटे के लिए छोड़ना पड़ेगा.

एक कटोरे में कसा हुआ पनीर और कसा हुआ आलू लें. कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, कटा हुआ हरा धनिया, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया और जीरा पाउडर और ख़ास कर गरम मसाला पाउडर, कटे हुए पुदीने के पत्ते, नींबू का रस और नमक अच्छे से मिलकर कर अलग रख दें. टोफू वाले ट्विस्ट में तड़का लगाने के लिए आप इसमें अपने हिसाब से थोड़ा आमचूर और चाट मसाला भी डाल सकते हैं.

भराई के लिए मसाला तैयार करने के बाद गूँधे हुए आटे की लोइयाँ बना लें. जिसके बाद इन लोइयों को बेल कर ४-५ इंच के आकार का गोलाकार दें और उसमें दो बड़े चम्मच भराई का मसाला डालें. किनारों को उठाकर मसले को लपेट लें और उसे फिर से गोलाकार देकर उसकी लोई बना लें. अब इस लोई को हल्के हाथों से गोल आकार में बेलें. एक तवे को मीडियम आंच पर रख कर गरम करें. इस गरम तवे पर कच्चा पराठा रखें. जब इसकी सतह पर छोटे छोटे बुलबुले बनने लगें तो आंच कम करके इसे पलट दें.

पराठे की दोनों सतहों को तवे पर थोड़ा तेल फैलाकर कुछ समय के लिए पकने दें. इसे तब तक पकने दें जब तक दोनों तरफ सुनहरे रंग के धब्बे न पड़ जाएँ.

इसे भी पढ़े :

Harshita Verma

हर्षिता वर्मा newsmug.in की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं. यह newsmug.in के लिए सेहत और धर्म से जुड़े विषयों पर लिखती हैं. यह न्यूज़मग.इन की SEO एक्सपर्ट हैं, इनके कठोर प्रयासों के कारण newsmug.in एक सफल हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बनी हैं.

Recent Posts

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi भविष्य में आने वाले जोखिम…

4 days ago

इनश्योरेंस (Insurance) कितने प्रकार के होते हैं? Insurance Ke Prakar In Hindi

इनश्योरेंस अर्थात बीमा, वित्तीय नियोजन की एक आधारशिला जिसमें आपकों, आपके आश्रितों और आपकी संपत्ति…

4 days ago

इंश्योरेंस (Insurance) क्या होता है? Insurance kya hota h in hindi

इंश्योरेंस, बीमा, जीवन बीमा आदि शब्द हम दैनिक दिनचर्या में अमूमन सुनते ही हैं. कारण…

4 days ago

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date and End Date ) ( Sawan Kab se Lagega)

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date…

6 days ago

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ke Upay

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika | खटमल…

6 days ago

Sawan Shivratri 2022 Date | सावन शिवरात्रि 2022 में कब है !

sawan shivratri 2022 date । Sawan Shivratri 2022 Date kab hai | सावन शिवरात्रि 2022…

6 days ago