घर पर सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका

0
76
how-to-make-soft-paneer-home

घर पर सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका । How to make soft cheese at home 

देश की राजधानी दिल्ली वालों के लिए पनीर नमक की तरह है. कारण दिल्ली में बनने वाला एक भी ऐसा पकवान नहीं है जिसमें पनीर अनुपस्थित हो. पनीर से आप अनगिनत पकवान बना सकते हैं. मिठाइयों से लेकर सब्जियों तक. पनीर का हर व्यंजन स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है. मार्केट में आपको आसानी से पनीर मिल जाता है, लेकिन उसकी शुद्धता का कोई ठोस प्रमाण नहीं होता. कारण अधिक मुनाफा कमाने के लिए पॉउडर के दूध व नुकसान देय केमिकल का पनीर बनाने में उपयोग किया जाना है. वहीं घर पर बना हुआ पनीर शुद्ध होता है और उसे बेहतर तरीके से बनाया जाता है. लेकिन कहीं आपको यह डर तो नहीं कि घर पर आपका पनीर बाजार जैसा सॉफ्ट नहीं बनेगा. तो आप एक बार इस तरीके से पनीर बनाना ट्राय कीजिये. हमें पूरा विश्वास है, आपका पनीर सॉफ्ट बनेगा.

घर पर सॉफ्ट पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • दूध – 1 लीटर ( फूल क्रीम हो तो ज्यादा बेहतर)
  • नींबू का रस/ सिरका – 2-3 टिस्पून सिरका या एक नींबू का रस
  • मलमल या सूती का कपड़ा

पनीर बनाने का तरीका

पनीर बनाने के लिए हमेशा फूल क्रीम दूध का ही उपयोग करना चाहिए. इससे पनीर सॉफ्ट और लचीला बनता है.पनीर बनाने के लिए किसी मोटे तले वाले बर्तन का उपयोग करना ही उचित होगा. सबसे पहले इस बर्तन में दूध निकाल कर उबलने के लिए रख दें.

how-to-make-soft-cheese-at-home

  • दूध में उबाल आने के बाद आप गैस की फ्लेम को बंद कर इसमें नींबू का रस या फिर सिरका डाल दें.
  • जिसके बाद इसे चलाते रहे, जब तक आपको छैना और पानी अलग होता हुआ दिखाई न दें.
  • अब इस छैने को कपड़े से छान लें. कपड़े पर दबाव देकर अच्छे से निचोड़ लें और इसे 2-3 बार ठंडे पानी से धो लें. इससे पनीर में खट्टापन नहीं आएगा.
  • यदि आपको इससे मिठाई बनानी है तो आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं यदि आप सब्जी बनाने के लिए उपयोग करना है तो इसे किसी वजनदार वस्तु के नीचे दबा कर रख दे ( कम से कम 30 मिनट तक). ताकि पनीर बनकर तैयार हो जाएगा.
  • छैना अलग करने के बाद जो बर्तन में पानी बचा होगा उसे आप आटा गूँथने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

विशेष: यदि आपके पास क्रीम/मलाई उपलब्ध है तो उसे भी दूध में मिला दें. इससे पनीर और अधिक सॉफ्ट बनेगा.

इसे भी पढ़े :