Newsधर्म

Magh Purnima 2021 Date: इस दिन मनाई जाएगी माघ पूर्णिमा

Magh Purnima 2021 Date: हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा (Maghi Purnima 2021) के नाम से संबोधित किया जाता है. हर महीने की शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा आती है और नए हर महीने की शुरुआत होती है. इस साल माघ मास की पूर्णिमा 27 फरवरी 2021 को आ रही है. पूर्णिमा के दिन स्नान, दान और व्रत का खास महत्व होता है. सनातन धर्म की मानें तो माघ पूर्णिमा (Kab Manayi Jayegi Magh Purnima) पर स्नान करने वाले लोगों पर भगवान माधव की कृपा सदैव बनी रहती हैं. भगवान स्नान करने वालों को सुख-सौभाग्य, धन-संतान और मोक्ष प्रदान करते हैं.

महाशिवरात्रि के दिन कौन सा काम नहीं करना चाहिए?

माघ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त (Magh Purnima 2021 Shubh Muhurat)

माघ पूर्णिमा शनिवार, फरवरी 27, 2021 को
पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ – फरवरी 26, 2021 को 03:49 पी एम बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त – फरवरी 27, 2021 को 01:46 पी एम बजे

magh-purnima-2021-date-magh-purnima-will-be-celebrated-on-this-day-know-snan-shubh-muhurat-importance-and-vrat-vidhi
इस दिन मनाई जाएगी माघ पूर्णिमा, यहां जानें स्नान का शुभ मुहूर्त

माघ पूर्णिमा का महत्व (Magh Purnima Importance)

प्राचीन लोक कथाओं में सुनने को मिलता है कि माघ माह में देवता पृथ्वी लोक पर विचरण करने आते हैं. ऐसे में देवता मनुष्य रूप धारण करके प्रयाग में स्नान, दान और जप करते हैं. इसी के फलस्वरूप इस दिन प्रयाग में गंगा स्नान करने से मनुष्य योनी की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मोक्ष मिलता है. हिंदू शास्त्रों में उल्लेख मिलता है  कि यदि माघ पूर्णिमा के दिन पुष्य नक्षत्र हो तो इस तिथि का महत्व और बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़े : Jaya Ekadashi 2021 Date: इस दिन मनाई जाएगी जया एकादशी

माघ पूर्णिमा व्रत विधि (Magh Purnima Vrat Vidhi)

माघ पूर्णिमा पर  अलसुबह उठ जाना चाहिए. क्योंकि इस दिन सुबह उठने का खास महत्‍व है. जिसके बाद स्‍नान करना चाहिए. इस दिन यदि धार्मिक मान्यताओं वाली पवित्र नदी में स्‍नान नहीं कर सकते तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्‍नान करना चाहिए. जिसके बाद सूर्य मंत्र का उच्चारण करते हुए अर्घ्य देना चाहिए. नहाने के बाद भगवान कृष्ण या विष्‍णु की पूजा करें. इस व्रत में काले तिल का विशेष रूप से दान किया जाता है.

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status