News

Lassa Fever Kay Hai | लासा बुखार क्या हैं, लक्षण और बचाव के तरीके?

Lassa Fever Kay Hai | लासा बुखार क्या हैं, लक्षण और बचाव के तरीके? Lassa Fever Symptoms | लासा बुखार | signs and symptoms of lassa fever – कोरोना संक्रमण से धीरे-धीरे निजात मिल ही रही थी कि, इसी के बीच में लासा बुखार ने अपना कहर परपाना शुरू कर दिया है. लासा बुखार (Lassa Fever). परेशान करने वाली बात यह है कि, यह कोई साधारण बुखार नहीं हैं. बल्कि यह एक चूहे से फैलने वाला संक्रमाक बुखार है. इंसान को गंभीर रूप से बीमार करने की क्षमता रखता है. हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में लासा बुखार से एक व्यक्ति की मौत हुई है. तो आइये पोस्ट के जरिए जानते हैं लासा बुखार से जुड़ी जानकारी को की इसके क्या लक्षण है और इससे किस प्रकार से बचाव किया जा सकता है. अनुरोध हैं पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िएगा.

Lassa Fever Symptoms जानें क्या है लासा बुखार

लासा एक वायरस है. यह चूहे से संक्रमण से फैलता है. इसके चलते लोगों को बुखार आ रहा है. यह एक गंभीर हीमोरेजिक बिमारी है. एरेनावाइरस से संबंधित है. Lassa Fever के शुरूआती लक्षण ना के बराबर नजर आते हैं. जो एक विकट परेशानी है. लासा बुखार एक खतरनाक वायरस है जिसके बारे में सभी लोगों को पता होना बेहद ही जरुरी है. यदि कोई व्यक्ति चूहे के मलमूत्र या उनके दूषित किए गए खाने के संपर्क में आता है, तो वह व्यक्ति लासा बुखार की चपेट में आ सकता है. इसी तरह वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से अन्य लोग भी Lassa Fever की चपेट में आ सकते है.

लासा बुखार के लक्षण
लासा बुखार के लक्षण

लासा बुखार के लक्षण

  1. व्यक्ति के फेफड़ों में पानी भर जाना
  2. व्यक्ति के सुनने की क्षमता का प्रभावित होना
  3. दस्त की समस्या हो जाना
  4. गले में दर्द की समस्या
  5. दिमाग में सूजन
  6. चेहरे पर सूजन नजर आना
  7. आंतों में खून की समस्या होना
  8. योनि से खून आना
  9. लो ब्लड प्रेशर की समस्या होना
  10. सांस लेने में तकलीफ महसूस करना
  11. शरीर में कपकपाहट होना
  12. मतली या उल्टी की समस्या

लासा बुखार के गंभीर लक्षण की बात करें तो इस वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति की अल्प समय में मौत भी हो सकती है. कई केस में संक्रमित व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है.

Lassa Fever से बचाव के तरीके

लासा बुखार से आप निम्न तरीको से बचाव कर सकते है-

  1. चूहे के मल -मूत्र या उसके दूषित खाने से दूर रहे.
  2. खाना खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोएं.
  3. चूहों को घर में ना आने दें.
  4. खाने को ढककर कही सुरक्षित जगह में रखे.
  5. कच्चा खाना खाने से बचे.
  6. खाने से पहले प्लेट को अच्छे से धोएं
  7. खाने को पकाकर ही खाएं.
  8. अपने घर में बिल्कुल भी गंदगी ना रखे घर को साफ एवं स्वच्छ रखें.

लासा बुखार (Lassa Fever) क्या है?

एक्सपर्ट की मानें तो लासा बुखार से अभी मृत्यु की दर एक प्रतिशत है. लासा बुखार को लेकर सबसे बड़ी समस्या यह है की इसके 80 प्रतिशत मामले asymptomatic होते है. जिसका पता लगाना बेहद ही कठिन हैं. लासा वायरस से पीड़ित होने वाले अस्पताल में भर्ती होने वाले 15 प्रतिशत तक मरीजों की मौत हो सकती है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status