Newsधर्म

जन्माष्टमी पर ज़रूर लाएं श्रीकृष्ण की ये प्रिय चीज

जन्माष्टमी पर ज़रूर लाएं श्रीकृष्ण की ये प्रिय चीज । Krishna Janmashtami Upay

Krishna Janmashtami Upay : श्रावण माह की समाप्ति के बााद भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व है. हिंदू धार्मिक मान्यताओं अनुसार इसी दिन मथुरा नगरी में श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इसी कारण पूरे भारत देश में इस दिन को प्रतिवर्ष में कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जब-जब पृथ्वी पर अधर्म का बोलबाला हुआ है, तब-तब भगवान विष्णु ने धरती पर अवतार लेकर धर्म की रक्षा की है.

इस साल 2022 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) 19 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी. भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए ये पर्व बेहद ही खास माना जाता है. वास्तुशास्त्र अनुसार इस दिन भगवान कृष्ण की प्रिय बांसुरी के कुछ उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय-

बांस की बांसुरी भगवान श्रीकृष्ण को बेहद ही प्रिय वस्तुओं में से है. इसे घर में रखना समृद्धि का सूचक माना जाता है. वास्तु शास्त्र अनुसार यदि घर में वास्तु दोष है और करियर तरक्की नहीं हो पा रही है तो जन्माष्टमी पर एक बांसुरी घर पर लाएं और रात के समय इस बांसुरी को भगवान श्रीकृष्ण को पूजा के समय अर्पित करें. दूसरे दिन इस बांसुरी को घर में पूर्व दिशा की दीवार पर तिरछी लगा दें. मान्यता है ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती हैं.

वास्तु शास्त्र अनुसार जिस घर में लकड़ी की बांसुरी होती है उस घर के लोगों पर भगवान श्री कृष्ण की कृपा बनी रहती है, और घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती.

घर के मुख्य द्वार पर बांस की बांसुरी लटकाना भी शुभ माना जाता है. कार्यालय या दुकान के मुख्य द्वार पर दो बांसुरी लगाने से व्यापार में प्रगति होती है.

Krishna Janmashtami Upay

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन नई बांसुरी को सजाकर भगवान श्रीकृष्ण के समक्ष रखकर पूजन करें. पौराणिक मान्यता है ऐसा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती है.

यदि घर में हमेशा कलह का माहौल बना रहता है तो चांदी की या बांस की बांसुरी भगवान श्री कृष्ण को समर्पित करें. भगवान कृष्ण को बांसुरी अर्पित करने के बाद उसे ड्राईंग रूम में लगा दें.

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन घर पर बांसुरी के अलावा गाय या बछड़े की मूर्ति भी ला सकते हैं. हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यता है इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आ जाता है.

यह भी पढ़ें – इन 9 में से कोई भी 1 उपाय करने से चमक सकती है किस्मत

कैसे करें श्रीकृष्ण की मूर्ति का चुनाव –

सामान्यतः जन्माष्टमी पर बाल कृष्ण की स्थापना की जाती है. आप अपनी आवश्यकता और मनोकामना के आधार पर जिस स्वरूप को चाहें स्थापित कर सकते हैं. प्रेम और दाम्पत्य जीवन के लिए राधा कृष्ण की, संतान के लिए बाल कृष्ण की और सभी मनोकामनाओं के लिए बंशी वाले कृष्ण की स्थापना करें. इस दिन शंख और शालिग्राम की स्थापना भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – नहाने के लिए घरेलू उपाय, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

क्या होगा इनका श्रृंगार –

श्री कृष्ण के श्रृंगार में फूलों का खूब प्रयोग करें. पीले रंग के वस्त्र, गोपी चन्दन और चन्दन की सुगंध से इनका श्रृंगार करें. काले रंग का प्रयोग न करें. वैजयंती के फूल अगर कृष्ण जी को अर्पित किए जाएं तो सर्वोत्तम होगा.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status