हिंदी लोक

एलियन के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about alien in Hindi

एलियन के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about alien in Hindi

हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा है, यह सोच से परे हैं. लेकिन यह बात समझ लीजिए ब्राह्मंड के आकार के मुकाबले पृथ्वी महज एक रेत के कण के समान है. पृथ्वी से कई गुना बड़े करोड़ों ग्रह ब्रह्मांड में मौजूद हैं. ब्रह्मांड में लाखों गैलेक्सियां हैं. जिसे ‘आकाशगंगा’ कहते हैं. आकाशगंगा को अंग्रेजी में मिल्कीवे कहते हैं जबकि हिन्दी में क्षीरमार्ग और मंदाकिनी कहते हैं जिसमें पृथ्वी, हमारा सौरमंडल और लाखों तारे स्थित हैं. मनुष्यों के लिए हमेशा से एलियन जिज्ञाषा का विषय रहे हैं. इन्हें हिंदी में इन्हें परग्रही जीव कहा जाता है. जो ब्रह्मांड के किसी अन्य ग्रह से पृथ्वी पर आते हैं. एलियन इंसानों से कहीं अधिक विकसित व शक्तिशाली सभ्यता वाले जीव भी हो सकते हैं. आइए लेख के जरिए एलियन के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about alien in Hindi को जानें. यह आपका ज्ञान तो बढ़ाएगा ही इंटरनेट पर मौजूद अन्य जानकारियों से कुछ अलग हटकर भी विषय साबित होगा.

interesting-facts-about-alien-in-hindi

 

एलियन के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about alien in Hindi

  • वैज्ञानिक शोध से पता चला कि 10 हजार ईपू धरती पर एलियंस उतरे. पहले इंसानी कबीले के सरदारों को ज्ञान दिया. जिसके बाद राजाओं को अपना संदेशवाहक बनाया.
  • एलियन के संदेशवाहकों में इजिप्ट (मिस्र), मेसोपोटामिया, सुमेरियन, इंका, बेबीलोनिया, सिन्धु घाटी, माया, मोहनजोदड़ो और दुनिया की तमाम सभ्यताओं के विकास में योगदान रहा है.
  • एलियन ने ही चीन, भारत, मिस्र, इसराइल, अमेरिका और रशिया में ऐसे स्मारक, पूजा स्थल या अजूबे बनाए जिन्हें बनाना मनुष्य के बस की बात ही नहीं लगती.
  • हिस्ट्री चैनल की रिपोर्ट के अनुसार प्राचीन सभ्यताओं के स्मारकों पर शोध करने वाले मशहूर लेखक एरिक वोन डेनीकेन की किताब ‘चैरियोट्स ऑफ गॉड्स’ ने दुनिया की सोच को बदल दिया है. प्राचीन मिस्र के निवासियों के पास गीजा के पिरामिडों को बनाने की कोई तकनीक ही नहीं थी. इन्हें अवश्य ही एलियंस ने बनाया होगा।
  •  ‘ओरायन’ एक ऐसा नक्षत्र है जिसका हमारी धरती से कोई गहरा संबंध है. लेकिन भारतीय, मिस्र, मेसोपोटामिया, माया, ग्रीक और इंका आदि सभ्यताओं की पौराणिक कथाओं और तराशे गए पत्थरों पर अंकित चित्रों में इस ‘नक्षत्र’ संबंधी जानकारी है.
  • साल 2010 में खबर आई थी कि 1948 के बाद सुदूर अंतरिक्ष में रहने वाले एलियंस अमेरिका और ब्रिटेन के परमाणु मिसाइल वाले स्थलों पर कई बार मंडराए थे.
  • नासा के एक वैज्ञानिक का पुख्ता अनुमान है कि हो सकता है कि एलियंस धरती पर आए हों लेकिन हमें पता नहीं.  नासा के कम्प्यूटर साइंटिस्ट और प्रोफेसर सिल्वानो पी. कोलंबो ने एक रिसर्च पेपर में ऐसा दावा किया है कि हो एलियंस की संरचना परंपरागत कार्बन संरचना पर आधारित न हो इसलिए हमें इनका पता न चल पाया हो.
  •  छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में एक गुफा में 10 हजार वर्ष पुराने शैलचित्र मिले हैं. भारतीय आर्कियोलॉजिकल की इस खोज ने भारत में एलियंस के रहने की बात पुख्ता कर दी है. शैलचित्रों में स्पष्ट रूप से एक उड़नतश्तरी बनी हुई है. इतना ही नहीं तश्तरी से निकलने वाले एलियंस का चित्र भी स्पष्ट दिखाई देता है.
  • इजिप्ट, मेसोपोटामिया, सुमेरियन, इंका, बेबीलोनिया, सिंधु घाटी, माया, मोहनजोदड़ो और दुनिया की तमाम सभ्यताओं के टैक्स में देखने को मिलता है कि जल्दी ही लौट आएंगे. ‘आकाशदेव’ और फिर से वे धरती के मुखिया होंगे.
  • विश्वभर के वैज्ञानिक मानते हैं कि धरती पर कुछ जगहों पर छुपकर रहते हैं दूसरे ग्रह के लोग. ऐसे स्थानों में हिमालय है और दूसरा समुद्री सुरंगें और गुफाएं और तीसरी जगह हो सकती है वे जंगल, जहां मनुष्य कभी नहीं जाता.
  • अंतरिक्ष वैज्ञानिक के शोध में निष्कर्ष निकला हैं कि पृथ्वी पर दूसरे ग्रह के एलियंस का अस्तित्व है. यह तकनीकी विकास में मनुष्यों से कहीं आगे हैं.
  • अमेरिका में कुछ महिलाओं ने दावा किया है कि उन्‍होंने एलियन के साथ सेक्स किया है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी